×

Facebook: फेसबुक पर गलती से भी न करें ये गलतियां, नहीं तो आपको जाना पड़ जाएगा जेल

Facebook: फेसबुक की वजह से घर बैठे लोग एक-दूसरे की जिंदगी की बड़ी उपलब्धियों के बारे में जानते हैं, और खुद के भी स्पेशल पलों को शेयर करते हैं। ऐसे में बहुत बार फेसबुक चलाते समय कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Sep 2022 8:02 AM GMT
facebook
X

फेसबुक (फोटो- सोशल मीडिया)

Facebook: आज की आधुनिक जिंदगी का फेसबुक एक अहम हिस्सा बन गया है। डिजिटलाइजेशन के जमाने में लगभग हर किसी के पास जब से स्मार्टफोन होने लगे हैं तब से ही सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स ज्यादा सक्रिय रहने लगे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली एप फेसबुक है। फेसबुक पर सालों से बिछड़े लोग एक दूसरे से मिल जाते हैं जिससे फेसबुक पर लोगों की सक्रियता बहुत अधिक है। इसमें आप दोस्तों, योरों, परिवार-सगे संबंधियों से जुड़े रहते हैं। जिससे आपस में बहुत ही साफ्ट नेटवर्क बन जाता है।

फेसबुक (Facebook) की वजह से घर बैठे लोग एक-दूसरे की जिंदगी की बड़ी उपलब्धियों के बारे में जानते हैं, और खुद के भी स्पेशल पलों को शेयर करते हैं। ऐसे में बहुत बार फेसबुक चलाते समय कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। तो चलिए हम आपको ये गलतियां करने से बचाते हैं।

फेसबुक पर कभी भी न करें ये बड़ी गलतियां

भड़काऊ कंटेंट न करें शेयर

अपने खाली समय लोग जब कभी भी फेसबुक चलाते हैं तो ध्यान दीजे कि कभी भी भड़काऊं कंटेंट को न शेयर करें। कई लोग इस तरह की भड़काऊ पोस्ट शेयर करते हैं जिससे आप उत्साहित हो जाते हैं लेकिन इस तरह के कंटेंट आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। इससे आप पर किसी की भावना को ठेस पहुंचाने या सामाजिक सोहार्द बिगाड़ने के जुर्म में जेल की सजा भी हो सकती है।

अनजान लड़कियों को मैसेज करके परेशान न करें

कभी भी अपने फेसबुक से आपने किसी अनजान लड़की को कोई गलत मैसेज, वीडियो या फोटो भेजी है तो अब बिल्कुल अलर्ट हो जाइए। जीं हां क्योंकि अगर लड़की ने आपकी शिकायत कर दी तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

धार्मिक मामलों में कमेंट न करें

इन दिनों सोशल मीडिया पर धर्म को लेकर कई तरह की पोस्ट वायरल हो रही है। उन पोस्ट को न तो शेयर करें और न ही किसी तरह का कोई कमेंट करें। न तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

फेसबुक पर धमकाना

अगर आप फेसबुक पर किसी को भी धमकाते हैं या फिर उसके पोस्ट पर धमकी भरे कमेंट लिखते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ये धमकी आप पर उल्टी पड़ सकती है। इसलिए बिल्कुल सीमा में रहकर फेसबुक पर पोस्ट पर प्रतिक्रिया दें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story