Google Pixel 7 Review: गूगल का नया फ़ोन कैमरा, बैटरी समेत सभी मोर्चों पर देता है गजब परफॉर्मेंस, देखें रिव्यु

Google Pixel 7, Pixel 7 Pro Review : पिछले कुछ वर्षों में, 2018 में Pixel 3 के लॉन्च के बाद, Google ने भारत को अपने शीर्ष Pixel फ़ोनों से वंचित कर दिया। हालांकि, कुछ महीने पहले कंपनी ने Google Pixel 6A फोन लॉन्च किया था और Pixel 7 और Pixel 7 Pro को भारत में लांच कर दिया गया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 Oct 2022 7:11 AM GMT
Google Pixel 7
X

Google Pixel 7 (Image Credit : Social Media)

Google Pixel 7, Pixel 7 Pro Review : ग्लोबल टेक कम्पनी Google ने कुछ महीने पहले ही Google Pixel 6A, एक मेनस्ट्रीम Pixel फोन लॉन्च किया था। अब, कम्पनी ने आने नवीनतम Pixel 7 और Pixel 7 Pro को भारत में लांच कर दिया है। कम्पनी ने Google Pixel 7 सीरीज हैंडसेट को दीवाली 2022 से पहले लांच किया है और लांच होते ही यह स्मार्टफोन बाजार में ट्रेन्डिंग स्मार्टफोन बन गया है। अपने-अपने मूल्य बिंदुओं पर, Pixel 7 और Pixel 7 Pro भारत में सबसे अच्छे फोन हैं जिन्हें कोई भी खरीद सकता है। Pixel 7 और Pixel 7 Pro 2022 के लिए Google के प्रमुख फोन हैं। लॉन्च से पांच महीने पहले कुछ अपरंपरागत रूप से घोषित, फोन पिछले पिक्सेल लॉन्च की तुलना में दुनिया भर में कई और स्थानों पर यह स्मार्टफोन सीरीज बिक्री के लिए उपलब्ध है। Pixel 7 सीरीज़ पर जो मिल रहा है, वह नई दूसरी पीढ़ी के Google Tensor G2 चिपसेट का अपडेट है, जो कैमरे के आसपास बहुत सारे नए सॉफ़्टवेयर फीचर को सक्षम बनाता है। नई चिप और सॉफ्टवेयर फीचर्स Pixel 7 में बड़े बदलाव करते हैं। Pixel 7 के साथ, Google Pixel 6 के फॉर्मूले को और भी व्यापक अपील के साथ परिष्कृत करने के लिए बोर्ड भर में छोटे सुधार करने के लिए संतुष्ट है। Pixel 7 सीरीज़ को Pixel 6 सीरीज़ की तुलना में एक छोटे से विकासवादी कदम के रूप में देखा जा सकता है, जो कि Pixel ब्रांड के लिए एक बड़ा कदम था। आइये जानते हैं Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro स्मार्टफोन डिज़ाइन, कैमरा, बैटरी, प्रोसेसर समेत सभी मोर्चों पर कैसा है।

Google Pixel 7, Pixel 7 Pro Design Review

Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro को टेक दिग्गज ने काफी आकर्षक और दमदार डिज़ाइन में लांच किया है। दोनों Pixel 7 फोन में 2022 के लिए एक संशोधित डिज़ाइन है, हालाँकि अंतर को नोटिस करने में आपको थोड़ा समय लग सकता है। इस नवीनतम स्मार्टफोन में पीछे की ओर Pixel 6 का ग्लास कवर के साथ ब्लैक-आउट कैमरा बार को एल्युमिनियम बैंड से बदल दिया गया है, जिसमें कैमरा लेंस के लिए कटआउट हैं, टू-टोन फिनिश है और इसे सिंगल कलर से रिप्लेस किया गया है। Pixel 7 Pro में एक चमकदार एल्यूमीनियम फ्रेम है, जो कैमरा बैंड में निर्बाध रूप से प्रवाहित होता है। आगे की तरफ गोरिल्ला ग्लास विक्टस के किनारों पर बेहतरीन कर्व हैं, जो इसे उपयुक्त रूप से प्रीमियम बनाता है। नवीनतम डिवाइस में फ्रंट कैमरे के लिए बड़ा कटआउट और डिस्प्ले के चारों ओर थोड़े मोटे बेजल्स। Pixel फ़ोन के लिए फ़ोन के किनारे के बटन सामान्य रूप से उल्टे लेआउट में हैं। Pixel 7 Pro के बटन अजीब तरह से कड़े हैं, आप उन्हें गलती से नहीं दबा सकते, लेकिन कभी-कभी जानबूझकर उन्हें दबाना भी मुश्किल होता है। फोन को लैंडस्केप मोड में रखने पर उन्हें एक्सेस करना भी मुश्किल होता है। Pixel 7 Pro एक बड़ा फोन है, लेकिन इसका घुमावदार किनारों और पतला बॉडी से सिंगल-हैंडेड उपयोग करने के लिए अपेक्षाकृत आसान बनाता है। Pixel 7 के चारों ओर काफी चंकी बेज़ेल्स हैं, Google का कहना है कि उसने इस साल बेज़ेल्स को छोटा कर दिया है लेकिन ऐसा लगता है कि इसमें कोई उल्लेखनीय सुधार नहीं हुआ है। कैमरा कटआउट, जबकि पिक्सेल 7 प्रो के समान आकार, छोटे डिस्प्ले पर और भी अधिक विचलित करने वाला है। Pixel 7 तुलनात्मक रूप से काफी डाउनमार्केट लगता है। यह सामने और एल्यूमीनियम फ्रेम पर समान प्रीमियम गोरिल्ला ग्लास विक्टस का उपयोग करता है। दोनों फोन में IP68 डस्ट और वाटर रेजिस्टेंस रेटिंग है। दोनों तीन रंगों में आते हैं, स्नो और ओब्सीडियन दोनों के लिए सामान्य हैं।

Google Pixel 7, Pixel 7 Pro Design Review

Google Pixel 7 में नया 6.3-इंच, 2400x1800 90Hz OLED पैनल है जो Pixel 6 के 6.4-इंच पैनल से थोड़ा छोटा है। वहीं Pixel 7 Pro में पिछले साल के मॉडल की तरह ही डिस्प्ले है, 6.7-इंच, 3120x1440 LTPO OLED पैनल रिफ्रेश दरों के साथ जो 120Hz तक जाते हैं। दोनों स्मार्टफोन के डिस्प्ले सेटअप फिल्म देखने तथा गेम खेलने के दौरान आपको एक बेहतरीन कलर कंबीनेशन वाला स्मूथ और दमदार ग्राफिक आउटपुट प्रदान करते हैं। छोटा Pixel 7 बहुत तेज दिखता है और 90Hz रिफ्रेश रेट रोजमर्रा के उपयोग के लिए पर्याप्त रूप से सहज महसूस करता है। डिस्प्ले भी काफी ब्राइट हो जाता है जिसे तेज धूप यह प्रकाश में भी आराम से देखा जा सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आपके पास ऑटो ब्राइटनेस सक्षम है क्योंकि मैनुअल ब्राइटनेस बाहर पर्याप्त उज्ज्वल नहीं होती है। Pixel 7 Pro का डिस्प्ले भी Pixel 7 की तरह काफी बेहतरीन है। 120Hz रिफ्रेश रेट और QHD रेजोल्यूशन के अलावा, डिस्प्ले बाहरी रूप से भी बेहद उज्ज्वल है, जिससे सीधी धूप में भी इसे देखना बहुत आसान हो जाता है। Pixel 7 Pro भी बॉक्स से बाहर QHD के बजाय FHD रिज़ॉल्यूशन पर सेट होता है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को इसे मैन्युअल रूप से बदलना होगा जब वे पहली बार अपना डिवाइस प्राप्त करेंगे। Google अपने ताज़ा दर समायोजन के साथ बहुत उदार है, इसलिए आपको अधिकांश स्थितियों में दोनों फ़ोनों पर प्रदर्शन की अधिकतम ताज़ा दर प्राप्त करने की प्रवृत्ति होती है। Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro दोनों फोन एचडीआर सामग्री देखने के लिए एचडीआर 10, एचडीआर 10+ और एचएलजी मानकों का भी समर्थन करते हैं, लेकिन डॉल्बी विजन समर्थन नहीं है। एचडीआर का प्रदर्शन अच्छा है, विशेष रूप से पिक्सेल 7 प्रो पर, जो बहुत उज्जवल हो सकता है। हालांकि, कोई भी डिस्प्ले एचडीआर सामग्री के पूर्ण 10-बिट रंग को आउटपुट नहीं कर सकता है, और इसे अपने 8-बिट पैनल में मैप करने के लिए डिथरिंग का उपयोग कर सकता है। दोनों Pixel 7 फोन में डिस्प्ले में बनाया गया एक ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर भी शामिल है जो सेंसर तेज और विश्वसनीय है और आपको शिकायत का कोई मौका नहीं देंगे।

Google Pixel 7, Pixel 7 Pro Performance Review

Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro, कंपनी के अपने Tensor G2 चिप द्वारा संचालित होने वाले पहले Google डिवाइस हैं। मूल Tensor के समान 5nm प्रक्रिया के आधार पर, नई चिप में तेज़ ARM Cortex कोर और उच्च घड़ी की गति के साथ-साथ एक अद्यतन माली GPU के साथ एक ऑक्टा-कोर CPU है। Google उन्नत इमेज प्रोसेसिंग क्षमताओं, अधिक उन्नत वाक् पहचान और बेहतर दक्षता का भी दावा करता है। Pixel 7 फोन पर थोड़ा सा गेमिंग के दौरान अधिकतम सेटिंग्स पर जेनशिन इंपैक्ट का लगातार 60 fps बनाए रखने के लिए थोड़ा दिक्कत होता है, जिसके लिए छवि सेटिंग्स को थोड़ा लो करना पड़ा। खेलते समय न तो Pixel 7 Pro फोन विशेष रूप से गर्म होता है, लेकिन छोटा Pixel 7 काफ़ी गर्म होता है। दोनों उपकरणों का वास्तविक दुनिया का प्रदर्शन असाधारण है। Pixel 7 Pro, विशेष रूप से, अपने उच्च रिफ्रेश रेट डिस्प्ले के साथ, अत्यधिक तेज़ और प्रतिक्रियाशील महसूस करता है। एनिमेशन तेजी से चमक रहे हैं और आइकन टैप करने के बाद आपकी उंगली के रास्ते से बाहर होने से पहले ही ऐप खुल जाते हैं। लॉकस्क्रीन से अनलॉक करते समय पिक्सेल 7 प्रो पर एक बग देखा गया है। G2 का सिंथेटिक बेंचमार्क प्रदर्शन अपने पूर्ववर्ती की तुलना में बहुत कम है। गीकबेंच परिणाम समान सिंगल-कोर सीपीयू प्रदर्शन दिखाते हैं और मल्टी-कोर प्रदर्शन ने केवल 10% सुधार दिखाया। GPU परीक्षण के परिणाम लगभग मूल Tensor के समान थे और परीक्षण विचरण के भीतर थे। Tensor G2 कम से कम अपने CPU और GPU के प्रदर्शन में मूल Tensor पर एक महत्वपूर्ण छलांग नहीं है।

Google Pixel 7, Pixel 7 Pro Camera Review

Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro दोनों स्मार्टफोन में 50-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा है। Pixel 7 फोन कम नॉइज़ के साथ तेज, विस्तृत चित्र प्रदान करते हैं। छवियों में विशिष्ट पिक्सेल रूप है, आक्रामक बनावट और स्पष्टता बढ़ाने के साथ, और प्रमुख स्वर मानचित्रण। मुख्य कैमरा 2x मोड दोनों फोन पर क्रॉप करके काम करता है और बहुत अधिक आकर्षक फोकल लंबाई के साथ बहुत अच्छे परिणाम प्रदान करता है, 12MP के अल्ट्रा-वाइड कैमरे में मुख्य कैमरे की तरह लगभग समान इमेज प्रोसेसिंग है और परिणाम बहुत समान हैं, किनारों के चारों ओर विरूपण और व्यापक क्षेत्र और कम देशी सेंसर रिज़ॉल्यूशन के कारण आम तौर पर नरम छवि को बचाने के लिए। Pixel 7 Pro का 5X ऑप्टिकल जूम कैमरा इस प्रकार के कैमरे के लिए अच्छे परिणाम देता है। ज़ूम सही करना मुश्किल है, लेकिन Google ने इसे किया है। 30X ऑप्टिकल ज़ूम, हालांकि, केवल दानेदार तस्वीरों के लिए पर्याप्त है जिसे आप सौंदर्य कारणों से नहीं बल्कि "रिकॉर्ड के लिए" कैप्चर करना चाहते हैं। Pixel 7 Pro का नया 5x टेलीफोटो थोड़ा अजीब है। छवि प्रसंस्करण अन्य दो कैमरों के साथ संगत नहीं है। Pixel की स्लीव की नई ट्रिक अपडेटेड डिजिटल जूम प्रोसेसिंग है। सुपर रेस जूम फीचर के नए संस्करण का उपयोग करते हुए, पिक्सेल 7 प्रो कुछ उल्लेखनीय परिणाम दे सकता है। मुख्य कैमरे पर 2x और 3x ज़ूम बहुत उपयोगी परिणाम देते हैं। 5x और उसके बाद कैमरा समर्पित टेलीफोटो कैमरा पर स्विच हो जाता है। 8x, 10x और यहां तक ​​कि 15x टेलीफोटो का उपयोग करके बहुत अच्छे परिणाम देते हैं। Pixel 7 Pro की अधिकतम सीमा 30x है, जो देखने में तो बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन आपकी कल्पना से कहीं बेहतर है।

Google Pixel 7, Pixel 7 Pro Software Review

Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro आउट ऑफ द बॉक्स Android 13 के साथ आता है। Google के अपने फ़ोन होने के नाते, आप उम्मीद कर सकते हैं कि यहाँ Android का संस्करण बिना चमड़ी वाला होगा, और ठीक यही आपको मिलता है। Android 13 कोई नई सुविधाएँ नहीं लाता है। Google के पास पिक्सेल फ़ीचर ड्रॉप भी है, जो सॉफ़्टवेयर अपडेट के माध्यम से हर कुछ महीनों में नई सॉफ़्टवेयर सुविधाएँ जोड़ता है। अपडेट की बात करें तो, Pixel 7 डिवाइस को तीन साल के प्रमुख OS अपडेट और कम से कम पांच साल के सुरक्षा अपडेट प्राप्त होंगे। Pixel 7 उपकरणों पर समग्र सॉफ़्टवेयर अनुभव स्वच्छ और सहज है। हालांकि, अन्य एंड्रॉइड निर्माताओं से आने वाले लोग देख सकते हैं कि एंड्रॉइड का Google का संस्करण उतना समृद्ध नहीं है जितना कि आप अभ्यस्त हो सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story