×

Google ने Review को लेकर उठाया बड़ा कदम, 17 करोड़ से अधिक गलत रिव्यू को किया ब्लॉक

Google Review: गूगल ने 12 मिलियन से अधिक फर्जी बिजनेस प्रोफाइल को ब्लॉक कर दिया है। साथ ही 170 मिलियन से अधिक नीति-उल्लंघन करने वाली रिव्यू को भी हटा दिया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 Feb 2024 4:46 PM GMT
Google ने Review को लेकर उठाया बड़ा कदम, 17 करोड़ से अधिक गलत रिव्यू को किया ब्लॉक
X

Google Review: Google अक्सर यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखकर और यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस के लिए सिक्योरिटी लिहाज से काफी बदलाव करता रहता है। अब कंपनी ने हाल ही में गूगल रिव्यू को लेकर बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने अपनी नई मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का इस्तेमाल करके मैप्स और सर्च पर 2023 में 170 मिलियन से अधिक नीति-उल्लंघन करने वाली रिव्यू को हटा दिया है।

170 मिलियन से अधिक रिव्यू को किया ब्लॉक

दरअसल गूगल ने 12 मिलियन (1 करोड़ 20 लाख) से अधिक फर्जी बिजनेस प्रोफाइल को ब्लॉक कर दिया है। बता दें गूगल ने कहा है कि, उसने अपने नए मशीन लर्निंग (एमएल) एल्गोरिदम का इस्तेमाल करके पिछले साल मैप्स और सर्च पर 17 करोड़ से अधिक नीति-उल्लंघन करने वाली समीक्षाओं को ब्लॉक या हटा दिया है। साथ ही नकली व्यावसायिक प्रोफाइल भी ब्लॉक किए थे। Google यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस के लिए सिक्योरिटी लिहाज से काफी बदलाव करता रहता है।


इतना ही नहीं कंपनी ने कहा कि, वीडियो मॉडरेशन एल्गोरिदम में सुधार ने उन्हें 2023 में 14 मिलियन नीति-उल्लंघन करने वाले वीडियो पकड़ने में भी मदद की, जो पिछले साल की तुलना में 7 मिलियन अधिक है। दरअसल इसमें नकली ओवरलेड फोन नंबरों का भी पता लगाना शामिल है। गूगल ने एक ब्लॉगपोस्ट में भी कहा कि, ''पिछले साल, हमने एक नया मशीन लर्निंग एल्गोरिदम लॉन्च भी किया था, जो गलत रिव्यू का और भी तेजी से पता लगाने में मददगार है। इतना ही नहीं Google Maps में हाल ही में नया फीचर भी जुड़ा है। अब मैप्स में यूजर्स किसी भी जगह का Weather और Air Quality भी आसानी से चेक कर सकते हैं। दरअसल यूजर्स को मैप्स में एक Weather icon मिलेगा, जिस पर क्लिक करके वेदर का पता लगाया जा सकता है। यह नया फीचर iOS और Android यूजर्स दोनों के लिए अवलेबल है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story