×

अगर आप भी मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाए यह टिप्स

मोटरसाइकिल में किसी भी तरह के मॉडिफिकेशन से बचाना चाहिए। मॉडिफिकेशन कई बार काफी भारी होता है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shraddha
Published on: 29 April 2021 5:59 AM GMT
मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने की टिप्स
X

फाइल फोटो (सौ. से सोशल मीडिया)

नई दिल्ली : भारत में पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखकर लोग पेट्रोल (petrol) को बचाने का कई आसान रास्ता देखते हैं। आपको बता दें कि अगर मोटरसाइकिल में पेट्रोल कम हो तो पेट्रोल की कंज्यूमिंग और ज्यादा बढ़ जाती है। आज जानते हैं इस समस्या में मोटरसाइकिल (Motorcycle) के माइलेज को काफी हद तक कैसे बढ़ाया जा सकता है।

आपको बता दें कि मोटरसाइकिल में किसी भी तरह के मॉडिफिकेशन से बचाना चाहिए। मॉडिफिकेशन कई बार काफी भारी होता है। ऐसे में इंजन पर दबाव पड़ना तय है। बताया जाता है कि ऐसे में माइलेज घट जाता है और मोटरसाइकिल पेट्रोल ज्यादा कंज्यूम करने लगती है।

गियर शिफ्टिंग

मोटरसाइकिल की माइलेज बढ़ाने के लिए गियर शिफ्टिंग का इस्तेमाल बहुत कम करना चाहिए। आपको बता दें कि जितनी तेजी से गियर शिफ्टिंग की जाएगी उतनी ही तेजी से इंजन गर्म हो जाता है। ऐसे में इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है और बाइक का माइलेज काफी हद तक कम हो जाता है। गियर शिफ्टिंग हमेशा जरुरत पड़ने पर ही करना चाहिए।

पेट्रोल क्वालिटी

बताया जाता है कि पेट्रोल क्वालिटी किसी भी इंजन के लिए बेहद जरूरी होती है। आपको बता दें कि अगर एयर क्वालिटी को मेनटेन नहीं किया जाए तो इससे इंजन परमानेंट खराब हो सकता है। पेट्रोल विक्रेता पेट्रोल में मिलावट कर देते हैं जिसकी वजह से इंजन बेकार होने लगता है। इसका असर माइलेज पर भी पड़ता है।

एयर फिल्टर

मोटरसाइकिल का एयर फिल्टर इंजन के खराब माइलेज के लिए काफी हद तक जिम्मेदार रहता है। बताया जाता है कि एयर फिल्टर खराब हो जाए तो इससे इंजन में साफ हवा नहीं जा पाएगी। ऐसे में माइलेज पर बुरा असर पड़ता है। आपको बता दें कि मोटरसाइकिल में एयर फिल्टर को हमेशा ठीक रखना चाहिए।

Shraddha

Shraddha

Next Story