×

फेसबुक मैसेंजर के वॉयस और वीडियो कॉल्स अब हुए और भी ज्यादा सुरक्षित , जारी किया नया फीचर

FB Messenger: फेसबुक ने अपने यूजर्स को देखते हुए फीचर में बदलाव किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 14 Aug 2021 12:01 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटो सोशल मीडिया)

FB Messenger: फेसबुक ने अपने यूजर्स को देखते हुए फीचर में बदलाव किया है। बीते शुक्रवार को Facebook ने अपने मैसेंजर में वॉयस और वीडियो कॉल्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर लॉन्च किया हैं। इस बात की जानकारी Facebook ने ब्लॉग पोस्ट कर दिया हैं। इसके साथ ही फेसबुक ने अपने डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर में भी कई बदलाव किए हैं। इसके साथ ही यूजर्स को एन्क्रिप्शन से जुड़े नए टेस्ट फीचर्स भी दिखाई देगें।

बता दें कि फेसबुक मैसेजेंर को साल 2016 में टेक्स्ट मैसेज के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन दिया गया था। उस समय फेसबुक ने अपने एप में 'सीक्रेट कन्वर्सेशन' का एक ऑप्शन भी जोड़ा था। लेकिन अब उसका सपोर्ट कॉलिंग के लिए भी किया जा रहा हैं। वहीं इस दौरान फेसबुक का कहना है कि इस ने फीचर का इसलिए ऐड किया जा रहा है ताकि वीडियो कॉल्स और वॉयस कॉल्स में लोगों की रुची बढ़ गया हैं। फेसबुक का कहना है कि मैसेंजर के माध्यम से प्रतिदिन 150 मिलियन से भी अधिक वीडियो कॉल्स किए जाते हैं।

गौरतलब है कि फेसबुक ने पहले ही चैटऐप वॉट्सऐप से पहले ही कॉलिंग के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन या E2EE ऑफर दिया हैं। इस नए फीचर के जरिए एन्क्रिप्टेड डेटा को सिर्फ सेंडर और रिसीवर ही देख पाएंगे। वहीं Apple FaceTime और Zoom, Signal जैसे कई दूसरे वीडियो कॉलिंग ऐप्स भी एन्क्रिप्शन ऑफर देते हैं। कुछ समय पहले यह चर्चा थी कि फेसबुक अपनी सभी मैसेजिंग सर्विसेज जैसे की मैसेंजर, इंस्टाग्राम और वाट्सएप, के लिए एक यूनिफाइड एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लॉन्च कर सकता हैं। लेकिन अभी तक कुछ भी ऐसा देखने को नहीं मिला। वहीं फेसबुक ने वीडियो के अलावा टेक्स्ट कन्वर्सेशन के लिए एक छोटा सा अपडेट लॉन्च किया है।

आपको बता दें कि जब भी यूजर्स किसी मैसेज को गायब करने के लिए सेट करेंगे तो उसके लिए एक्सपायरी का एक ऑप्शन्स दिया जाएगा। इस ऑप्शन्स में यूजर्स को 5 सेकेंड से लेकर 24 घंटे तक का ऑप्शन दिया जाएगा। सबसे पहले इसमें एक मिनट, 15 मिनट, एक-घंटे, चार घंटे और 24 घंटे का ऑप्शन दिया जाता था ठीक वैसे ही पता चला है कि अब फेसबुक में ग्रुप चैट्स के लिए एंड-टू-एड एन्क्रिप्शन की टेस्टिंग मिलेगा।

Shweta

Shweta

Next Story