×

GMail New Feature : क्या आपने जीमेल पर नया कॉलिंग विकल्प देखा, आए जानें इसके बारे में

GMail New Feature: गूगल ने जीमेल (GMail features)में कुछ कार्यक्षेत्र सुविधाओं को शामिल किया है और इसमें चैटिंग से लेकर कॉलिंग तक के विकल्प दिए गए हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaWritten By Ankit Awasthi
Published on: 23 Dec 2021 6:33 AM GMT (Updated on: 2 Jan 2022 6:33 PM GMT)
GMail New Feature : क्या आपने जीमेल पर नया कॉलिंग विकल्प देखा, आए जानें इसके बारे में
X

GMail New Feature : सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) की लोकप्रिय ईमेल सर्विस जीमेल (Email GMail) में लगातार कई नए फीचर्स आते रहते हैं। पिछले कुछ वर्षों में कई स्मार्ट फीचर्स (Gmail smart feature) को इसका हिस्सा बनाया गया है । इसी की मदद से अब जीमेल सिर्फ ईमेल करने भर का माध्यम नहीं रह गया है। इसके अतिरिक्त गूगल ने जीमेल (GMail features)में कुछ कार्यक्षेत्र सुविधाओं को शामिल किया है और इसमें चैटिंग से लेकर कॉलिंग तक के विकल्प दिए गए हैं। इसके पूर्व में कॉलिंग फीचर केवल गूगल हैंगआउट्स में ही उपलब्ध था । लेकिन अब इस सुविधा का लाभ जीमेल द्वारा भी उठाया जा सकता है।

जीमेल में उपलब्ध हुई नई कॉलिंग सुविधा

जीमेल के लेटेस्ट वर्जन (Gmail Latest version) में यूजर्स के लिए कॉलिंग फीचर (GMail calling feature) शामिल है। सभी जीमेल यूज़र्स (GMail users) अब अपने लैपटॉप (Laptop), एंड्रॉइड स्मार्टफोन (Android smartphone) , टैबलेट (Tablet) अथवा आईफ़ोन (Iphone) से कॉल करने में सक्षम होंगे। जीमेल द्वारा यह कॉल केवल एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की मदद से ही की जा सकती हैं। आइए अब जानते हैं कि विभिन्न उपकरणों में जीमेल कॉलिंग फीचर का लाभ कैसे उठाया जाए, ऐसा करने हेतु आपको निम्न चरणों का करना होगा पालन।

एंड्राइड और आई-फोन पर सुविधा , कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

एंड्राइड और आई-फोन में जीमेल (Gmail new feature) एप की मदद से कॉल करना बेहद आसान है। सबसे पहले आपको जीमेल एप को अपने स्मार्टफोन में खोलकर लॉग इन करना होगा। इसके पश्चात टास्कबार में 'मीट' बटन पर टैप करना होगा। 'नई मीटिंग' बटन पर टैप करने के बाद आपको गूगल कैलेंडर में इंस्टेंट मीटिंग शुरू करने, मीटिंग लिंक शेयर करने या मीटिंग शेड्यूल करने के विकल्प उपलब्ध होंगे। इंस्टेंट मीटिंग पर टैप करने के बाद यूजर आसानी से 'शेयर इनवाइट' बटन की मदद से लिंक को किसी से भी शेयर करने में सक्षम होंगे।


गूगल वर्कस्पेस यूज़र्स इन चरणों का करें पालन

जीमेल खोलने के बाद 'चैट' बटन पर क्लिक करें, वर्कस्पेस यूजर्स के लिए गूगल चैट में यह विकल्प उपलब्ध रहेगा। चैट बटन पर क्लिक करने के बाद चैट विंडो के साथ '+' आइकन पर टैप करने के बाद आपको एक 'मीट लिंक' का चयन करना होगा तथा इस लिंक पर टैप करने के बाद कॉल शुरू की जा सकती है। उपयोगकर्ता लिंक को सीधे कॉपी कर इसे टेक्स्ट की तरह अन्य एप की सहायता से दूसरों से साझा कर सकते हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप पर इन चरणों का पालन करें

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर इस नई कॉलिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले अपने वेब ब्राउजर में जीमेल खोलकर अपनी आईडी लॉग इन करें, इसके पश्चात बाईं ओर साइडबार में नीचे स्क्रॉल करने पर 'मीट' सेक्शन दिखाई देगा, जहां आपको 'न्यू मीटिंग' पर क्लिक करना है । इसके पश्चात अब स्क्रीन पर दिखने वाले लिंक को दूसरों से साझा किया जा सकेगा तथा 'जॉइन नाउ' बटन पर क्लिक करके नई कॉल शुरू की जा सकती है। इस लिंक को एक या अधिक लोगों के साथ भी साझा किया जा सकता है । जितने लोगों के साथ भी लिंक साझा किया जाएगा वह सभी सभी इस कॉल का हिस्सा बन सकेंगे।

जीमेल को मिलेगा 15GB फ्री स्पेस

जीमेल सर्विस में यूजर्स को 15GB फ्री क्लाउड स्पेस मिलता है तथा और अधिक स्पेस की ज़रूरत पड़ने पर इसके लिए एक निर्धारित मूल्य चुकाना पड़ता हैं। इस सुविधा के तहत Google One का ₹130/माह का प्लान 100GB स्टोरेज प्रदान करता है तथा इसके अलावा ₹210/माह का प्लान 200GB स्टोरेज प्रदान करता है तथा ₹650/माह का भुगतान करने पर यूजर को 2TB स्टोरेज मिलता है। इसके साथ ही अतिरिक्त विशेषता के तौर पर क्लाउड स्टोरेज सर्विस गूगल ड्राइव का उपयोग एक साथ कई डिवाइस पर भी किया जा सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story