×

Fastag यूजर्स के लिए बड़ी अपडेट, 31 जनवरी से बदलने जा रहा यह नियम

Fastag Update: अगर आप Fastag यूजर्स हैं तो आपके लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल नेशनल हाईव अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने हाल ही में One Vehicle, One FASTag को लॉन्च किया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Jan 2024 2:04 PM GMT
Fastag यूजर्स के लिए बड़ी अपडेट, 31 जनवरी से बदलने जा रहा यह नियम
X

Fastag Update: अगर आप Fastag यूजर्स हैं तो आपके लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल नेशनल हाईव अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने हाल ही में One Vehicle, One FASTag को लॉन्च किया है। ऐसे में Fastag यूजर्स के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। जिसके मुताबिक यूजर्स को अपनी KYC जल्द अपडेट कराना होगा।

Fastag यूजर्स के लिए बड़ी अपडेट

दरअसल नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने हाल ही में One Vehicle, One FASTag कैंपेन को शुरू किया है। जिसके बाद Fastag को लेकर एक बड़ा नियम बदलने जा रहा है। बता दें 31 जनवरी के बाद से उन फास्टैग को कैंसिल कर दिया जाएगा, जिनकी KYC पूरी तरह कंप्लीट नहीं हुई है। KYC complete नहीं होने पर यूजर्स को दोगुना Toll Tax तक का भुगतान करना पड़ सकता है।

अब FASTag यूजर्स को 31 जनवरी तक KYC कंप्लीट कराना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपका FASTag डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा, जिसके बाद वह टोल प्लाजा पर काम नहीं करेगा।


अपने FASTag को एक्टिवेट रखने के लिए जरूरी है कि आप KYC अपडेट करा लें। बता दें यह फैसला RBI की गाइडलाइंस के बाद जारी हुआ है। इसके लिए आप 31 जनवरी तक KYC कंप्लीट करा लें और ऐसा ना करने पर पुराना FASTag को बंद कर दिया जाएगा।

बता दें भारत में करीब 8 करोड़ यूजर्स FASTag का यूज़ करते हैं। दरअसल FASTag एक इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है। जो One Vehicle, One FASTag के बाद इसमें बिना किसी रुकावट के बेहतर एफिसिएंसी देखने को मिलेगी। वहीं कस्टमर्स अब एक गाड़ी में सिर्फ एक फास्टैग यूज कर सकेंगे। दरअसल NHAI ने अपने बयान में कहा है कि, फास्टैग यूजर्स को 'एक वाहन, एक फास्टैग' नीति का पालन करना होगा और पहले से जारी किए गए सभी फास्टैग को अपने संबंधित बैंकों को वापस भी करना होगा क्योंकि अब सिर्फ नए फास्टैग अकाउंट एक्टिव रहेंगे।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story