×

Real Money Rummy में जेंडर गतिशीलता: प्लेयर्स की जनसंख्या संरचना की डिटेल्ड रिपोर्ट

Gender Dynamics in Real Money Rummy. A Deep Dive into Player Demographics

Shobhit Kalra
Published on: 6 Feb 2024 5:57 PM GMT
Real Money Rummy में जेंडर गतिशीलता: प्लेयर्स की जनसंख्या संरचना की डिटेल्ड रिपोर्ट
X
Click the Play button to listen to article

ऑनलाइन कैजुअल गेम्स के खेलने के अलावा, रियल मनी रमी प्लेटफॉर्म आयु सीमाएं निर्धारित करने के साथ ही गेम समय सीमाओं में इजाफा करते हुए एक स्किल-आधारित मनोरंजन प्रदान करते हैं। इन सीमाओं के बावजूद, Online Rummy रियल मनी गेमिंग इंडस्ट्री में सबसे लोकप्रिय मनोरंजन रूप में उभरता चला आ रहा है।

चलिए इस इंडस्ट्री के जनसंख्या संरचना की ओर देखते हैं और बाजार, खिलाड़ी और पूर्वानुमान के बारे में जागरूक तथ्यों से परतों को खोलते हैं।

रमी का रियल मनी गेमिंग में मुख्य स्थान

भारत में रियल कैश रमी एकल गेम और मल्टी गेम प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है। मल्टी गेम प्लेटफॉर्म्स एकल गेम्स से छोटे मंथली एवरेज कैश यूज़र्स(MACU) को एकत्र करते हैं। रियल मनी गेमिंग इंडस्ट्री के खिलाड़ियों में 72% लोग प्रमुख रमी प्लेटफॉर्म्स पर ही खेलने की पसंद करते हैं, जिसमें रमीटाइम भी शामिल है।

रमी, पोकर और फैंटसी स्पोर्ट्स रियल मनी गेमिंग इंडस्ट्री में तीन सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खेल हैं। जिनमें लगभग 60% बाजार हिस्सेदारी का दावा करते हुए, रमी इन दो रियल मनी गेमिंग इंडस्ट्री से काफी आगे निकल चुका है। दक्षिण भारत में अपनी प्रभावी उपस्थिति के साथ, रियल कैश रमी देश के उत्तर में मजबूत पैठ बनाने के साथ ही इसके अग्रणी स्थिति बनाए रखने की उम्मीद है। FY2022 से FY2026 के बीच, रियल कैश रमी मार्केट की 24% तक की आश्चर्यजनक CAGR से वृद्धि की जाने की उम्मीद है।

अनूठे गेमिंग की जनसंख्या संरचना

रियल मनी गेमिंग उद्योग में इसके मजबूत गढ़ को देखते हुए, भारतीय गेमिंग उद्योग की जनसांख्यिकी भारत में रियल मनी रम्मी की स्थिति का एक निष्पक्ष प्रतिबिंब है। व्यापक रूप से, गेमिंग में जेंडर विभाजन FY22 में पुरुष और महिला खिलाड़ियों के बीच 60:40 रहा है। मोटे तौर पर, FY22 में पुरुष और महिला गेमर्स के बीच गेमिंग में लिंग विभाजन 60:40 था। 2023 में, यह आंकड़ा थोड़ा अधिक संतुलित होकर 59:41 में अब बदल गया है।

ज़ी5 ऑनलाइन गेमिंग रिपोर्ट में कहा गया है कि 46% महिला उत्तरदाताओं ने कैज़ुअल गेमिंग को प्राथमिकता दी, और 57% ने ऑनलाइन गेम खेलने की बात स्वीकार की। पुरुष उत्तरदाताओं के मामले में, यह 60% था।

FY2022 में, मेट्रो नागरिकों की गेमिंग समुदाय में 44% उपस्थिति थी, जबकि बाकी आबादी की हिस्सेदारी शेष 56% थी। यह 2023 में 66% गैर-मेट्रो गेमर्स के साथ महानगरों से काफी दूर चलकर आगे आ गया है। यह अधिक उपनगरीय और ग्रामीण इलाकों में स्मार्टफोन की पहुंच का प्रमाण है।

रम्मीटाइम जैसे Rummy App में एक सख्त केवाईसी प्रक्रिया है जो नाबालिगों को वास्तविक पैसे वाले गेमिंग में भाग लेने की अनुमति नहीं देती है। प्लेटफ़ॉर्म फंड जोड़ने, निरंतर गेमप्ले, बाय-इन्स आदि में सीमा निर्धारित करने को भी प्रोत्साहित करता है।

वित्त वर्ष 2022 में, 30% गेमर्स 31 से 45 वर्ष की आयु के बीच थे,जो आज 2023 में 29% हो गए हैं। शेष 21% 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं। इसके अलावा, वित्त वर्ष 2022 में, नियोजित और स्व-रोज़गार वाले व्यक्ति, 56% गेमर्स पूर्णकालिक हैं। उनमें से 15% गृहिणी हैं।

रमी और अन्य गेमिंग एप्स पर प्रभाव डालने वाली मार्केट गतिविधियां

जिओ और 5G की शुरूआत ने भारत में गेमिंग इंडस्ट्री को महत्त्वपूर्ण बढ़ावा दिया है। Jio और 5G की शुरूआत से गेमिंग उद्योग के लिए भारतीय दूरसंचार में एक ऐसा लोकतंत्रीकरण को शामिल किया गया है जो पहले कही अनसुना सा था। दूसरी ओर, 5G ने इंटरनेट कनेक्शन में विलंबता को काफी कम कर दिया है। इसने गेमिंग को एक सुखद और किफायती अनुभव बना दिया है।

FY2022 में, इंडिया की कुल जनसंख्या की प्रतिशत के रूप में प्रतिनिधित्व करते हुए, 60% लोगों के पास इंटरनेट का उपयोग करने का अधिकार था, जबकि 54% स्मार्टफोन उपयोगकर्ता थे। 36% लोगों के पास गेमिंग अनुभव था, जबकि 8% के पास वास्तविक मनी गेमिंग का अनुभव था। भुगतानकर्ताओं की संख्या 25% की दर से बढ़ रही है। FY2023 तक, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 62% थी, भारतीय जनसंख्या का 58% स्मार्टफोन उपयोगकर्ता था, 40% गेमिंग अनुभव हुआ था, और 10% भुगतानकर्ता बने थे।

वास्तविक मनी गेमर्स का प्रमाण वृद्धि दर 12% के साथ बढ़ रहा है, जिसमें FY20 में 400 मिलियन, FY21 में 450 मिलियन, FY22 में 507 मिलियन और FY23 में 568 मिलियन शामिल हैं। भारत में गेमिंग कंपनियों की संख्या 2017 में लगभग 25 से बढ़कर 2022 में 900 से अधिक हो गई है।

स्मार्टफोन उपयोग की जनसंख्या का विवरण भी वास्तविक मनी गेमिंग के विकास और क्षेत्र की रणनीति के बारे में कहानी सुनाता है, जिसमें वास्तविक मनी रमी एप्स शामिल हैं। भारत में स्मार्टफोन प्रवेश ने 2023 के Lumikai Gaming Report के समय 58% (821 मिलियन) था। आंकड़ों के अनुसार, स्मार्टफोन उपयोग FY21 से FY26 के बीच 750 मिलियन से 1 बिलियन बढ़ने की उम्मीद है। स्मार्टफोन्स वास्तव में वास्तविक मनी रमी एप्स के प्रसार में योगदान कर रहे हैं।

अंतिम फेरबदल

रम्मी बाज़ार की गतिशीलता और जनसांख्यिकी का अध्ययन उन सभी ग्राफों में सकारात्मकता को प्रदर्शित करता है जो इसके लिए बेहद महत्व रखते हैं। रमीटाइम जैसे रियल-टाइम और इमर्सिव गेमिंग अनुभव के साथ और भारत में अपनी समृद्ध विरासत से उत्साहित होकर, रम्मी सभी जनसांख्यिकी के खिलाड़ियों को आकर्षित करना जारी रखेगा।

Shobhit Kalra

Shobhit Kalra

Next Story