×

Fastag Rules: टोल पर जाने से पहले यूजर्स रहें सतर्क, 1 मार्च से बदलने जा रहा ये नियम

Fastag New Rules: अगर आप Fastag यूजर्स हैं तो आपको इससे जुड़े नए नियम का पालन करना होगा। नियम नहीं मानने पर FASTag अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 29 Feb 2024 6:08 AM GMT
Fastag Rules: टोल पर जाने से पहले यूजर्स रहें सतर्क, 1 मार्च से बदलने जा रहा ये नियम
X

Fastag New Rules: अगर आप Fastag यूजर्स हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। फरवरी माह अब खत्म होने जा रहा है और मार्च माह की शुरुआत होगी। वहीं अगले माह से fastag से जुड़े नियम में बदल होने जा रहा है। ऐसे में आपके पास असुविधा से बचने के लिए इन नियमों की पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो आइए जानते हैं 1 मार्च से fastag से जुड़ा कौन सा नियम बदलने जा रहा है:

फास्टैग के नियम में होगा बदलाव

अगर आप Fastag यूजर्स हैं तो आपको इससे जुड़े नए नियम का पालन करना होगा। दरअसल नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग के नियमों में बदलाव करते हुए केवाईसी को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। इसलिए आप जल्द से जल्द फास्टैग में केवाईसी अपडेट कराने की प्रक्रिया पूरी कर लें। आज (29 फरवरी) केवाईसी अपडेट (KYC Update) कराने का आखिरी तारीख है। वहीं अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो NHAI द्वारा आपका FASTag अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

दरअसल फास्टैग के दुरुपयोग पर शिकंजा कसने के लिए NHAI द्वारा केवाईसी अपडेट करने के नियम को सख्ती के साथ लागू कर दी गई है। नियम नहीं मानने पर FASTag अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में आपको टोल प्लाजा पर भारी असुविधा और दोगुना टैक्स चुकाना भी पड़ सकता है। NHAI ने FASTags केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी तय की है। इन नियमों के पालन करने से आप बड़ी परेशानी से बच सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि, देश में अभी करीब 8 करोड़ फास्टैग यूजर्स हैं और 98 प्रतिशत टोल प्लाजा पर फास्टैग से ही टैक्स लिया जा रहा है। इससे वाहन चालकों को समय बचत के साथ कई तरह की सहूलियत भी मिलती है। आप FASTag को टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप, बैंक शाखा या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसके बाद इसे बैंक अकाउंट के प्रीपेड वॉलेट से जोड़ा जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story