×

Facebook बंद कर रहा शानदार फीचर्स, अब यूजर्स को यह काम करने में होगी दिक्कत

Facebook Neighborhood Feature : ग्लोबल टेक कंपनी फेसबुक अपने Neighborhood फीचर को लांच के करीब 2 साल बाद ही बंद करने जा रही है। इससे बहुत से फेसबुक यूजर प्रभावित होंगे।

Bishwajeet Kumar
Published on: 5 Sep 2022 7:03 AM GMT
Facebook
X

Facebook (Image Credit : Social Media)

Facebook Neighborhood : मशहूर सोशल मीडिया (Social Media) साइट फेसबुक नेक्स्टडोर क्लोन Neighborhood को बंद कर रहा है। 2020 से कनाडा और अमेरिका में चुपचाप परीक्षण की गई समुदाय-आधारित सुविधा, 1 अक्टूबर को बंद हो जाएगी। सोशल मीडिया कंसल्टेंट मैट नवरा ने सबसे पहले इस खबर को देखा उन्होंने परीक्षण उत्पाद को बंद करने की योजना की घोषणा करते हुए एक फेसबुक समूह से एक स्क्रीनशॉट संदेश ट्वीट किया।

टोहम नामक मेटा उत्पाद प्रबंधक के अनुसार "जब हमने नेबरहुड लॉन्च किया, तो हमारा मिशन स्थानीय समुदायों को एक साथ लाना था, और हमने सीखा है कि ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका समूहों के माध्यम से है, हम 1 अक्टूबर को नेबरहुड के अपने परीक्षण को समाप्त कर देंगे, जिस बिंदु पर यह सुविधा अब उपलब्ध नहीं होगी।" जब महामारी ने लोगों को अंदर और ऑनलाइन करने के लिए मजबूर किया, तो फेसबुक ने ऑनलाइन सामुदायिक बातचीत के लिए एक धक्का दिया, जिसमें अंडरग्रेजुएट्स के लिए फेसबुक कैंपस, वीडियो चैट के साथ मैसेंजर रूम, युगल-केवल धुन और पड़ोस शामिल थे।

लोगों को व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। केवल एक चुने हुए पड़ोस में अन्य निवासियों के लिए और रुचियों और पसंदीदा स्थानीय पॉइंट्स जैसी चीजों को साझा करें। बाहरी लोग केवल एक नाम, प्रोफ़ाइल और कवर फ़ोटो देख सकते थे। प्रारंभिक रिपोर्टों ने समर्पित गोपनीयता विकल्पों और अधिक हाइपरलोकल विज्ञापनों की संभावना को भी इत्तला दे दी। अंतत:, Neighborhood ने मेटा की उम्मीद के मुताबिक काम नहीं किया, और दो साल से अधिक समय के बाद, अच्छे के लिए सेवानिवृत्त हो जाएगा।

भारत में नहीं पेश किया गया था यह फीचर

फेसबुक में अपनी फीचर को कुछ सीमित देशों में ही लांच किया था भारत समेत कई अन्य देशों में इस टीचर को जारी नहीं किया गया और 2 साल के बाद ही इस फीचर के उम्मीद के मुकाबले काम ना करने के कारण कंपनी ने इसे शटडाउन करने का निर्णय लिया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story