×

Google Pixel 7 And Pixel 6 Series: गूगल फोन की इस सीरीज में मिलेगा AirPods का स्पेसियल ऑडियो फीचर, जाने क्या है खास

Google Pixel 7 And Pixel 6 Series: स्थानिक ऑडियो इयरफ़ोन जैसे छोटे ऑडियो उपकरणों पर एक बहु-स्पीकर ध्वनि प्रणाली का अनुकरण करने के लिए सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम का उपयोग करता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 7 Jan 2023 11:35 AM GMT
Google Pixel 7 And Pixel 6 Series
X

Google Pixel 7 And Pixel 6 Series(photo-social media)

Google Pixel 7 And Pixel 6 Series: Apple द्वारा पिछले साल अपने AirPods Pro के साथ शुरुआत करने के बाद, Google अपने Pixel 7 और Pixel 6 सीरीज के फोन के साथ Android उपकरणों के लिए स्थानिक ऑडियो के लिए समर्थन लाने के लिए तैयार है। एक रिपोर्ट के अनुसार, Google अपने जनवरी 2023 के सॉफ़्टवेयर अपडेट के माध्यम से इस सुविधा को पेश करेगा, हालाँकि Pixel 6a को उन फ़ोनों की सूची से हटा दिए जाने की उम्मीद है जो तुरंत इस सुविधा का समर्थन करेंगे। हालाँकि, यह देखते हुए कि फीचर एंड्रॉइड पर डेब्यू कर रहा है, यह आगे बढ़ने वाला एक महत्वपूर्ण क्षण हो सकता है, क्योंकि कई हेडफोन निर्माता भविष्य में इस फीचर को पेश कर सकते हैं।

स्थानिक ऑडियो एंड्रॉइड फोन पर रोल आउट होगा

स्थानिक ऑडियो इयरफ़ोन जैसे छोटे ऑडियो उपकरणों पर एक बहु-स्पीकर ध्वनि प्रणाली का अनुकरण करने के लिए सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह एंड्रॉइड के स्पैटियलाइज़र एपीआई द्वारा प्रतीत होता है, जिसे इस महीने ही पिक्सेल 7 और पिक्सेल 6 सीरीज के फोन के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google ने पिछले साल सितंबर में अपने Android 13 बीटा अपडेट में इस फीचर को आजमाया था, लेकिन अब इसे रोल आउट किया जा रहा है। इस अत्याधुनिक ऑडियो फीचर को अपनाने के लिए स्पष्ट रोडब्लॉक, निश्चित रूप से, इसका समर्थन करने वाले पर्याप्त हेडफ़ोन की कमी है। रिपोर्टों के अनुसार, यह समर्थन Google Pixel Buds Pro के लिए जारी किए गए एक फर्मवेयर अपडेट के माध्यम से शुरू होगा जो जल्द ही शुरू हो जाएगा, और हेडफ़ोन पर नकली मल्टी-स्पीकर ध्वनि अनुभव बनाने के लिए स्थानिक ऑडियो और हेड ट्रैकिंग दोनों को बाहर लाएगा।

लंबे समय में, यह देखा जाना बाकी है कि कितने फ़ोन और हेडफ़ोन स्थानिक ऑडियो समर्थन को अपनाते हैं, जिसे लंबे समय में एक डिफ़ॉल्ट Android सुविधा के रूप में पेश किया जाएगा। यह सुविधा एंड्रॉइड इकोसिस्टम पर कैसे काम करेगी, इस बारे में अधिक जानकारी आने वाले महीनों में सामने आनी चाहिए। लेकिन अभी तक कि जानकारी से ये अंदाजा लगा सकते हैं कि स्थानिक ऑडियो एंड्रॉइड फोन पर रोल आउट होते ही धमाल मचने वाला है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story