×

Google का नया फीचर आपके नेविगेशन को बनाएगा आसान, जानें क्या हैं नए फीचर की खास बातें

गूगल के नए फीचर से यूजर्स अपने मोबाइल की होम स्क्रीन से आसानी से नेविगेशन शुरू करने का विकल्प देगा और उन्हें बार-बार अपना गूगल मैप्स एप नहीं खोलना पड़ेगा।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Deepak Kumar
Published on: 19 Oct 2021 2:29 AM GMT
Google news features
X

Google का नया फीचर। (Social Media)

गूगल ने आने लोकप्रिय नेविगेशन ऐप गूगल मैप्स पर एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया फीचर दिया है। यह फीचर यूजर्स को अपने मोबाइल की होम स्क्रीन से आसानी से नेविगेशन शुरू करने का विकल्प देगा तथा उन्हें बार-बार अपना गूगल मैप्स एप नहीं खोलना पड़ेगा। गूगल ना केवल Google मैप्स के लिए बल्कि यूट्यूब, म्यूजिक, गूगल कीप, कैलकुलेटर और क्लॉक जैसे अपने अन्य ऐप्स के लिए भी नए फीचर लांच करने जा रही है। इन नए फ़ीचर्स से गूगल यूज़र्स को एप द्वारा अपने काम करने में आसानी होगी।

रेडिट (Reddit) उपयोगकर्ता की देन हैं ये नए फीचर्स

गूगल मैप्स एप में उप्लब्ध होने जा रहे नए फ़ीचर्स रेडिट यूजर मिशाल रहमान द्वारा प्रदान किये गए हैं। मिशाल रहमान द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट से पता चला है कि इस नए फीचर में ऊपर की ओर एक सर्च बार होगा, जो चार या आठ नेविगेशन शॉर्टकट प्रदान करेगा। इस फीचर की मदद से हम आसानी से आस-पास की जगहें जैसे पेट्रोल पंप, रेस्तरां, किराने की दुकानों, आदि को आराम से खोज सकते हैं।

एंड्राइड 12 को सपोर्ट करेगा नया फीचर

गूगल मैप्स में नए रूप से मिलने वाले सर्च फ़ीचर्स एंड्रॉइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेंगे, इसके चलते मोबाइल थीम और यह नया फीचर अपने आप से उपयोगकर्ता के डिवाइस के समान रंगों में दिखाई देगा। इसके अलावा यदि आप Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे होंगे तो आपको यह नया गूगल मैप्स फीचर नीले रंग में दिखाई देगा।

नहीं पड़ेगी बार-बार गूगल मैप्स ऐप खोलने की आवश्यकता

गूगल मैप्स के नए फीचर को गूगल मैप्स संस्कार 11.3.0 के रूप में बनाया गया है। इस नए फीचर की मदद से गूगल मैप्स ऐप को बार-बार बिना खोले ही आसानी से होमस्क्रीन पर मौजूद नए फीचर के विजेट्स (Widgets) की मदद से सर्च किया जा सकता है। इसके द्वारा आसानी से आस-पास के रेस्तरां या अन्य जगहों के लिए आसानी से खोज की जा सकती है जबकि नए फीचर की मदद से गूगल मैप्स इसके आसपास की जगहों में यातायात की स्थिति का पता लगाने में मदद करेगा। यूजर्स अपने मोबाइल में जिन विकल्पों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उन्हें आसानी से होमस्क्रीन पर डेल्हा जा सकेगा।

पर्यावरण के अनुकूल काम करेगा गूगल मैप्स

लोकप्रिय नेविगेशन सेवा गूगल मैप्स कुछ नए फीचर्स शुरू करने जा रहा है जो कार्बन उत्सर्जन (Carbon Emission) को कम करने में सही ढंग से मददगार होगा। इस नए गूगल मैप्स फीचर के अंतर्गत इको-फ्रेंडली रास्ते दिखाना, साइकिल चालकों के लिए विशेष नेविगेशन तथा बाइक और स्कूटर की जानकारी साझा करना शामिल होगा। गूगल मैप्स पर्यावरण के अनुकूल रास्ते दिखाने के साथ ही अपने यूज़र्स को कम ईंधन खर्च करने के तरीके भी दिखाएगा। गूगल मैप्स यूज़र्स को पर्यावरण के अनुकूल रास्ता तथा समय बचने के लिए सबसे छोटा रास्ता दोनों ही दिखाया जाएगा, जिसके यूज़र्स अपनी पसंद और सहूलियत का कोई भी रास्ता चुन सकें।

साइकिल चालकों के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई सुविधा

विशेष रूप से साइकिल चालकों के लिए गूगल मैप्स में "लाइट नेविगेशन" फीचर लाया गया है। इस फीचर की मदद से साइकिल चालकों को बार-बार मुड़ने के लिए ऐप की तरफ देखना नहीं पड़ेगा। जिसके तहत लाइट नेविगेशन से साइकिल चालक आसानी से मोबाइल स्क्रीन की जगह अपने रास्ते पर ध्यान दे पाएंगे। यह फीचर वास्तविक समय में यात्रा प्रगति (trip progress) और ईटीए (ETA - Estimate Time of Arrival यानी कि गंतव्य स्थान पर पहुंचने का निर्धारित समय) जैसी जानकारी दिखाएगा। एप से समस्त औपचारिकतायें पूरी होते ही इसे जल्द ही मोबाइल एप का हिस्सा बनाया जाएगा जिससे आप आसानी इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story