×

Google Pixel 6a Review: स्मार्टफोन के डिस्प्ले, बैटरी और कैमरा समेत सभी फीचर्स का देखें डिटेल्ड रिव्यू

Google Pixel 6a Review: गूगल ने पिक्सेल सीरीज के नए स्मार्टफोन Google Pixel 6a को हाल ही में भारत में लॉन्च किया। हालांकि फोन के इन डिस्पले फिंगरप्रिंट को लेकर अब कई सिक्योरिटी इश्यूज सामने आने लगे हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 29 Aug 2022 7:54 AM GMT
Google Pixel 6a
X

Google Pixel 6a (Image Credit : Social Media)

Google Pixel 6a Review : टेक दिग्गज Google ने अपने पिक्सेल सीरीज के नए स्मार्टफोन Google Pixel 6a को लॉन्च कर दिया है। स्मार्टफोन Nothing Phone (1) और Pixel 6a के समान साइज में है मगर Pixel 6 की तुलना में इसकी साइज थोड़ी छोटी है। अगर आप किफायती कीमत में एक प्रीमियम स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं तो Pixel 6a एक बेहतरीन विकल्प है। Pixel 6a का कैमरा सेटअप और डिजाइन Pixel 6a के लगभग समान है। स्मार्टफोन इन डिस्पले फिंगरप्रिंट और 60Hz रिसेट सपोर्ट करने वाले डिसप्ले के साथ आता है। Google ने फ़ोन की कई शीर्ष विशेषताओं को छोटे और हल्के फ्रेम में पैक करते हुए आकर्षक डिज़ाइन रखा है। Pixel 6a में अपने फोटोग्राफी टूल्स को पावर देने के लिए फ्लैगशिप के समान प्रोसेसर है, साथ ही टेक दिग्गज आने वाले वर्षों के लिए एंड्रॉइड और सुरक्षा अपडेट का वादा करता है। आइये जानते हैं स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस कैसा है-

Google Pixel 6a Design Review

Google Pixel 6a संस्करण पतला और कम चंकी है, जब यह सपाट सतह पर होता है तो फ्लश बैठता है। स्मार्टफोन का कैमरा बम्प जो कि टू-टोन कलर स्कीम रिटर्न को अलग करने के लिए बैक की पूरी चौड़ाई के साथ चलता है, हालांकि इसे थोड़ा पीछे किया गया है। पिक्सेल फोन 2022 के सबसे अनोखे डिजाइनों में से एक का दावा करते हैं। Pixel 6 के ग्लास बैक को 6a पर प्लास्टिक से बदल दिया गया है, लेकिन यह अभी भी उच्च-स्तरीय लगता है। Pixel 6 पर जिस फिसलन का सामना किया गया वह बड़ी समस्या इसमें नहीं है क्योंकि 6a को एक हाथ से पकड़ा जा सकता है। 6.1-इंच डिस्प्ले के साथ, हम Pixel 6a को छोटा फोन नहीं कहेंगे, लेकिन यह स्पष्ट रूप से Pixel 6 और Pro की तुलना में बहुत अधिक कॉम्पैक्ट है। तीनों पिक्सेल फोन पर कैमरा बम्प काला है, आपके पास 6a पर तीन टू-टोन रंग हैं, जिन्हें सेज, चाक और चारकोल कहा जाता है।

Google Pixel 6a Camera Review

Google Pixel 6a कैमरे के प्राथमिक लेंस को 50 मेगापिक्सेल (एमपी) वाइड-एंगल से 12.2 एमपी वाइड-एंगल में डाउनग्रेड किए जाने के बावजूद, पिक्सेल 6a पर यह नहीं बदला है। आपको 6a के रियर मॉड्यूल पर 12MP का अल्ट्रा-वाइड भी मिलता है, जबकि आपकी सेल्फी को 8MP के सॉलिड में शूट किया जाता है। थोड़े बादल वाले दिन में Pixel 6a का उपयोग करते हुए, हमने इमारतों और आकाश पर रंग सटीकता का आनंद लिया। उज्ज्वल दिनों में, हमारे बगीचे के पौधों के रंग विशद OLED डिस्प्ले पर दिखाई देते हैं। यदि आपको सोशल मीडिया के लिए त्वरित तस्वीरें शूट करने के लिए कैमरे की आवश्यकता है, तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है। Google की मशीन लर्निंग है जो इसके इन-हाउस टेंसर चिप द्वारा संचालित है। Pixel 6 की तरह, यह मुट्ठी भर प्रभावशाली कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी और वीडियो मोड को पावर देता है।

Google Pixel 6a Software Review

Google Pixel 6a सॉफ्टवेयर के मोर्चे पर भी काफी ज्यादा शानदार स्मार्टफोन है। इसमें एंड्रॉइड 12 सॉफ्टवेयर आउट-ऑफ-द-बॉक्स मिलता है, वह उपयोग में आसान और नेविगेट करने में आसान है, साफ-सुथरे अनुकूलन के साथ, जैसे कि आपके आइकन के रंग को आपके वॉलपेपर से मिलाने की क्षमता, साथ ही लाइव अनुवाद की वापसी जो आपको बातचीत में मदद करती है। Google जुलाई 2025 तक Android अपडेट और जुलाई 2027 तक सुरक्षा अपडेट का वादा करता है, और यह भविष्य में Pixel 6 और 6 Pro की तुलना में आगे है - जो 2026 तक समर्थित हैं। बता दें Google एंड्रॉइड का डेवलपर है जिसका मतलब है की आप अन्य फोन्स के मुकाबले इस स्मार्टफोन पर Andorid अपडेट जल्दी प्राप्त करेंगे।

Google Pixel 6a Battery Review

Google का कहना है कि Pixel 6a की बैटरी "24 घंटे से अधिक चल सकती है", हमारे परीक्षणों में, हमने पाया कि बैटरी एक दिन के भारी उपयोग के दौरान जितनी जल्दी हम पसंद करते हैं, उससे अधिक तेजी से खत्म हो जाती है - बहुत सारे सॉफ्टवेयर अपडेट की संख्या, ऑफिस जाते समय स्पॉटिफाई सुनने के लगभग दो घंटे, कुछ YouTube ब्राउज़िंग और मुट्ठी भर गेम डाउनलोड - सुबह 11:30 बजे 70% से उसी शाम 20:40 तक डिस्चार्ज होना। अगले दिन हमने हल्के उपयोग के साथ परीक्षण किया और बैटरी के प्रदर्शन को बेहतर पाया, इसलिए जब आप निश्चित रूप से Pixel 6a बैटरी से पूरा दिन प्राप्त कर सकते हैं - यदि आप ईमेल या सोशल मीडिया की जाँच करने और अपने ईयरबड्स पर ब्लूटूथ के माध्यम से संगीत सुनने से चिपके रहते हैं। या वायरलेस स्पीकर - हम बिना चार्जर के यात्रा करने की सलाह नहीं देते हैं। स्मार्टफोन चार्जिंग और वायर्ड हेडफ़ोन के लिए USB-C का उपयोग करता है, लेकिन बॉक्स में कोई वॉल एडॉप्टर नहीं है।

Google Pixel 6a Screen Review

Google Pixel 6a के OLED पैनल से आप निराश नहीं होंगे, जिसमें शानदार कंट्रास्ट और जीवंत रंग हैं। परीक्षण पर, ऐप्स और गेम बहुत अच्छे लगे - और डिस्प्ले के चारों ओर कम से कम काली सीमाओं को देखना हमेशा अच्छा होता है। हालांकि Pixel 6a में केवल 60Hz रिफ्रेश रेट है, जिसका अर्थ है कि स्क्रॉल करना फ्लैगशिप मॉडल की तुलना में बहुत अधिक तरल नहीं होगा।

Google Pixel 6a Drawback

Google Pixel 6a लागत को कम रखने के लिए कुछ समझौता करता है। इसमें भंडारण का विस्तार करने के लिए एसडी कार्ड स्लॉट नहीं है, इसलिए जब तक आप अपनी फ़ाइलों और तस्वीरों को सहेजने के लिए क्लाउड सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं, तब तक आप मूल 128GB के साथ फंस जाते हैं। Google इन उपकरणों पर किसी भी चेहरे की पहचान का समर्थन नहीं करता है, इसलिए आप फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फंस गए हैं, नंबर-आधारित पासवर्ड टैप कर रहे हैं या अनलॉक करने के लिए एक पैटर्न स्वाइप कर रहे हैं।

Google Pixel 6a Specification

• स्क्रीन का आकार: 6.1-इंच

• रिज़ॉल्यूशन: FHD+ (1080 x 2400 पिक्सल) OLED

• ऑपरेटिंग सिस्टम: Android 12

• प्रोसेसर: गूगल टेंसर

• कैमरा: 12.2 एमपी चौड़ा, 12 एमपी अल्ट्रा-वाइड, 8 एमपी सेल्फी

• बैटरी: 4410mAh

• भंडारण: 128 जीबी

• रैम: 6 जीबी

• वजन: 178 ग्राम

• जल प्रतिरोध: IP67

• माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट: नहीं

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story