×

Facebook Users Alert: लाखों फेसबुक यूजर्स पर आई मुसीबत, चोरी हुआ आईडी-पासवर्ड, अब प्राइवेसी खतरे में

Facebook: फेसबुक को लेकर एक डराने वाली बात सामने आ रही है। करीबन 10 लाख फेसबुक यूजर्स का यूजर आईडी और पासवर्ड चोरी हो गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Oct 2022 7:07 AM GMT
Facebook
X

फेसबुक (फोटो- सोशल मीडिया)

Facebook: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक शायद ही आज के जमाने में किसी से अछूता होगा। अगर 100 फीसदी लोगों की बात करें तो उसमें करीब 97 फीसदी लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। जीं हां इस पर आई रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में करीब 3 बिलियन लोग फेसबुक को हर महीने यूज करते हैं। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग अपनी फोटोज, चुनिंदा पल, अपनी जानकारियां शेयर करते हैं। साथ ही अपनी आईडी पर जुड़े दोस्तों की खोज-खबर से भी रूबरू होते रहते हैं। यहां तक तो सब ठीक-ठाक है लेकिन इसी फेसबुक को लेकर एक डराने वाली बात सामने आ रही है।

जीं हां इस बारे में खुद फेसबुक ने जानकारी देते हुए बताया कि करीबन 10 लाख फेसबुक यूजर्स का यूजर आईडी और पासवर्ड चोरी हो गया है। रिपोर्ट जारी करते हुए मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने कहा कि वो करीब 1 मिलियन यानी लगभग 10 लाख फेसबुक यूजर्स को इन्फॉर्म करेगा कि एप्पल इंक और अल्फाबेट इंक के सॉफ़्टवेयर स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप्स के साथ सुरक्षा मुद्दों के कारण उनके अकाउंट क्रेडेंशियल्स से कुछ हस्तक्षेप न हुआ हो।

खतरे में यूजर्स की प्राइवेसी

जानकारी देते हुए मेटा कंपनी ने बताया कि उसने इस साल 400 से अधिक मलिशियस एंड्रॉइड और आईओएस ऐप की पहचान की है जो इंटरनेट यूजर्स को उनकी लॉगिन जानकारी चुराने के लिए अपना निशाना बनाती हैं।

आगे कंपनी ने ये भी बताया कि, "उसने ऐप को हटाने के लिए एप्पल और गूगल दोनों को इस गंभीर समस्या के बारे में सूचित किया है।" साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने कहा कि ऐप ने खुद को फोटो एडिटर, मोबाइल गेम या हेल्थ ट्रैकर के रूप में छिपाने का काम किया।

फिलहाल एप्पल ने जानकारी देते हुए कहा कि 400 में से 45 समस्याग्रस्त ऐप उसके ऐप स्टोर पर थे और उन्हें हटा दिया गया है। वहीं इस पर गूगल ने जानकारी देते हुए बताया कि, इस जानकारी के बाद जो भी ऐसे संदिग्ध एप थे, उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। लेकिन अभी मेटा ने कोई जानकारी नहीं दी है कि जिन यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है वह रिकवर हुआ कि नहीं। वहीं इन सबसे टेक्नोलॉजी की फील्ड में हड़कंप मच गया है।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story