×

Google Play store 2021 Awards List: जाने कौन से ऐप विभिन्न श्रेणियों में रहे विजेता

Google Play store 2021 Awards List: पुरस्कार जीतने वाले ऐप्स और गेम्स की सूची प्रकाशित कर दी गयी है।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shraddha
Published on: 3 Dec 2021 10:43 AM GMT
Google Play Best of 2021 पुरस्कार जीतने वाले ऐप्स
X

Google Play Best of 2021 पुरस्कार जीतने वाले ऐप्स (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Google Play store 2021 Awards List : गूगल की ओर से 'बेस्ट एंड्रॉयड ऐप्स ऑफ द ईयर' लिस्ट (Best Android Apps of the Year List) जारी कर दी गई है। गूगल द्वारा अपने ऐप स्टोर पर Google Play Best of 2021 पुरस्कार जीतने वाले ऐप्स और गेम्स की सूची प्रकाशित कर दी गयी है। भारत में आधारित पढ़ाई में उपयोगी एक इंटरैक्टिव लर्निंग प्लेटफॉर्म "बिटक्लास" को 2021 का सबसे सर्वश्रेष्ठ ऐप चुना गया है, जबकि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) को 2021 का सबसे बेहतरीन गेम चुना गया है। गूगल एंड्राइड ऐप स्टोर प्रत्येक वर्ष विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ मोबाइल एप्लिकेशन और गेम की सूची प्रकाशित करता है।

डिजिटल लर्निंग में सहायक एक ऐप को किया गया पुरस्कृत

डिजिटल माध्यम से पढ़ाई के लिए मददगार इंटरएक्टिव कोहोर्ट-आधारित सीखने में सक्षम बनाने हेतु एक ऐप बिटक्लास को '2021 का सर्वश्रेष्ठ ऐप' के पुरस्कार से नवाजा गया है। बिटक्लास ऐप को बेंगलुरु स्थित सॉफ्टवेयर डेवलपर्स द्वारा निर्मित किया गया है तथा गूगल प्ले एडिटर की टीम ने इस ऐप को पुरस्कार के लिए चुना है। गूगल के अनुसार यह बिटक्लास ऐप अद्वितीय स्थानीय समाधानों के माध्यम से भारत में डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देता है। गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध बिटक्लास ऐप को बैंकिंग, डांसिंग, म्यूजिक, थिएटर एक्टिंग और पर्सनल फाइनेंस जैसी विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ रूप से चुना गया है।

BGMI को चुना गया साल 2021 का सर्वश्रेष्ठ एंड्राइड गेम

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

PUBG मोबाइल गेम द्वारा विशेषकर भारत के लिए निर्मित बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) को भारत में गेमिंग कैटेगरी में साल के सर्वश्रेष्ठ गेम के रूप में चुना गया वहीं यूज़र्स च्वाइस अवार्ड्स में गरेना फ्री फायर को सर्वश्रेष्ठ गेम के पुरस्कार से नवाजा गया। ये दोनों एंड्राइड गेम इंटरनेट के माध्यम से खेले जाने के साथ ही बैटल रॉयल खेल का अनुभव प्रदान करते हैं। इन दोनों गेमों को लोकप्रियता को देखते हुए साल 2021 में इससे जुड़े कई समारोह भारत में आयोजित किए जाएंगे। गूगल के मुताबिक भारत में एंड्राइड गेमों की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही है।

इस ऑडियो आधारित प्लेटफॉर्म ने जीता यूजर च्वाइस ऐप अवार्ड

ऑडियो आधारित सोशल ऑडियो ऐप क्लबहाउस को 2021 के यूज़र्स चॉइस अवार्ड से नवाजा गया है। आपको बता दें कि यूज़र च्वाइस अवार्ड उन ऐप्स को प्रदान किया जाता है जिन्हें गूगल प्लेस्टोर का उपयोग करने वाले यूज़र्स द्वारा सर्वद्धिक वोट मिलते हैं। विगत वर्ष गूगल ने 2021 अवार्ड में तीन नई श्रेणियों को शामिल किया है, जो कि टैबलेट ऐप्स, वियर ओएस ऐप्स और टैबलेट पर आधारित गेमिंग ऐप्स हैं। इन तीन नई श्रेणियों को जोड़ते हुए गूगल का कहना है कि इसके माध्यम से नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।

इन आवेदनों को भी पुरस्कृत कर किया गया सम्मानित

मनोरंजन के उद्देश्य से बेस्ट ऐप फॉर फन कैटेगरी (Best App for Fun Category) में फ्रंट रो, क्लब हाउस और हॉटस्टेप को चुना गया है। वहीं रोजमर्रा के उपयोग हेतु सहायक ऐप्स की सूची में शॉर्टीज, सर्वयोगा और गार्जियन को शीर्ष अनुप्रयोगों में शामिल किया गया था। व्यक्तिगत विकास श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ऐप्स में बिटक्लास, इवॉल्विंग मेंटल हेल्थ, जंपिंग माइंड्स, लर्न प्रोडक्ट मैनेजमेंट एंड मार्केटिंग स्किल्स और मूनबीम को चुना गया है।

इन गेमों को दिया गया सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

डिलाइट: द जर्नी होम (DeLight: The Journey Home)

हंट डाउन (Hunt Down)

माय फ्रेंड पेड्रो (My Friend Pedro)

रोनिन: द लास्ट समुराई (Ronin: The Last Samurai)

बर्ड अलोन (Bird Alone)

बेस्ट पिक अप एंड प्ले की श्रेणी में इन खेलों को चुना गया

कैट्स इन टाइम - रिलैक्सिंग पज़ल गेम (Cats In Time: Relaxing Puzzle Game)

क्रैश बैंडिकूट: ऑन द रन (Crash Bandicoot: On the Run)

ददिश 2 (Dadish 2)

डिज्नी पॉप टाउन (Disney Pop Town)

स्विचक्राफ्ट: द मैजिकल मैच 3 (Switchcraft: The Magical Match 3)

Shraddha

Shraddha

Next Story