×

Google Removes App: गूगल ने प्ले स्टोर से 2000 पर्सनल लोन ऐप हटाये

Google Removes App: गूगल और कई अन्य फर्म भारत में पर्सनल लोन दे कर ग्राहक को फंसाने वाले ऐप्स पर नकेल कसने के लिए काम कर रही हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Aug 2022 12:40 PM GMT
google removes 2000 personal loan apps
X

google removes 2000 personal loan apps (Photo - Social Media)

Click the Play button to listen to article

Google Removes App: गूगल ने भारत में अपने प्ले स्टोर से 2,000 से अधिक पर्सनल लोन ऐप्स हटा लिए हैं। गूगल अपनी नीति में कुछ बदलाव करने के बारे में भी काम कर रहा है। गूगल एशिया-पैसिफिक में वरिष्ठ निदेशक और ट्रस्ट और सुरक्षा के प्रमुख सैकत मित्रा ने आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा कि पर्सनल लोन ऐप भारतीय यूजर्स को टारगेट कर रहे थे। ऐसे में गूगल ने स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ परामर्श करने के बाद इन ऐप को हटा लिया। कुछ ही हफ्तों में कंपनी की योजना ऐसे ऐप्स के खिलाफ व्यापक सुरक्षा उपाय बनाने के लिए अपनी नीति में कुछ बदलाव लाने की है।

गूगल और कई अन्य फर्म भारत में पर्सनल लोन दे कर ग्राहक को फंसाने वाले ऐप्स पर नकेल कसने के लिए काम कर रही हैं। ऐसे ऐप ग्राहकों को तत्काल लोन दे कर फंसा लेते हैं और फिर उनसे अत्यधिक शुल्क वसूलते हैं। इस तरह की लोन कंपनियों द्वारा लोन वसूली भी माफियागिरी जैसीगज होती है।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि कुछ कंपनियां लोन ऐप की आड़ में चीनी कंपनियों के लिए मनी लॉन्ड्रिंग का काम करती हैं।

एंड्रॉइड-निर्माता गूगल ने पिछले साल की शुरुआत में भारत में सैकड़ों व्यक्तिगत ऋण ऐप हटा दिए थे। गूगल ने एक आवश्यक शर्त ये बना दी थी कि उधार देने वाले ऐप्स को ग्राहकों को पुनर्भुगतान करने के लिए कम से कम 60 दिनों का समय प्रदान करना चाहिए।

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल की तिमाहियों में उधार देने वाली फर्मों और फिनटेक स्टार्टअप्स के बुरे व्यवहार को खत्म करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इस महीने की शुरुआत में जारी एक दिशानिर्देश में, केंद्रीय बैंक ने ऋण देने वाली फर्मों की ग्राहक डेटा तक पहुंच को प्रतिबंधित करने और उनके द्वारा लगाए जाने वाले ब्याज के बारे में अधिक खुलासा करने की मांग की है।

Admin 2

Admin 2

Next Story