×

Google: एक गलत जवाब और गूगल ने गंवाए 100 अरब डॉलर, जानिए क्या था सवाल

Google: गूगल के चैटजीपीटी प्रतिद्वंद्वी, बार्ड का रोलआउट 7 फरवरी को हुआ। लेकिन लॉन्चिंग के मौके पर ही इसने एक सवाल का गलत जवाब दे दिया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Feb 2023 5:46 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2023 6:23 AM GMT)
Google lost 100 billion
X

Google lost 100 billion (photo: social media )

Google News: छोटी सी गलती भी कितना नुकसान कर सकती है, ये जरा गूगल से पूछिए जिसने एक गलत जवाब के चलते 100 अरब डॉलर गंवा दिए। दरअसल, चैटजीपीटी के आने के बाद से इंटरनेट की दुनिया लगातार बदल रही है। एक दिन पहले माइक्रोसॉफ्ट ने धमाका कर दिया कि उसके बिंग और एज सर्च इंजन में चैटजीपीटी जोड़ दिया गया है। रेस में पिछड़ने के डर से इसके तुरंत बाद गूगल ने आननफानन में चैटजीपीटी की टक्कर में "बार्ड" की लॉन्चिंग की घोषणा कर दी। बार्ड भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है।

बार्ड का गलत जवाब

गूगल के चैटजीपीटी प्रतिद्वंद्वी, बार्ड का रोलआउट 7 फरवरी को हुआ। लेकिन लॉन्चिंग के मौके पर ही इसने एक सवाल का गलत जवाब दे दिया। गलत जानकारी देने का असर सीधे गूगल की साख पर लगा और उसके शेयर नीचे चले गए। शेयर वैल्यू घट जाने से 100 बिलियन डॉलर का नुकसान हो गया। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के शेयरों में 7.4 फीसदी की गिरावट आई जिसका मतलब बाजार मूल्य में 100 बिलियन डॉलर के बराबर का नुकसान है।

तीखी प्रतिक्रिया

"बार्ड" की गलती पर सोशल मीडिया में यूजर्स ने जबर्दस्त तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। बार्ड के लिए गूगल के लॉन्च इवेंट पर भी विश्लेषकों की मौन प्रतिक्रिया थी। गूगल के लिए कहीं से भी कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली जो उसकी बड़ी हार है। बाजार विश्लेषकों के अनुसार हर कोई ये जाननेको उत्सुक था थी गूगल माइक्रोसॉफ्ट से मुकाबला करने के लिए बहुत बढ़िया प्रोडक्ट ला रहा है। लेकिन जब मामला टांये टांये फिस्स हो गया तो लोग इसके लिए कंपनी के स्टॉक को गंभीर रूप से दंडित कर रहे हैं। और ये उचित भी है।

क्या था सवाल

गूगल ने बार्ड के जवाबों का सैंपल दिखाने के लिए पूछा गया सवाल ये था कि जेम्स वेब टेलिस्कोप वेब की नई खोज क्या है। बार्ड ने जो जवाब दिया उसका नासा ने खंडन कर दिया। इस सप्ताह की शुरुआत में, गूगल ने बार्ड के संभावित उपयोगों का विवरण देने वाला एक वीडियो साझा किया था कि यह यूजर्स के प्रश्नों का जवाब कैसे देगा। गूगल के ट्वीट में बार्ड को "एक प्रयोगात्मक संवादी एआई सेवा" के रूप में वर्णित किया गया जो "जिज्ञासा के लिए लॉन्चपैड के रूप में काम करेगा और जटिल विषयों को सरल बनाने में मदद कर सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story