×

अगर आपके फोन में भी इंस्टॉल हैं ये 18 Apps तो तुरंत करें डिलीट, हैक हो सकता है फोन

Google Remove Apps: गूगल ने हाल ही में प्ले स्टोर से 18 ऐप्स को रिमूव कर दिया है। अगर आपके भी फोन में ये सभी apps download हैं तो आप भी इन्हें अपने फोन से जल्द हटा दें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Feb 2024 5:29 PM GMT
अगर आपके फोन में भी इंस्टॉल हैं ये 18 Apps तो तुरंत करें डिलीट, हैक हो सकता है फोन
X

Google Remove Apps: गूगल अक्सर अपने यूजर्स को सेफ्टी प्रदान करने के लिए नए नए अपडेट्स लाता रहता है। अब हाल ही में गूगल ने 18 ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। ये सभी ऐप्स Spy का काम कर रहे थे। जिसके कारण फोन हैक होने का खतरा हो सकता है।

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए ये 18 ऐप्स

अगर आपके पास भी एंड्रॉयड फोन है तो आपको इस समय बेहद ही सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल ने हाल ही में प्ले-स्टोर से 18 मोबाइल ऐप्स को डिलीट कर दिया है। बता दें इन सभी मोबाइल ऐप्स में SpyLoan मैलवेयर मिला है जो कि यूजर्स की जासूसी कर रहा था। इतना ही नहीं इन सभी ऐप्स को लाखों बार प्ले-स्टोर से डाउनलोड भी किया गया है। दरअसल इस बात की जानकारी ESET ने अपनी एक रिपोर्ट में दी है।


इन सभी मोबाइल ऐप्स में SpyLoan मैलवेयर पाया गया है जो कि यूजर्स की जासूसी कर रहा था। जानकारी के लिए बता दें कि, SpyLoan एक तरह का मैलवेयर है जो इन 18 ऐप्स में मौजूद है। यह किसी भी यूजर्स की जासूसी आसानी से कर सकता है। साथ ही यूजर्स के फोन में मौजूद सभी तरह की जानकारी को हैकर्स तक पहुंचा सकता है और आपके मैसेज भी पढ़ सकता है। जिसके कारण यह मैलवेयर यूजर्स को ब्लैकमेल भी कर सकता है। SpyLoan से भारत, अमेरिका, अफ्रीका जैसे कई देश के यूजर्स काफी प्रभावित हैं। अब हाल ही में गूगल ने इनमें से 18 ऐप्स को डिलीट कर दिया है। इसलिए आप भी अपने फोन से इन ऐप्स को जल्द हटा दें। ये सभी ऐप्स आपके फोन को हैक करने में हैकर्स की मदद करते हैं।

SpyLoan मैलवेयर वाले एप्स के नाम इस प्रकार हैं:

AA Kredit

Amor Cash

GuayabaCash

EasyCredit

Cashwow

CrediBus

FlashLoan

PréstamosCrédito

Préstamos De Crédito-YumiCash

Go Crédito

Instantáneo Préstamo

Cartera grande

Rápido Crédito

Finupp Lending

4S Cash

TrueNaira

EasyCash

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story