×

Gemini AI: गूगल एआई की रेस में पिछड़ गया, सीईओ सुंदर पिचाई पर उठने लगे सवाल

Gemini AI: जेमिनी के एआई इमेज जेनरेशन टूल को बहुत खराब प्रतिक्रिया मिली है। इसके रिजल्ट इतने खराब रहे हैं कि ये कई चुटकुलों का पात्र बन गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 March 2024 9:15 AM GMT
Google CEO Sundar Pichai
X

Google CEO Sundar Pichai   (photo: social media )

Gemini AI: बार्ड और जेमिनी चैटबॉट्स के साथ कई कोशिशें करने के बावजूद, गूगल आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस में ओपनएआई के चैटजीपीटी के आगे कहीं ठहर ही नहीं पा रहा है। अब गूगल के जेमिनी चैटबॉट के एआई इमेज जेनरेशन फीचर के शर्मनाक परिणामों के बाद, सीईओ सुंदर पिचाई को रिप्लेस करने की मांग उठने लगी है।

जेमिनी ने नाक कटा दी

जेमिनी के एआई इमेज जेनरेशन टूल को बहुत खराब प्रतिक्रिया मिली है। इसके रिजल्ट इतने खराब रहे हैं कि ये कई चुटकुलों का पात्र बन गया है। कंपनी को इतनी आलोचना का सामना करना पड़ा कि उसे इमेज जेनरेशन फीचर को चैटबॉट से हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा और कहा कि इसे ठीक होने के बाद ही वापस लाया जाएगा। हालात यहां तक पहुंच गए कि पिचाई ने कर्मचारियों के नाम बयान जारी करके इसे "पूरी तरह से अस्वीकार्य" बताया। इस बीच गूगल की पैरेंट अल्फाबेट का स्टॉक भी गिर गया।

आधी अधूरी तैयारी

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, अब ध्यान कंपनी की संस्कृति से जुड़े व्यापक मुद्दों पर केंद्रित हो गया है और पिचाई से सीईओ पद छोड़ने की मांग की जा रही है। गूगल पहले भी ऐसी गलतियां कर चुका है। जेमिनी के पहले कम्पनी ने "बार्ड" लांच किया था लेकिन इस चैटबॉट ने एक शर्मनाक गलती की। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि गूगल अपने प्रोडक्ट्स को पूरी तरह तैयार होने से पहले ही बाज़ार में ला रहा है।

गूगल जैसी स्थापित कंपनी से उम्मीद की जाती है कि वह ठोंक बजा कर ही कोई प्रोडक्ट ग्राहकों तक लाएगी। लेकिन अब ये एक नए स्टार्टअप की तरह काम करने के लिए मजबूर है ताकि वह एआई दौड़ में पीछे न रह जाए। वर्तमान सर्वसम्मति यह है कि वह पहले से ही वह दौड़ हार रही है।

बदलते तकनीकी उद्योग परिदृश्य के साथ गूगल का संघर्ष पिछले एक वर्ष से अधिक समय से कंपनी को नुकसान पहुँचा रहा है। उसने पिछले साल छंटनी में 2.1 अरब डॉलर से अधिक खर्च किए थे क्योंकि उसने 12,000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया था। गूगल की नवीनतम कमाई रिपोर्ट में कहा गया है कि उसके डिजिटल विज्ञापन और क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवसाय लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन सर्च इसके राजस्व का प्राथमिक स्रोत बना हुआ है, जिससे 48 बिलियन डॉलर की कमाई होती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story