×

Google Latest Feature: गूगल में शामिल हुआ एक और शानदार फीचर, अब फाइल्स में मिलेगी ये सुविधा, जानिए डिटेल

Google Latest Feature Update: आइए जानते हैं गूगल में शामिल हुए स्कैन' बटन फीचर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 12 March 2024 10:03 AM GMT
Google Latest Feature
X

Google Latest Feature

Google Latest Feature Update: दिग्गज टेक कंपनी गूगल तकनीकी विकास की दिशा में बड़ी ही तेजी के साथ अपने कदम आगे बढ़ाती जा रही है। अभी हाल ही में इस कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक शानदार और सुविधाजनक फीचर पेश किया है। इसके इस्तेमाल की बात करें तो इस गूगल फाइल ऐप में एक स्कैन बटन फीचर को शामिल किया जा रहा है। इसकी मदद से गूगल यूजर्स कई टेक्निकल वर्क को बड़ी ही सरकता से हैंडल कर सकेंगे। गूगल फाइल्स ऐप में जोड़े गए 'स्कैन' बटन फीचर से घर बैठे ही आसानी से अपने महत्त्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स को स्कैन कर सकते हैं। साथ ही साथ स्कैन हुए डॉक्यूमेंट्स में जरूरत के अनुसार मनचाहे बदलाव भी करने के लिए एक एडिटिंग का विकल्प भी मौजूद मिलेगा। यानी अब यूजर्स को स्कैनिंग के लिए उन्हें एक लेंथी प्रोसीजर से नहीं गुजरना पड़ेगा।

गूगल फाइल्स में स्कैन करने के लिए ये है तरीका

गूगल में जोड़े गए नए फीचर स्कैन बटन को ऑपरेट करने के तरीके की बात करें तो आप गूगल फाइल्स पर जाकर वहां उपलब्ध स्कैन बटन को टैप करेंगे। जिसके पश्चात स्कैन बटन ऐप पर खुद ब खुद कैमरा काम करना शुरू कर देता है। यूजर्स को इस कैमरे की मदद से स्कैन करने के लिए उस डॉक्यूमेंट की फोटो लेनी होगी और कैमरे को उस डॉक्यूमेंट पर सेट कर जैसे ही स्कैन बटन दबाते ही वो डॉक्यूमेंट स्पष्टता के साथ स्कैन हो जाएगा। स्कैन होते ही आपका दस्तावेज PDF फाइल में बदल जाएगा। जिसके बाद ये डॉक्यूमेंट्स में स्कैन्ड नाम के एक फोल्डर में नजर आएगा। इसी के साथ अगर उस स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट में किसी तरह की सुधार की भी जरूरत हो तो आप यहां पर मौजूद एडिटिंग टूल की मदद से ये काम भी बड़ी ही आसानी दे कर सकेंगे। यानी स्कैन बटन का इस्तेमाल कर स्कैन किए गए डॉक्युमेंट को एडिटिंग टूल से रोटेट, क्रॉप, क्लीन करने के साथ ही यूजर्स इस पर मनचाहे फिल्टर का भी इस्तेमाल कर सकने में सक्षम होंगें।

कम्पनी जल्द ही करेगी एंड्रॉयड डिवाइस के लिए भी इसे रोल आउट

मोबाइल के जरिये किसी मैटर को स्कैन करने के लिए कई ऐप्स पहले से ही यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किए जा रहें हैं। ऐसा ही एक ऐप गूगल ड्राइव में भी मौजूद मिलता है। टेक कम्पनी गूगल स्कैन बटन फीचर को अभी केवल गूगल पिक्सल फोन्स के लिए ही रोलआउट किया है। लेकिन कंपनी की अगामी योजनाओं के चलते अब इस फीचर को जल्द ही अपने एंड्रॉयड डिवाइस में भी शामिल करेगी।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story