×

Fastag KYC Last Date: 29 फरवरी से अब 31 मार्च हुई 'एक वाहन, एक फास्टैग' के लिए समय सीमा अपडेट करने की तारीख

Fastag KYC Last Date: KYC को अपडेट करने के लिए एक महीना की समय सीमा

Jyotsna Singh
Published on: 1 March 2024 11:02 AM GMT
Fastag KYC Last Date
X

Fastag KYC Last Date

Fastag KYC Last Date:अभी तक पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स के लिए हाल ही में इस नियम में बदलाव का ऐलान किया गया था। जिसके तहत यूजर्स के लिए नियम में परिवर्तन के चलते सामने आ रहीं तमाम तरह की दिक्कतों को देखते हुए हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल की पालना के लिए समय सीमा में राहत देते हुए अब 29 फरवरी से बढ़ाकर 31 मार्च तक का दिया है। समय सीमा में राहत मिलने के बाद फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले के पास KYC को अपडेट करने के लिए एक महीना की समय सीमा का लाभ मिलेगा।

KYC के लिए जरूर साथ रखें ये पेपर्स

फास्टैग' के लिए समय सीमा में राहत देने के लिए मांगे जा रहे KYC विवरण के तहत अपडेटकरने के लिए यूजर्स को को वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन या मतदाता पहचान पत्र आदि डॉक्यूमेंट्स का साथ रहना बेहद जरूरी है। एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट और पासपोर्ट आकार की फोटो की भी जरूरत पड़ती हैं।फास्ट टैग KYC अपडेट करने के लिए संबंधित बैंक या जारीकर्ता प्राधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, यूजर्स अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग-इन करके 'माई प्रोफाइल' सेगमेंट पर नेविगेट करके, 'KYC' सब-सेगमेंट पर क्लिक करके इस प्रक्रिया को खुद ही कंप्लीट कर सकते हैं। 31 मार्च तक भी KYC विवरण अपडेट नहीं करने पर फास्टैग अकाउंट निष्क्रिय हो सकता है।

एक वाहन, एक फास्टैग' पहल 1 मार्च से लागू

भारतीय राजमार्गों पर वाहन चालकों के लिए फास्टैग से टोल वसूली की प्रक्रिया में और ज्यादा स्पष्टता और सुविधाजनक बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा संचालित 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल की सुविधा 1 मार्च से 31 मार्च तक यूजर्स के लिए दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इस नियम के तहत कमर्शियल या निजी वाहन मालिकों को इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली में तेजी लाने और किसी भी तरह की समस्या आने पर तत्काल प्रभाव से सुधार करने के लिए KYC अपडेट को जल्द से जल्द अपडेट करने पर जोर दिया गया है।वहीं 31 मार्च तक यदि यूजर्स KYC विवरण अपडेट नहीं करते हैं तो उनका फास्टैग अकाउंट निष्क्रिय हो सकता है। पहले इसके लिए अंतिम तिथि 29 फरवरी निर्धारित की गई थी।NHAI द्वारा निर्धारित की गई समय सीमा के आदेश के पीछे की मुख्य वजह राष्ट्रीय राजमार्गों पर निर्बाध टोल भुगतान अनुभव बेहतर करने के लिए समय पर KYC अपडेट में तेजी लाने के साथ पूरे देश में इसका समुचित उपयोग करा जाना है।

KYC के लिए जरूर साथ रखें ये पेपर्स

KYC विवरण अपडेट करने के लिए, वाहन मालिकों को वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन या मतदाता पहचान पत्र जैसे दस्तावेज की आवश्यकता होगी।के अलावा, पते के प्रमाण के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट और पासपोर्ट आकार की फोटो आवश्यक हैं 31 मार्च तक यूजर्स को हरहाल में अपना KYC विवरण अपडेट कर लेना जरूरी है। वरना फास्टैग अकाउंट निष्क्रिय होने पर दुबारा एक बड़ी प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story