×

Google Fit: जानिए गूगल फिट एप के एक शानदार फीचर अपडेट के बारे में, ऐसे बताएगा आपके दिल और सांसों की गति

Google Fit: फिटनेस एप रियर कैमरा लेंस पर उंगली रखकर हृदय गति को मापने में सक्षम होगा ।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Monika
Published on: 31 Dec 2021 10:13 AM GMT
google fit New feature
X

गूगल फिट एप (photo : social media ) 

Google Fit: सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google ) की हेल्थ एप गूगल फिट (health app google fit) में एक नया फीचर ( New feature) जोड़ा गया है । जिसकी मदद से अब यूजर्स अपने हार्ट रेट (दिल की धड़कन) और सांस लेने की दर को आसानी से जांच सकेंगे। एप के इस नए अपडेट (New Updates) का उपयोग केवल आईफोन यूज़र्स (IPhone User) के लिए ही उपलब्ध रहेगा तथा आईफोन यूज़र्स इस सुविधा का उपयोग आईफोन डिवाइस के कैमरे द्वारा कर सकेंगे। फिटनेस एप (fitness app) रियर कैमरा (camera) लेंस पर उंगली रखकर हृदय गति (heart rate) को मापने में सक्षम होगा तथा इसके लिए सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता नहीं होगी।

आईओएस हेतु गूगल फिट को मिला एक नया विकल्प

9to5Google की रिपोर्ट में प्रदर्शित किया गया है कि एप्पल के आईओएस एप हेतु गूगल फिट एप में नई हृदय गति और सांस की दर को मापने वाले फीचर उपलब्ध किए गए हैं। इस एप के माध्यम से गूगल ने दावा किया है कि एप के अपडेट की मदद से यूज़र्स के शरीर में होने वाली क्रियाओं से दिल की धड़कन को आसानी से मापा जा सकता है। यह नया फीचर हार्ट बीट के मापन हेतु आईफोन के फ्रंट कैमरे का उपयोग करता है तथा एप के इन दोनों अपडेट फीचर्स को सबसे पहले इस साल फरवरी में गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन के लिए लॉन्च किया गया था।

यह कैसे काम करता है (How google fit feature work)

गूगल फिट एप (google fit App)फोन के रियर कैमरा सेंसर पर उंगली रखकर और हल्के से दबाकर हृदय गति को मापने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त रोशनी कम होने पर कैमरे के फ्लैश का उपयोग कर सकते हैं। एप के नए अपडेट के माध्यम से यह सुविधा उंगलियों के रंग में बदलाव के साथ ही यूजर के हृदय गति का पता लगाती है तथा प्रकाश, स्किन टोन, उम्र और अन्य पहलुओं का भी ध्यान रखती है।

एप्पल के आईओएस एप में उपयोग हेतु गूगल फिट एप के इस नए अपडेट के चलते सेल्फी कैमरे में आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को दिखाना होगा। इसी क्रम में एप के डिस्प्ले को अपनी सिर और छाती को साफ रूप से दिखाना होगा। इसी के साथ फोन को करीब 30 सेकेंड तक स्थिर रखना होगा, जिससे प्रक्रिया सुचारू रूप से पूरी हो सके तथा इसी बीच कंप्यूटर विज़न यह पता लगाएगा कि यूज़र का हार्ट बीट क्या है तथा इसी के बाद अंत में परिणाम डिवाइस की स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगा।

अपडेट के माध्यम से यूजर अब एप में रिमाइंडर भी डाल सकेंगे। एप अपडेट के चलते यूजर हार्ट रेट मापने की प्रक्रिया बेहद आसान है। इसमें एक मिनट से भी कम समय लगता है। परीक्षण के पश्चात अंत में स्क्रीन पर हृदय गति का ग्राफ उपलब्ध हो जाता है। प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उपयोगकर्ता इन महत्वपूर्ण चीजों को गूगल फिट एप में सुरक्षित रूप से सहेज कर भी रख सकते हैं तथा स्वास्थ्य संबंधी इस जानकारी को मापने और सेव करने के लिए यूजर्स एप में रिमाइंडर भी सेट कर सकेंगे।

आईपैड में भी उपलब्ध होगा गूगल फिट का नया अपडेट फीचर

कुछ प्रदर्शित रिपोर्ट्स की मानें तो आईफोन मॉडल के अलावा यूजर्स को एप्पल के आईपैड पर भी गूगल फिट के नए फीचर का भी फायदा मिलेगा। अगर आप इन डिवाइसेज पर गूगल फिट एप का इस्तेमाल करते हैं और नए फीचर्स के अपडेट नहीं दिख रहे हो तो एप को मल्टीटास्किंग स्क्रीन से ऑफ करके फिर से खोलना होगा। गूगल इन स्वास्थ्य सुविधाओं सम्बंधी एप अपडेट को साल 2021 की पहली छमाही में गूगल पिक्सेल समार्टफोन के लिए तथा बाद में अन्य एंड्राइड उपकरणों के लिए लाया था।

गूगल फिट एप को सर्वप्रथम कदम और दिल की धड़कन मापन हेतु साल 2014 में लॉन्च किया गया था । लेकिन यह सफल नहीं हुआ। इसके पश्चात साल 2018 में गूगल ने पूरी तरह से बदलते वियरेबल्स और अन्य नई सुविधाओं के साथ इस एप को पुनः नए अपडेट के साथ लांच किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story