×

Smartphone Future: स्मार्टफोन का जल्द होगा अंत, 2030 तक बहुत तेजी से बदलाव

Future Smartphone: आने वाले कुछ सालों में स्मार्टफोन इतना ज्यादा एडवांस हो जाएंगे कि ये करीब-करीब गायब ही हो जाएंगे। जीं हां टेक्नोलॉजी की बदलती इस दुनिया में बहुत तेजी से बदलाव हो रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Sep 2022 12:37 PM GMT
smartphones
X

स्मार्टफोन (फोटो-सोशल मीडिया)

Smartphone Future: अब स्मार्टफोन हर इंसान की पहली जरूरत बन गया है। यहां तक बच्चों को भी अपने स्कूल का बहुत सा काम करने के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है। ऐसे में मोबाइल लेने के लिए जब आप बाजार में जाते हैं तो सबसे पहले आप दुकानदार से स्मार्टफोन के लेटेस्ट फीचर्स के बारे में पूछते हैं। अलग-अलग कंपनियों के फोन को देखते हैं। तभी किसी ऐसे फीचर के बारे में दुकानदार ये जरूर कहता है कि बस दिन में ये लेटेस्ट फीचर के साथ फोन आने वाला है। वहीं जब आप ऑनलाइन फोन देखते हैं तो शॉपिंग कंपनियां आपको खूब ऑफर्स देती हैं।

लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि कुछ साल पहले ही क्या जमाना था, जब हम डायल फोन से बात करते थे, फिर कुछ दिन बाद की-पैड वाला फोन आया। की-पैड वाला फोन ही उस जमाने में बहुत चमत्कारी चीज जैसा लगता था। उसके बाद स्लाइड वाला फिर टच स्क्रीन फोन आए। जोकि अब लगभग हर इंसान के पास। यानी देखते ही देखते जमाना इतना बदल गया कि कई मशीनों का काम आज सिर्फ एक मशीन से ही हो रहा है। इतनी तेजी से विकसित होने वाले मोबाइल फोन के भविष्य के बारे में क्या आपने कभी सोचा है कि आगे आने वालों सालों में क्या होगा?

छोटी चिप से होगा सारा काम

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले कुछ सालों में स्मार्टफोन इतना ज्यादा एडवांस हो जाएंगे कि ये करीब-करीब गायब ही हो जाएंगे। जीं हां टेक्नोलॉजी की बदलती इस दुनिया में बहुत तेजी से बदलाव हो रहा है। जिसके चलते फोन से स्मार्टफोन बहुत जल्दी आए और अब देखते ही देखते ये और भी बेहतर हो जाएंगे।

विशेषज्ञों के अनुसार, आने वाले दिनों में कुछ ऐसे स्मार्टफोन होंगे कि ये किसी चिप की तरह होंगे। जीं हां दरअसल माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स ने स्मार्टफोन को लेकर एक बहुत ही अजीब बात बोली, जिसे सुनकर आपको यकीन नहीं होगा।

बिल गेट्स ने बोला कि भविष्य में स्मार्टफोन का इस्तेमाल पूरी तरह से खत्म हो जाएगा यानी बदल जाएगा। फोन किसी इलेक्ट्रॉनिक टैटू की तरह हो जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक टैटू जो बिल्कुल छोटे आकर की चिप की तरह होंगे। वहीं इन इलेक्ट्रॉनिक टैटूज को शरीर के अंदर ही फिट कर दिया जाएगा। जिसे आप अपने हिसाब से मैनेज कर सकेंगे।

स्मार्टफोन नहीं स्मार्ट ग्लास होंगे

इस बारे में नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क (Pekka Lundmark) ने एक बात कही थी कि आने वाले दिनों में 6G आ चुका होगा और जितनी तेजी से स्मार्टफोन में बदलाव हो रहे हैं उस हिसाब से वो दिन दूर नहीं, जब स्मार्टफोन किसी स्मार्ट ग्लास की तरह होंगे। 2030 तक स्मार्टफोन के कॉमन इंटरफेस में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। जिसकी आपने अभी तक कल्पना भी नहीं की होगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story