×

Google दिलाएगा Gmail की इस समस्या से छुटकारा, अप्रैल से बदल जाएगी जीमेल से जुड़ी पॉलिसी

Google Gmail: आप भी Gmail पर प्राप्त होने वाले स्पैम मैसेज से परेशान हैं तो आपको जल्द ही इससे छुटकारा मिलने वाला है। Google स्पैम ईमेल भेजने पर वालों पर नकेल कसने की तैयारी में है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 13 Feb 2024 6:00 PM GMT
Google दिलाएगा Gmail की इस समस्या से छुटकारा, अप्रैल से बदल जाएगी जीमेल से जुड़ी पॉलिसी
X

Google Gmail: क्या आपका भी Gmail बेकार के Email से भरा पड़ा है। क्या आप भी Gmail पर प्राप्त होने वाले स्पैम मैसेज से परेशान हैं। ऐसे में अगर आप स्पैम मैसेज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अच्छी खबर इसलिए क्योंकि Google जल्द ही इस मामले पर एक्शन लेने जा रहा है। जिसके बाद स्पैम मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल Google स्पैम ईमेल भेजने पर वालों पर नकेल कस रहा है।

स्पैम मैसेज से मिलेगी छुट्टी

यूजर्स को जल्द ही स्पैम मैसेज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल Gmail का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अक्सर स्पैम मेल से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए जीमेल ने अपनी स्पैम पॉलिसी को अपडेट किया है। जिसके मुताबिक जीमेल की इस नई पॉलिसी के कारण यूजर्स को आने वाले स्पैम मैसेजों में कमी आएगी। बता दें गूगल अप्रैल माह से इस पॉलिसी को लागू करने जा रहा है, जिसके कारण उन मार्केटिंग एजेंसियों पर सीधा असर पड़ेगा जो सर्विस या प्रॉडक्ट का प्रचार करने के लिए सीधा इमेल्स भेजती हैं। इस बात की जानकारी गूगल ने अपने ईमेल सेंडर गाइडलाइन्स FAQ में दी थी।


गूगल जिस जीमेल पॉलिसी में बदलाव करने जा रहा है, उससे यूजर्स का इनबॉक्स फालतू ईमेल्स से नहीं भरेगा। नई पॉलिसी के मुताबिक जीमेल अब उन सेंडर्स के ईमेल को प्रमाणित करेगा जो रोज 5000 से अधिक ईमेल भेजते हैं। इतना ही नहीं कंपनी यूजर्स के लिए न्यूजलेटर्स, प्रमोशन आदि से मेंबरशिप समाप्त करना भी चाहती है, जिसके कारण इनबॉक्स में इमेल्स की बाढ़ आ जाती है।

नई पॉलिसी के मुताबिक, बल्क सेंडर्स के ईमेल को जीमेल के सेंडर्स गाइडलाइन्स के अनुसार प्रमाणित किया जाएगा। ऐसे में अगर कोई सेंडर बड़ी संख्या में गैर-जरूरी ईमेल भेजता पाया जाता है, तो उन ईमेल का एक हिस्सा जीमेल द्वारा रिजेक्ट कर दिया जाएगा। बता दें कंपनी ने बल्क सेंडर्स को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी है कि वे अपनी स्पैम रेट पर नजर रखें। साथ ही जब यूजर्स किसी खास सेंडर के ईमेल्स को नजरअंदाज करेंगे तो जीमेल को इसका पता चल जाएगा। जिसके बाद कंपनी इस चीज की निगरानी करेगी कि कौन से बल्क सेंडर्स गैर-जरूरी इमेल्स भेजते हैं। दरअसल अभी तक जीमेल सिर्फ यूजर्स को सेंडर्स को अनसब्क्राइब करने का सुझाव दे रहा था, लेकिन अब फालतू ईमेल्स को अपने इनबॉक्स में आने ही नहीं देगा। जिससे यूजर्स को बड़ी राहत मिलेगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story