×

Windows Devices: अब ब्लूटूथ या वाई-फाई का उपयोग कर विंडोज और एंड्रॉइड के बीच फ़ाइलें कर सकते हैं ट्रांसफर, जाने तर

Windows Devices: Google ने विंडोज़ के लिए नियरबाई शेयर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। यह सुविधा इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई थी लेकिन बीटा में, और अब यह एक स्थिर वर्जन के रूप में उपलब्ध है।

Anjali Soni
Published on: 21 July 2023 12:45 AM GMT
Windows Devices: अब ब्लूटूथ या वाई-फाई का उपयोग कर विंडोज और एंड्रॉइड के बीच फ़ाइलें कर सकते हैं ट्रांसफर, जाने तर
X
Windows Devices(Photo-social media)

Windows Devices: Google ने विंडोज़ के लिए नियरबाई शेयर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। यह सुविधा इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई थी लेकिन बीटा में, और अब यह एक स्थिर वर्जन के रूप में उपलब्ध है। गूगल का कहना है कि बीटा वर्जन को 17 लाख लोगों ने इंस्टॉल किया था। जैसा कि नाम से पता चलता है, नियरबाई शेयर आपको ब्लूटूथ या वाई-फाई का उपयोग करके दो नजदीकी डिवाइसों के बीच फ़ाइलें ट्रांसफर करने देता है। यह सुविधा एंड्रॉइड डिवाइस पर भी उपलब्ध है।

विंडोज़ पर नियर बाय शेयर करें

नियरबाय शेयर उन विंडोज़ डिवाइसों पर उपलब्ध है जो 64-बिट प्रोसेसर का उपयोग करते हैं। यह एआरएम-संचालित विंडोज सिस्टम के लिए भी उपलब्ध नहीं है। यदि आपके पास पहले से ही ऐप है तो आप इसे सामान्य रूप से उपयोग करना जारी रख सकते हैं। लेकिन अगर आप शुरुआत करना चाहते हैं तो आप इस लिंक का अनुसरण कर सकते हैं, और अपने विंडोज पीसी पर नियरबी शेयर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस सुविधा के साथ, अब आप विंडोज़ और एंड्रॉइड डिवाइस के बीच फ़ाइलें साझा कर सकते हैं। आप नियरबाई शेयर के साथ फोटो, वीडियो, दस्तावेज़, ऑडियो फ़ाइलें या संपूर्ण फ़ोल्डर साझा कर सकते हैं। एयरड्रॉप के समान, यह आपको यह चुनने देता है कि कौन आपके साथ फ़ाइलें साझा कर सकता है हर कोई, संपर्क, आपके डिवाइस या कोई नहीं। स्टेबल वर्जन को रोल आउट करने के अलावा, Google ने नियरबाई शेयर में दो नई सुविधाएँ भी जोड़ी हैं। अब आप देख सकते हैं कि आपकी फ़ाइलों को ट्रांसफर होने में कितना समय लगेगा। एक बार जब आप साझा करना शुरू करते हैं, तो नियरबाई शेयर आपको ट्रांसफर पूरा होने का अनुमानित समय दिखाएगा।

यहां जाने पूरी जानकारी

अन्य सुविधा उस फ़ाइल का एक इमेज प्रीव्यू है जिसे आप नियरबी शेयर के माध्यम से साझा कर रहे हैं। इसलिए ट्रांसफर शुरू होते ही आप जो भेज रहे हैं उसका प्रीव्यू प्राप्त कर सकते हैं। ये सुविधाएँ बड़ी नहीं हैं लेकिन यह कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए सहायक हो सकती हैं। ऐसा लगता है कि Google विंडोज़ पीसी पर नियरबाई शेयर के लिए बड़ी योजना बना रहा है। इसने एचपी ड्रैगनफ्लाई प्रो से शुरू करके अपने सिस्टम पर नियरबाई शेयर को पहले से इंस्टॉल करने के लिए एचपी के साथ साझेदारी की है। Google भविष्य में और अधिक डिवाइस जोड़ने की योजना बना रहा है। ऐसे और भी पीसी ब्रांड हो सकते हैं जो जल्द ही इस साझेदारी में शामिल हो सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story