×

Google Services: यह बड़ा सर्विस को करने जा रहा बंद, क्या आप भी करते हैं इस सर्विस का उपयोग

Google Hangouts Service: Google अपने मैसेजिंग सर्विस ऐप Hangouts को इस साल बंद करने जा रहा है। हालांकि इस ऐप के सभी कन्वर्सेशन गूगल Chat पर स्विच कर देगा, जिससे आपका डाटा सुरक्षित बचा रहेगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Jun 2022 8:37 AM GMT
Google
X

Google (Image Credit : Social Media)

Google Shutting Down Hangouts : दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google अपने मैसेजिंग सर्विस Hangouts को बंद करने जा रहा है। हैंगआउट्स बंद हो जाने के बाद इसके सभी यूजर्स को गूगल Chat पर मूव कर देगा। गौरतलब है कि फरवरी महीने में ही गूगल ने वर्कस्पेस यूजेस के लिए इसे बंद कर दिया था। गूगल के इस नए फैसले के बाद जो यूजेस मोबाइल पर हैंगआउट्स का इस्तेमाल करते हैं उन सभी यूजर्स को Chat पर मूव कर दिया जाएगा। हालांकि की Gmail तथा Web के जरिए मोबाइल में हैंगआउट्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को जुलाई तक का समय दिया गया है।

Desktop पर नवंबर तक कर सकेंगे यूज

Google ने अपने ब्लॉक में बताया कि डेक्सटॉप पर Hangouts यूज करने वाले लोगों को फिलहाल नवंबर तक का वक्त दिया गया है गूगल अभी डेक्सटॉप के लिए और काम कर रहा है। अक्टूबर महीने में डेक्सटॉप यूजर्स को भी Hangouts से चैट्स पर ट्रांसफर करने के लिए मैसेज दिया जाएगा। अगर आप अभी भी हैंगआउट्स का यूज कर रहे हैं तो गूगल स्वता आपके सभी कन्वर्सेशन को चैट पर शिफ्ट कर देगा।

Gmail में भी बड़ा अपडेट ला रहा गूगल

Google अपने मेल सर्विस ऐप Gmail मैं भी जल्दी बड़ा अपडेट लाने वाला है यह नया अपडेट आने के बाद जीमेल यूजर स्लो इंटरनेट और बिना इंटरनेट के भी ऑफलाइन तरीके से मैसेजेस शेयर कर सकेंगे। बता दें दुनिया के कुल मेलिंग ऐप नेटवर्क में जीमेल की हिस्सेदारी करीब 11 फ़ीसदी तक है दुनिया में 70% से अधिक लोग गूगल के जीमेल मेल सर्विस ऐप का यूज करते हैं। इस तरह के अपडेट आने के बाद बहुत से लोगों को स्लो इंटरनेट या बगैर इंटरनेट के भी जीमेल यूज़ करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। कई बार ऐसा होता है कि जब हम किसी दुर्गम इलाके में गए होते हैं और नेटवर्क ना होने के कारण मेल ट्रांसफर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि इस नए अपडेट के आने के बाद इन सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story