×

Google Chrome ला रहा शानदार फीचर, अब रोजाना विजिट वेबसाइट बदल जाएंगी App में

Google Chrome Feature: गूगल क्रोम अपने यूजर्स के लिए नए फीचर को लाने की तैयारी में है। अब किसी भी वेबसाइट को डेस्कटॉप ऐप की तरह इंस्टॉल करने की सुविधा मिलेगी।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 10 March 2024 10:40 AM GMT
Google Chrome ला रहा शानदार फीचर, अब रोजाना विजिट वेबसाइट बदल जाएंगी App में
X

Google Chrome New Feature: गूगल अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए समय समय पर नए नए अपडेट्स लाता रहता है। अब हाल ही में गूगल के वेब ब्राउजर क्रोम को लेकर नया अपडेट सामने आया है। जिसके बाद यूजर्स को बड़ा फायदा होने वाला है। बता दें यूजर्स बहुत जल्द अपने रोजाना विजिट होने वाली वेबसाइट को डेस्कटॉप ऐप में बदल सकेंगे।

रोजाना विजिट वेबसाइट बदल जाएंगी App में

दरअसल क्रोम इन दिनों ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो रोजाना विजिट वेबसाइट को ऐप में बदल देगी। अगर आपने प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स के बारे में सुना होगा तो आपको पता होगा कि प्रोगेसिव वेब ऐप्स यानी ऐसे ऐप्स जो वेबसाइट और नेटिव ऐप्स के बीच के अंतर को खत्म कर देते हैं।

बता दें प्रोगेसिव वेब ऐप्स के साथ यूजर्स को ऐप स्टोर से किसी भी तरह के कोई ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत भी नहीं होती है और और आप ऐप लाइक एक्सपीरियंस पाते हैं। अब क्रोम के नए अपडेट के अनुसार वेबसाइट का इस्तेमाल ऐप आइकन पर सिंगल टैप के साथ किया जा सकेगा। जैसे ही यूजर्स ऐप आइकन पर क्लिक करेंगे तो उन्हें तुरंत एक नए टैब में वेबसाइट खुल जाएगी।

बता दें कंपनी अपने यूजर्स को और बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए इस नए फीचर को लाने की तैयारी में है। जिसके बाद अब किसी भी वेबसाइट को डेस्कटॉप ऐप की तरह इंस्टॉल करने की सुविधा मिलेगी। यूजर्स अपनी उन वेबसाइट को डेस्कटॉप पर डेडिकेटेड ऐप बना सकते हैं, जिन्हें वे रोजाना विजिट करते हैं। उन्हें सिंगल क्लिक करने के साथ आसानी से वेबसाइट ओपन हो जाएगी। ऐसे में यूजर्स को अब ब्राउजर टैब्स पर विजिट करने की जरूरत भी खत्म हो जाएगी।


दरअसल डेस्कटॉप पर ही ऐप आइकन पर क्लिक करके वेबसाइट अपने आप अपनी एक अलग विंडो में ओपन हो जाएगी। ओपन होने के बाद यूजर्स वेबसाइट को पहले की तरह ही इस्तेमाल कर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि, यह खास फीचर क्रोम कैनरी (early version of Chrome 124) पर उपलब्ध है।

बता दें लेटेस्ट कैनरी अपडेट के साथ ही यूजर्स को सेव एंड शेयर मेन्यू में Install page as app… का ऑप्शन मिल जाएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही यह वेबसाइट के लिए डेडिकेटेड ऐप विंडो क्रिएट कर लेगा। जिसके बाद इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए क्रोम कैनरी को इंस्टॉल कर इन फ्लैग्स को इनेबल

chrome://flags/#web-app-universal-install

chrome://flags/#shortcuts-not-apps करना होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story