×

WhatsApp Calls: वॉट्सऐप पर लगातार बढ़ रहा फ्रॉड इंटरनेशनल कॉल्स का सिलसिला, तुरंत ऑन करें ये सेटिंग

WhatsApp Calls: वॉट्सऐप पर अंजान नंबर से फ्रॉड कॉल्स और मैसेज आ रहे है। ये कॉल और मैसेज दूसरे देशों के कंट्री कोड जैसे- +92, +84, +62 के साथ आ रही है।

Archana Pandey
Published on: 29 July 2023 12:46 PM GMT
WhatsApp Calls: वॉट्सऐप पर लगातार बढ़ रहा फ्रॉड इंटरनेशनल कॉल्स का सिलसिला, तुरंत ऑन करें ये सेटिंग
X
WhatsApp Calls (image- Social Media)

WhatsApp Calls: वॉट्सऐप पर कई लोगों को अंजान नंबर से फ्रॉड कॉल्स और मैसेज आ रहे है। इंटरनेशनल नंबर से आने वाली इन कॉल्स का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। ये कॉल और मैसेज दूसरे देशों के कंट्री कोड जैसे- +92, +84, +62 के साथ आ रही है। हालांकि ये कॉल्स दूसरे देश से ही की जा रही हैं, ऐसा जरुरी नहीं है। क्योंकि स्कैमर्स वर्चुअल नंबर्स के सहारे भी ठगी के लिए इस नंबर्स के कॉल कर रहे हैं।

हाल में एक यूजर को +92 नंबर से कॉल आई थी, जिसमें उसे फ्री iPhone 14 जीतने का मैसेज किया गया और लाखों रुपये लूट लिए। पहले भी कई यूजर्स को +62, +60 और दूसरे कंट्री कोड्स से कॉल या मैसेज आ चुके हैं। इंडिविजुअल रिपोर्ट्स के मुताबिक अल्टरनेट दिनों पर 2 से 4 कॉल्स लोगों के पास आ रही हैं।

कहां से आती हैं ये कॉल्स?

इसे देखते हुए वॉट्सऐप ने अपनी एक बयान जारी कर बताया है कि यूजर्स को मलेशिया, केनिया, वियतनाम और इथोपिया से ISD कॉल्स आ रही हैं। इन कॉल्स के पीछे का कारण लोगों से ठगी सकती है। वॉट्सऐप के मुताबिक नई सिम लेने वाले लोगों के पास इंटरनेशनल नंबर्स से ज्यादा ही कॉल्स आ रही हैं। वॉट्सऐप ने सलाह दी है कि ठगी से बचने के लिए यूजर्स तुरंत इस तरह के नंबर को ब्लॉक कर दें। कॉल्स को ब्लॉक और रिपोर्ट करने से स्कैम्स से बचा जा सकता है।

कैसे बच सकते हैं आप?

वॉट्सऐप ने बताया कि हम लगातार AI और दूसरी टेक्नोलॉजी में निवेश कर प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी क्रम में मार्च महीने में कंपनी ने 47 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया था।

सुरक्षा को लेकर कंपनी ने अनजान नंबर्स से आने वाली कॉल्स के लिए साइलेंट करने का फीचर जोड़ा है। इस फीचर के लिए आपको WhatsApp की सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको Privacy के ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद कॉल्स के ऑप्शन पर जाएं। यहां आपको Silent Unknown Calls का ऑप्शन मिलेगा। इसका टॉगल ऑन कर दें और फिर फीचर काम करने लगेगा।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story