×

Google New Rule: चुनाव की तैयारी : गूगल पर एआई से बने राजनीतिक विज्ञापन पर देना होगा डिस्क्लेमर

Google New Rule: गूगल ने इस सप्ताह अपनी राजनीतिक सामग्री नीति के एक अपडेट में कहा कि यूट्यूब और अन्य गूगल प्लेटफ़ॉर्म पर एआई-जनरेटेड चुनावी विज्ञापन में एक स्पष्ट डिस्क्लेमर शामिल होना चाहिए, जिसे यूजर्स देख सकें, नोटिस कर सकें।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 Sep 2023 1:31 PM GMT
Google New Rules
X

Google New Rules(Pic:Social Media)

Google New Rules: आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके राजनीतिक विज्ञापन बनाने वालों को इसकी जानकारी या डिस्क्लेमर लिखित रूप में देना होगा। ये नियम गूगल ने अपने सभी प्लेटफार्म पर लागू किया है। गूगल ने इस सप्ताह अपनी राजनीतिक सामग्री नीति के एक अपडेट में कहा कि यूट्यूब और अन्य गूगल प्लेटफ़ॉर्म पर एआई-जनरेटेड चुनावी विज्ञापन में एक स्पष्ट डिस्क्लेमर शामिल होना चाहिए, जिसे यूजर्स देख सकें, नोटिस कर सकें।

नया नियम अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से ठीक एक साल पहले नवंबर के मध्य में शुरू हो रहा है। यही नहीं, यह भारत, दक्षिण अफ्रीका, यूरोपीय संघ और अन्य क्षेत्रों में अगले साल होने वाले चुनावों से पहले प्रचार विज्ञापनों को भी प्रभावित करेगा। वैसे इन देशों में गूगल के पास पहले से ही चुनावी विज्ञापनदाताओं के लिए सत्यापन प्रक्रिया बनी हुई है।

नकली इमेज और वीडियो

हालाँकि नकली फोटो, वीडियो या ऑडियो क्लिप राजनीतिक विज्ञापन के लिए नई बात नहीं हैं, लेकिन जेनरेटिव एआई उपकरण इसे करना आसान और अधिक असली जैसा बना रहे हैं। अमेरिका में 2024 के राष्ट्रपति अभियान की दौड़ में कुछ नेता पहले से ही प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। गूगल राजनीतिक विज्ञापनों में एआई पर पूर्णतः प्रतिबंध नहीं लगा रहा है। प्रतिबंध के अपवादों में सिंथेटिक सामग्री को इस तरह से परिवर्तित या उत्पन्न करना शामिल है जो विज्ञापन में किए गए दावों के लिए अप्रासंगिक है। एआई का उपयोग फोटो का आकार बदलने, क्रॉप करने, रंग, दोष सुधार या पृष्ठभूमि संपादन जैसी संपादन तकनीकों में भी किया जा सकता है।

यह प्रतिबंध गूगल के अपने प्लेटफ़ॉर्म, विशेष रूप से यूट्यूब, साथ ही थर्ड पार्टी वेबसाइटों पर चुनावी विज्ञापनों पर लागू होगा जो गूगल के विज्ञापन प्रदर्शन नेटवर्क का हिस्सा हैं। गूगल की कार्रवाई अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर उसके अनुसरण करने के लिए कुछ दबाव डाल सकती है। फेसबुक और इंस्टाग्राम की कम्पनी मेटा के पास एआई-जनरेटेड राजनीतिक विज्ञापनों के लिए कोई विशेष नियम नहीं है, लेकिन पहले से ही गलत सूचना के लिए उपयोग किए जाने वाले "नकली, हेरफेर या रूपांतरित" ऑडियो और इमेजरी को प्रतिबंधित किया गया है। टिकटॉक किसी भी राजनीतिक विज्ञापन की अनुमति नहीं देता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story