×

Facebook Update: फेसबुक पर समाचारों के लिए अब अलग से नहीं दिखेगा कोई टैब , कंपनी ने किया ऐलान, जानिए डिटेल

Facebook New Update: फेसबुक कम्पनी अप्रैल 2024 में करने जा रही ये बदलाव आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 2 March 2024 9:58 AM GMT
Facebook New Update
X

Facebook New Update

Facebook New Update: सोशल मीडिया का एक सबसे सशक्त लोकप्रिय माध्यम फेसबुक कम्पनी अब अपने प्लेटफार्म से न्यूज टैब फीचर को प्रतिबंधित करने जा रही है। इस नियम के लागू होने के बाद फेसबुक पर समाचारों के लिए अलग से कोई टैब या फीड का विकल्प नजर नहीं आएगा। हालांकि अभी इस तरह का कदम फेसबुक कंपनी सिर्फ अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में उठाने जा रही है। कम्पनी ने कहा कि वह 2024 अप्रैल में ये बदलाव करने जा रही है।

फेसबुक पर यूजर्स न्यूज़ कंटेंट में नहीं दिखा रहे रुचि

फेसबुक ने अपनी बढ़ती लोकप्रियता के चलते न्यूजफीड को अपने प्लेटफार्म में शामिल किया था। ये सोचकर की यूजर्स यहां न्यूज कंटेंट जानने में भी जरूरत नहीं अपनी रुचि दिखाएंगे। कम्पनी को अपने इस प्रयास की सफलता को लेकर खासा उम्मीदें थीं। लेकिन यूजर्स की बहुत ही सीमित संख्या ने न्यूज फीड में रुचि दिखाई। असल में फेसबुक पर उपलब्ध न्यूजकंटेंट में बहुत ही सीमित मात्रा में यानी सिर्फ 3 प्रतिशत ही वास्तविक समाचार होता है। इसके अलावा काफी कुछ फेक न्यूज भी पोस्ट की जाती हैं। समाचारों के गंभीरता और विश्वसनीयता को बरकरार रखने और फेक कंटेंट पर रोकथाम के लिए फेसबुक कंपनी अब कोई नई व्यापारिक डील नहीं करेगी। साथ ही कंपनी ने ये भी कहा कि आगे चलकर भविष्य में भी वो न्यूज कंटेंट से संबंधित समाचार प्रकाशकों के लिए किसी भी तरह का विकल्प प्रदान नहीं करेगी। ।

बल्की फेसबुक शॉर्ट वीडियो समेत उस कंटेट पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिसे ज्यादा से ज्यादा उसके यूजर्स पसंद करते हैं और उसे देखना चाहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि समाचार प्रकाशन को लेकर फेसबुक ऑस्ट्रेलिया में एक बड़े विवाद के चलते काफी समय तक चर्चा का केंद्र भी रही थी।

2019 में की थी फेसबुक पर न्यूजटैब की शुरुआत

फेसबुक ने करीब पांच साल पहले 2019 में न्यूज टैब फीचर को अपने साथ शामिल किया था। जिसके अंतर्गत फेसबुक ने प्रकाशकों से समाचार लेने के लिए कई बड़े मीडिया घरानों के साथ हजारों करोड़ रुपये की डील पर काम किया था। जिसको लेकर काफी विवाद भी खड़ा हुआ। जिससे पूरी तरह से निजात पाने के लिए कंपनी ने न्यूज फीड पर प्रतिबंध को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि फेसबुक न्यूज बेहद सीमित दायरे में सिर्फ अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध था। जबकि वैश्विक पटल पर यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी आदि देशों में इसकी उपलब्धता अभी तक नहीं पहुंच सकी है। वहीं मार्च के बाद अप्रैल से यह पूरी तरह से अस्तित्व में नहीं रह जाएगा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story