×

FASTag Banks List: फास्टैग सर्विस प्रोवाइडर लिस्ट में इन बैंकों का नाम शामिल, NHAI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को किया बाहर

FASTag Banks List: आइए जानते हैं 29 फरवरी से पेटीएम द्वारा फास्ट टैग सेवा समाप्त होने के बाद कौन - कौन से नए बैंक अब फेस्टटैग सर्विस प्रोवाइडर लिस्ट में शामिल हैं....

Jyotsna Singh
Published on: 16 Feb 2024 12:26 PM GMT (Updated on: 16 Feb 2024 12:55 PM GMT)
FASTag Banks List 2024
X

FASTag Banks List 2024 

FASTag Banks List: सन 2021 से राजमार्गों से गुजरने वाले वाहनों पर टोल टैक्स भुगतान करने के लिए फास्टैग को अनिवार्य किया गया था। तीन साल के भीतर ये नियम धीरे-धीरे पूरे देश के भीतर लागू किया गया और इसके लिए सरकार द्वारा बड़ी धनराशि खर्च कर कई बड़े इंतजाम भी किए गए। वहीं अब दोबारा से एक बार फिर ये प्रक्रिया अपने बदलाव की ओर बढ़ रही है। हाइवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को टोल टैक्स देने के लिए फास्ट टैग में किए गए परिवर्तन को फिर से एक बार नए सिरे से समझना होगा। असल में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कुछ अनियमितताओं के चलते पेटीएम बैंक को फास्टैग सर्विस के लिए अधिकृत किए गए कुल 30 बैंकों की सूची से बाहर कर दिया है।पेटीएम कंपनी के खिलाफ नियामकीय कार्रवाई का हवाला देते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा ये कदम उठाया गया है। इस बदलाव की प्रक्रिया के चलते अब भारतीय रिजर्व बैंक के आदेशानुसार, 29 फरवरी के बाद पेटीएम फाॅस्टैग में वाहन चालक टोल टैक्स चार्ज देने के लिए धनराशि नहीं जोड़ सकेंगे। ना ही टॉप-अप कर पाएंगे। वाहन चालक हाइवे पर टोल टैक्स देने के लिए 29 फरवरी के बाद उनके पेटीएम वॉलेट में पहले से मौजूद धनराशि का ही इस्तेमाल कर सकेंगे।

इसी के साथ टोलटैक्स भुगतान में आने वाले बदलाव की बात करें तो देश के सभी हाइवे पर टोल भुगतान करने के लिए सभी वाहनों के लिए टोल प्लाजा पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) को सपोर्ट करने वाला फास्टैग ID का इस्तेमाल किया जा रहा था वहीं अब आने वाली नई तकनीक के तहत सरकार GPS-आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू करने की तैयारी कर रही है। जिसका फीड बैक जानने के लिए देश के कुछ हाइवे पर ये नया सिस्टम आरंभ भी किया जा चुका है। जिसके उपरांत अब यह नया सिस्टम आने वाले कुछ समय में चरण बद्ध तरीके से देश के सारे राजमार्गों के लिए लागू कर दिया जाएगा।

फेस्टटैग सर्विस प्रोवाइडर बैंकों की नई सूची

29 फरवरी के बाद पीटीएम बैंक द्वारा फास्ट टैग सेवा समाप्त होने के बाद अब अपडेट सूची में कुछ नए बैंकों का नाम शामिल किया गया है। NHAI की इस अपडेट लिस्ट में फिनो पेमेंट्स बैंक, SBI, J&K, PNB, HDFC, ICICI, IDBI, IDFC फर्स्ट, YES बैंक, AU स्मॉल फाइनेंस, इंडियन बैंक, इंडसलैंड, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा, नागपुर नागरिक सहकारी बैंक, सारस्वत बैंक, त्रिशूर जिला सहकारी बैंक, यूको, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के अलावा एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, एक्सिस, बैंक और बरोदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन, कॉसमॉस, फेडरल बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस आदि बैंकों का नाम शामिल हैं।

Admin 2

Admin 2

Next Story