Google Pixel 6 सीरीज: iPhone 13 को मात दे सकती है, यहां जानिए क्यों

Google Pixel 6: Google ने घोषणा की है कि Pixel 6 और Pixel 6 Pro स्मार्टफोन, जो कि Apple के iPhone 13 सीरीज को टक्कर देंगे, बाजार में आने वाले हैं।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Monika
Published on: 4 Aug 2021 7:16 AM GMT
Google Pixel 6
X

Google Pixel 6 (फोटो : सोशल मीडिया )

Google Pixel 6: Apple iPhone 13 को लेकर हाल के दिनों में कई रिपोर्ट सामने आई हैं। ग्राहकों के बीच इस फोन की लोकप्रियता हाल के वर्षों में बढ़ी है। दूसरी ओर, Google इस फोन से कम्पीट करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जो प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट की लड़ाई को और दिलचस्प बना देगा।

Google ने घोषणा की है कि Pixel 6 और Pixel 6 Pro स्मार्टफोन, जो कि Apple के iPhone 13 सीरीज को टक्कर देंगे, बाजार में आने वाले हैं। Tensor उस चिपसेट का नाम है जिसे Google ने विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए बनाया है, और इसे हाल ही में जनता के लिए पेश किया गया था। Google की ओर से Pixel 6 सीरीज के स्मार्टफोन सबसे पहले नए चिपसेट का इस्तेमाल करेंगे। डिजाइन से लेकर कैमरा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक सब कुछ इसमें शामिल होगा। Pixel 6 और Pixel 6 Pro को एक्सप्लोर करें, जो प्रदर्शन और डिज़ाइन के मामले में Apple के iPhone 13 सीरीज़ से सीधा प्रतिस्पर्धा में होगा।

यहाँ डिजाइन के संदर्भ में, दोनों के बीच कई समानताएं हैं। फोन के फ्रंट पैनल के बीच में पंच-होल डिस्प्ले होगा, जिससे बेहतर व्यू मिलेगा। Pixel 6 Pro में Pixel 6 की तुलना में कैमरा बार के ऊपर अतिरिक्त जगह है, जो एक महत्वपूर्ण अंतर है। Pixel 6 Pro के लिए हल्के पॉलिश किए गए मेटल फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है। दूसरी ओर, Pixel 6 पर मैट एल्युमिनियम कोटिंग का इस्तेमाल किया गया है। फोन के फ्रंट में नॉच नहीं है, हालांकि बेजल्स सामान्य से थोड़े मोटे हैं।

स्पेसिफिकेशन

आइए अब इसके स्पेसिफिकेशन (specification) पर नज़र डालते है। इस डिवाइस में 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.7-इंच QHD+ डिस्प्ले है। हालांकि, जब Pixel 6 की बात आती है, तो इसमें 6.4-इंच का फुल HD + रिज़ॉल्यूशन वाला डिस्प्ले और 90 फ्रेम प्रति सेकंड की रिफ्रेश रेट होगा।

Pixel 6 की तुलना में, Pixel 6 Pro में कर्व कार्नर हैं। जहां तक प्रोसेसिंग पावर का सवाल है, गूगल ने अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग-आधारित प्रोसेसर विकसित किया है, इन दोनों के बारे में अगली सीरीज में और अधिक चर्चा की जाएगी। हार्डवेयर के मामले में सबसे बड़ा बदलाव Google Tensor चिपसेट है, ये गूगल द्वारा तैयार किया हुआ चिपसेट है, इसे गूगल ने डिजाईन किया है। दूसरी ओर, चिपसेट और फोन के अन्य कंपोनेंट्स को अभी तक प्रदर्शित नहीं किया गया है।

Google Pixel 6 डिवाइस पर Android 12 इंस्टॉल किया जा सकता है। इस कॉम्पोनेन्ट के साथ मटेरियल यू इंटरफेस संभव हैं। फोन में Titan M2 सिक्योरिटी चिप लगाई जा सकती है। यह फोन की सुरक्षा में मदद करेगा। साथ ही फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर लगाया जा सकता है।पिंक, ब्लैक और ब्राउन रंग के अलावा, Google Pixel 6 और Pixel 6 Pro स्मार्टफोन अन्य रंगों में भी उपलब्ध हो सकते हैं।

टेंसर चिपसेट सबसे बड़ा बदलाव

फोन में टेंसर चिपसेट के साथ गूगल का दावा है कि फोन में बेहतर स्पीच रिकग्निशन, बेहतर वॉयस कमांड और ट्रांसलेशन क्षमताएं देने में सक्षम होगा, जो निस्संदेह सही है। घोषणा के मुताबिक दोनों फोन में 5जी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। पिक्सेल 6 प्रो में 4x तक ऑप्टिकल ज़ूम वाला ट्रिपल-रियर कैमरा शामिल होगा |दूसरी ओर, टेलीफोटो सेंसर को Pixel 6 से बाहर रखा गया है।

पिक्सेल 6 सीरीज आप कितने में खरीद सकते है इस विषय में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है; हालांकि, अगर बाजार के शीर्ष पर प्रतिस्पर्धा करना है, तो कीमत 1,000 डॉलर या उससे अधिक होने की संभावना है। Pixel 5 की कीमत $699 से शुरू होती है, और Pixel 4a 5G की कीमत क्रमशः $499 से शुरू होती है। ये दोनों स्मार्टफोन अक्टूबर में अमेरिका में लॉन्च हो सकते हैं। इसलिए, Apple के लिए कम्पटीशन अगले स्तर पर है क्योंकि Google सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर दोनों के मामले में एक बेहतर और उन्नत डिवाइस देने के लिए पूरी तरह तैयार है। ये देखना होगा की फ़ोन के रिव्यु क्रिटिक की तरफ से क्या आते है , और Google के इस नवीनतम उपकरण पर बाज़ार कैसे प्रतिक्रिया करता है | आई फ़ोन 13 के सितम्बर में आने की अटकले है, जो की पिछली रिलीज़ पर आधारित है | गूगल पिक्सेल 6 के सितम्बर या अक्टूबर में आने की सम्भावना है | शुरुआत में गूगल इसे अमेरिका, कनाडा समेत 8 देशों में रिलीज़ कर सकती है |

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story