×

Google New Feature: जानें क्या है गूगल का नया फीचर, जिससे बदल जाएगा सर्च करने का तरीका

Google New Feature Updates: गूगल आए दिन नए नए अपडेट्स लाता है। एक बार फिर गूगल ने सर्च करने के तरीके में बदलाव किया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 21 Jan 2024 12:15 PM GMT
Google New Feature: जानें क्या है गूगल का नया फीचर, जिससे बदल जाएगा सर्च करने का तरीका
X

Google New Feature Updates: गूगल आए दिन नए नए अपडेट्स लाता है। एक बार फिर गूगल ने सर्च करने के तरीके में बदलाव किया है। दरअसल Google ने Circle to Search और AI-powered multi-search फीचर लॉन्च किया है। जिससे अब मोबाइल सर्चिंग एक्सपीरियंस और बेहतर होगा। यह फीचर सर्च फंक्शन को बेहतर करने के साथ साथ एक्युरेसी पर भी ध्यान देगा।

Circle to Search क्या है

दरअसल Circle to Search फीचर की मदद से यूजर्स स्क्रीन पर मौजूद किसी भी कंटेंट को सर्च कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए यूजर्स आसानी से स्क्रीन पर नजर आने वाले कंटेंट को सर्च कर सकते हैं। साथ ही इस फीचर से यूजर्स किसी भी स्क्रीनशॉट, वीडियो या फिर इमेज पर सर्कल, हाइलाइट या टैप करके उसके बारे में आसानी से सर्च कर सकते हैं। दरअसल Circle To Search फीचर बहुत हद तक गूगल लेंस फीचर की तरह ही काम करेगा।


मान लें अगर आपको कोई फोटो नजर आती है और आप उसके किसी भी पार्ट में अपनी उंगलियों से सर्कल बनाते हैं तो आपको कुछ ही सेकंड में उसके बारे में पूरी जानकारी आपके स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी। मतलब यह कि, आप सर्कल बनाकर किसी भी ऑब्जेक्ट की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। सर्कल बनाने के साथ साथ आप उस ऑब्जेक्ट पर टैप करके भी उसके बारे में जानकारी पता लगा सकते हैं। Circle To Search फीचर गूगल पर मौजूद सभी भाषाओं में काम करेगा।

हालांकि, गूगल ने अभी इस फीचर को लॉन्च नहीं किया है। दरअसल कंपनी का कहना है कि, 31 जनवरी को Circle To Search फीचर को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि, यह फीचर 31 जनवरी को Google Pixel 8 Series और Samsung Galaxy S24 5G सीरीज में सबसे पहले मिलेगा। फिलहाल गूगल इसे दूसरे एंड्रॉयड फोन के लिए रिलीज करेगा या नहीं या कब करेगा इसे लेकर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story