×

Google का नया AI टूल अब आपके लंबे आर्टिकल को छोटा करेगा, साथ ही कोडिंग में भी होगी मदद

Google’s AI tool: Google लोगों के लिए ऑनलाइन सर्च जाने वाली नई जानकारी को सीखना आसान बनाने के तरीकों पर काम कर रहा है। इसने कुछ महीने पहले 'एसजीई' नामक एक जेनेरिक एआई-संचालित सर्च अनुभव टूल लॉन्च किया था।

Anjali Soni
Published on: 18 Aug 2023 3:16 AM GMT
Google का नया AI टूल अब आपके लंबे आर्टिकल को छोटा करेगा, साथ ही कोडिंग में भी होगी मदद
X
Google AI tool(Photo-social media)

Google AI tool: Google लोगों के लिए ऑनलाइन सर्च जाने वाली नई जानकारी को सीखना आसान बनाने के तरीकों पर काम कर रहा है। इसने कुछ महीने पहले 'एसजीई' नामक एक जेनेरिक एआई-संचालित सर्च अनुभव टूल लॉन्च किया था। जटिल विषयों को आसानी से समझने और यहां तक ​​कि आपके कोडिंग कौशल को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए Google ने इस AI टूल को नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया है।

ब्राउज़ करते समय SGE लॉन्च

'ब्राउजिंग करते समय एसजीई' को एंड्रॉइड और आईओएस पर Google ऐप के लिए लॉन्च किया गया है, और यह आने वाले दिनों में डेस्कटॉप पर क्रोम के लिए उपलब्ध हो रहा है। यह एसजीई के अपडेट में से एक है, और इसका उद्देश्य वेब पर लंबे और आर्टिकल को शार्ट में प्रस्तुत करना है। यह अनिवार्य रूप से एक लेख को उन सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं के साथ बुलेट बिंदुओं में तोड़ देता है जिनकी कहानी से आवश्यकता होती है। इस जेनरेटिव एआई टूल का उद्देश्य लंबे प्रारूप वाले लेखों को पढ़ना आसान बनाना है। हालाँकि, यह केवल उन लेखों पर लागू होता है जो पढ़ने के लिए निःशुल्क हैं, न कि उन पर जो पेवॉल के पीछे हैं। आपको एआई-संचालित मुख्य बिंदुओं को उत्पन्न करने के विकल्प के साथ एक लेख के नीचे सुविधा दिखाई देगी। इसके बाद यह लेख के मुख्य बिंदुओं के साथ-साथ नीचे दिए गए महत्वपूर्ण प्रश्न भी सामने लाएगा। ब्राउज़ करते समय SGE केवल सर्च लैब्स में उपलब्ध है, इसलिए प्रयोग को आज़माने के लिए आपको इस कार्यक्रम में शामिल होना होगा।

एआई के साथ कोडिंग

एसजीई के पास पहले से ही ऐसे उपकरण हैं जो आपको कोडिंग में मदद कर सकते हैं, और इनमें कैसे करें प्रश्नों के उत्तर ढूंढना और सामान्य कार्यों के लिए सुझाए गए कोड स्निपेट देखना शामिल है। एसजीई अब सिंटैक्स हाइलाइटिंग के साथ ओवरव्यू में कोड के कलर कोड सेगमेंट शुरू करेगा। इससे कीवर्ड, कमेंट और स्ट्रिंग जैसे तत्वों की पहचान करने में मदद मिलेगी।

Google फ़ोटो में AI

Google अपने लगभग सभी उत्पादों में AI को बढ़ावा दे रहा है। Google फ़ोटो को 'यादें' सुविधा के लिए एक बड़ा AI बूस्ट भी मिल रहा है जो लोगों के लिए समान रूप से मज़ेदार और दर्दनाक हो सकता है। जल्द ही आप नई मेमोरीज़ मैशअप के लिए AI क्यूरेटेड फ़ोटो और वीडियो देखना शुरू कर देंगे, और यहां तक ​​कि उनमें नाम भी जोड़ देंगे। हालाँकि यह सुविधा चुनिंदा उपयोगकर्ताओं तक ही सीमित होगी क्योंकि यह अभी भी परीक्षण में है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story