×

Gmail Guidelines: ईमेल भेजने से पहले पढ़ लें Google के ये नियम, नहीं तो ब्लॉक हो जाएगी आपकी Gmail ID

Gmail Guidelines:गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल से जुड़े तीन ऐसे जरूरी नियम हैं, जिनका अगर पालन नहीं किया आपने तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 16 July 2022 10:41 AM GMT
gmail
X

gmail ( Pic - Social Media)

Gmail Guidelines: पत्राचार के लिए और दफ्तरों के दस्तावेजों के अदान-प्रदान के लिए सबसे ज्यादा ईमेल सर्विसेज का उपयोग किया जाता है। जिसमें गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस है। ऐसे में अगर आप कहीं नौकरी करते हैं या अभी पढ़ाई ही करते हैं तो आपके लिए ये ईमेल से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेना बहुत जरूरी है। न तो अगर इन नियमों का पालन नहीं किया तो आपकी आईडी ब्लॉक हो सकती है। आइए आपको बताते हैं इन नियमों के बारे में।

गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल से जुड़े तीन ऐसे जरूरी नियम हैं, जिनका अगर पालन नहीं किया आपने तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। तो ऐसे में आज से ही इन नियमों को जान लें, और पालन करना शुरू कर दें।

इन नियमों का रखें ध्यान

सबसे पहले ये की, बहुत कम लोगों को इस बारे में पता होगा कि जीमेल पर हर रोज मेल भेजने की एक लिमिट होती है। लेकिन अधिकतर लोगों को ये पता होता है कि जीमेल पर कितनी भी मेल भेज सकते हैं। पर ये बिल्कुल गलत है।

दरअसल गूगल में मेल भेजने की एक लिमिट तय कर दी है, उस लिमिट से बाहर जाने पर आपका जीमेल एकाउंट बैन हो सकता है। गूगल के नियम के हिसाब से एक दिन एक जीमेल आईडी से आप 500 से ज्यादा ई-मेल नहीं भेज सकते हैं।

दूसरा नियम ये है कि अगर गूगल को लगा कि आप स्पैम मैसेज भेजने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस कंडीशन में भी आपका एकाउंट तुरंत बैन हो सकता है। लेकिन इन हालातों में आपको 1 घंटे से 24 घंटे तक के समय के लिए बैन किया जाएगा।

इसके साथ ही अगर आप किसी इनऐक्टिव ईमेल आईडी पर बार-बार मेल भेज रहे हैं तो भी गूगल आपके अकाउंट को बंद कर सकता है। जिसके तहत गूगल का एल्गोरिदम आपको एक स्पैमर समझेगा, और जीमेल आईडी को कुछ समय के लिए बैन कर देगा।

इन नियमों के अलावा अगर आप किसी को कोई ऐसा लिंक, वीडियो, फोटो या फिर डॉक्यूमेंट भेज रहे हैं, जोकि गैरकानूनी है या गूगल की पॉलिसी के खिलाफ है तो ये करने पर भी आपका एकाउंट बंद कर दिया जाएगा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story