×

MWC 2024: जर्मनी टेक कंपनी ने पेश किया दुनिया का पहला AI स्मार्टफोन, फीचर्स पर यकीन करना मुश्किल

MWC 2023: जर्मनी की टेक कंपनी ने दुनिया का पहला AI Smartphone पेश किया है। यह एक ऐप फ्री स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन यूजर्स के कमांड को सुनकर काम करेगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 29 Feb 2024 11:53 AM GMT
MWC 2024: जर्मनी टेक कंपनी ने पेश किया दुनिया का पहला AI स्मार्टफोन, फीचर्स पर यकीन करना मुश्किल
X

MWC 2023: स्पेन के मशहूर शहर बार्सिलोना में दुनिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2024) चल रहा है, जो आज यानी 29 फरवरी तक रहेगा। वहीं इस इवेंट में दुनियाभर की टेक कंपनियां अपने अपने प्रोडक्ट्स को पेश कर रही हैं। दरअसल इस बार के इस इवेंट में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) से संबंधित प्रॉडक्ट्स पेश किए जाने की काफी उम्मीदें थी, जो पेश भी किया गया। बता दें बहुत सारी कंपनियों ने एआई फीचर्स वाले प्रॉडक्ट्स लॉन्च किए हैं। इस बीच जर्मनी की एक टेक कंपनी ने भी दुनिया का पहला एआई स्मार्टफोन (AI Smartphone) पेश किया है, जो काफी चर्चा में है।

दुनिया का पहला एआई स्मार्टफोन की खासियत

जर्मनी की टेक कंपनी ने दुनिया का पहला AI Smartphone पेश किया है। इस फोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि, यह एक ऐप फ्री स्मार्टफोन है। जिसका मतलब यह है कि, इस फोन को इस्तेमाल करने के लिए इसमें कोई भी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। यह फोन पूरी तरह से AI टेक्नोलॉजी पर काम करेगा।

कंपनी का कहना है कि, इस फोन को क्वॉलकॉम (Qualcomm) और ब्रेन एआई (BrainAI) के साथ मिलकर बनाया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि, जर्मनी की इस टेक कंपनी का नाम T-Mobile है। ऐसे में इस कंपनी द्वारा पेश किया गया AI Smartphone से बिना ऐप के ही यूजर्स के सारे काम हो जाएंगे, जो यूजर्स के लिए एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है।


हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस फोन का सिर्फ कॉन्सेप्ट डिजाइन ही पेश किया है, लेकिन आने वाले समय में इसका कमर्शियल मॉडल भी पेश करेगी। वहीं टी-मोबाइल के सीईओ टिम होएटेग्स का कहना है कि, 5-10 साल बाद दुनिया का स्मार्टफोन यूजर्स ऐप यूज नहीं होगा। साथ ही उन्होंने बताया कि, उनका ऐप-फ्री एआई स्मार्टफोन यूजर्स के कमांड को सुनकर काम करेगा। मान लें अगर आपको किसी ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में कुछ सर्च करना है, तो आप उसे कमांड देंगे और फिर फोन अपने आपको उस ट्रैवल डेस्टिनेशन्स से जुड़ी पिक्चर्स और वीडियो इंफोर्मेशन मुहैया करा देगा।

दरअसल यह स्मार्टफोन एलएलएस (LLM) यानी लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम करता है। बता दें इस लैंग्वेज मॉडल को जल्द ही स्मार्टफोन के साथ जोड़ा जाएगा जिससे यूजर्स बिना किसी परेशानी से वॉयस कमांड के जरिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकेंगे। दरअसल लार्ज लैंग्वेज मॉडल का इस्तेमाल चैटबॉट सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी करती है। जानकारी के लिए बता दें कि, भारत में भी हाल ही में कृत्रिम नाम की एक मेड-इन-इंडिया इंडियन चैटबॉट सर्विस शुरू हुई है, जिसमें इसी लार्ज लैंग्वेज मॉडल का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में यूजर्स को भी इस फोन का अब बेसब्री इंतजार है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story