×

दिवाली सेल में फ्लिपकार्ट पर ऑर्डर किया गेमिंग लैपटॉप, मिला पत्थर और कचरा

Flipkart Big Diwali Sale 2022 : कर्नाटक में युवक ने फ्लिपकार्ट दिवाली सेल के दौरान एक गेमिंग लैपटॉप आर्डर किया मगर जब 20 अक्टूबर का ऑर्डर रिसीव किया तो बॉक्स में पत्थर और कचरा मिला

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 24 Oct 2022 4:43 AM GMT
flipkart fraud
X

flipkart fraud (Image Credit : Social Media)

Flipkart Big Diwali Sale 2022 : सेल के दौरान ई-कॉमर्स प्लेटफार्म काफी बड़ी मात्रा में ऑर्डर रिसीव करते हैं। काम का बोझ अधिक होने से कारण कई बार यह ग्राहकों को आर्डर किए गए सामान के बदले कुछ और ही अजीबो-गरीब सामान भेज देते हैं। हालांकि ऐसी त्रुटि ई-कॉमर्स प्लेटफार्म की ओर से नहीं कि जाती बल्कि बीच में मौजूद कुछ बिचौलिए करते हैं, जो आर्डर किए गए सामान के बदले ग्राहकों को कोई सस्ता सिया फालतू सामान भेज देते हैं। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक युवक ने फ्लिपकार्ट पर चल रहे भी दिवाली सेल बिक्री कार्यक्रम के दौरान एक गेमिंग लैपटॉप ऑर्डर और जब उसने अपना आर्डर रिसीव किया तो उसके को छोड़ गए। क्योंकि बॉक्स के अंदर गेमिंग लैपटॉप के बदले उसे एक पत्थर और कुछ कंप्यूटर के पुराने भाग तथा कुछ ई-कचरा भेज दिया गया था। कर्नाटक के चिन्मय रमना के साथ धोखाधड़ी पहली बार हुआ। गौरतलब है कि हम सभी ने आज तक किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म तथा किसी अन्य न्यूज़ माध्यमों से ऐसे फ्रॉड के बारे में सुना और पढ़ा जरुर होगा।

गेमिंग लैपटॉप के जगह मिला पत्थर और कचरा

कर्नाटक के चिन्मय रमना ने बिग दिवाली सेल में फ्लिपकार्ट पर गेमिंग लैपटॉप ऑर्डर किया। आगमन पर, उसने केवल यह जानने के लिए बॉक्स खोला कि उसे ई-कचरा और पुराने कंप्यूटर भागों से भरा एक बॉक्स मिला। चिन्मय रमना के पास फ्लिपकार्ट प्लस का मेंबरशिप है। उन्होंने अपने दोस्त के लिए 15 अक्टूबर को Asus TUF गेमिंग F15 गेमिंग लैपटॉप ऑर्डर किया और यह ऑर्डर सील पैक तरीके से उन्होंने 20 अक्टूबर को रिसीव किया। चिन्मय को ऑर्डर रिसीव करते वक्त बॉक्स पूरी तरह सही लगा इसलिए उन्होंने डिलीवरी वाले के साथ वन टाइम पासवर्ड (OTP) साझा कर दिया। बता दें, यह ऑर्डर फ्लिपकार्ट पर मौजूद कुछ अन्य उत्पादों की तरह एक ओपन बॉक्स डिलीवरी नहीं था। जब उन्होंने फ्लिपकार्ट के मुख्य पैकेजिंग को खोला तो उनके होश उड़ गए क्योंकि, असूस गेमिंग लैपटॉप के बॉक्स के साथ बुरी तरह छेड़छाड़ किया गया था तथा उत्पाद से जुड़े विवरण और बारकोड को भी हटा दिया गया था। बॉक्स में लैपटॉप को छोड़कर कंप्यूटर के कुछ पुराने पुर्जे, ई कचरा तथा एक बड़ा सा पत्थर मिला। धोखाधड़ी करने वालों ने पत्थर इसलिए रख दिया था ताकि ग्राहक को यह शक ना हो कि इसमें लैपटॉप नहीं।

जब ग्राहक को उसके साथ हुए इस धोखाधड़ी के बारे में पता चला तो उसने तत्काल ही यह सामान रिटर्न करने के लिए अप्लाई किया हालांकि, फ्लिपकार्ट ने इसे तुरंत डिलीट कर दिया। फ्लिपकार्ट ने मामले को संज्ञान में लेते हुए विक्रेता से भी संपर्क किया हालांकि, विक्रेता की ओर से यह जानकारी दी गई कि बॉक्स में लैपटॉप रखा गया था। अब चिन्मय बस इसी उम्मीद में लगे हुए हैं कि फ्लिपकार्ट जल्द से जल्द मामले की जांच कर उन्हें उनका ऑर्डर किया उत्पाद वापस कर दें या उनका पैसा रिफंड कर दें। मामले पर चिन्मय ने कहा खरीदार चिन्मय ने कहा- 'मैंने उसी दिन सभी सबूतों के साथ फ्लिपकार्ट को इसकी सूचना दी। उन्होंने मुझे जवाब दिया कि समाधान के साथ वापस आने के लिए उन्हें कुछ समय चाहिए। 23 अक्टूबर को उन्होंने मुझे ईमेल किया कि विक्रेता ने वापसी के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया और उत्पाद परिवहन के दौरान बिल्कुल भी क्षतिग्रस्त नहीं है।' गौरतलब है कि हाल ही में एक शख्स ने बिग बिलियन डेज सेल में फ्लिपकार्ट से लैपटॉप ऑर्डर किया लेकिन उसे एक डिटर्जेंट साबुन मिला था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story