×

Gmail Offline Mode : Google लाने वाला है बड़ा अपडेट, बिना इंटरनेट भी यूज़ कर सकेंगे Gmail

Gmail Offline Mode: दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google अपने एप Gmail में बड़ा अपडेट लाने वाली है। इस अपडेट के बाद आप स्लो इंटरनेट या बिना इंटरनेट के भी Gmail सर्विस का उपयोग कर सकेंगे।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 Jun 2022 8:21 AM GMT
Gmail
X

 Gmail (Image Credit : Social Media)

Offline Gmail : दुनिया के ज्यादातर स्मार्ट फोन और कंप्यूटर यूजर जो इंटरनेट की दुनिया से वास्ता रखते हैं वह Gmail को जरूर जानते हैं। Gmail दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय मेल सर्विस है। आंकड़ों की मानें तो दुनिया के ईमेल क्लाइंट बाजार में Gmail अकेले 18 फ़ीसदी का हिस्सेदार है। दुनिया भर में 70 फ़ीसदी से अधिक लोग अपने मोबाइल फोन में Google का मेल Gmail जरूर रखते हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में दुनिया भर में कुल 1.8 अरब से अधिक लोगों ने जीमेल का उपयोग किया। इतनी बड़ी संख्या में यूजर्स होने के कारण गूगल हमेशा नए फीचर्स को जीमेल के साथ जोड़ता रहता है। इसी सिलसिले में गूगल अब जीमेल को ऑफलाइन मोड में भी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा रहा है।

बगैर इंटरनेट के भी चलेगा Gmail

गूगल अपने जीमेल यूजर्स की सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने के लिए जीमेल के ऑफलाइन मोड पर काम कर रहा है। यह टेस्ट पूरा होने के बाद यूज़र अपने जीमेल अकाउंट से बगैर इंटरनेट भी संदेशों का आदान प्रदान कर सकेंगे। यह नया फीचर आने के बाद जीमेल यूजेस स्लो इंटरनेट या बगैर इंटरनेट वाले दूरदराज के क्षेत्रों में भी बड़े ही आसानी से जीमेल का उपयोग कर सकेंगे। आइए जानते हैं कि आप जीमेल का ऑफलाइन मोड कैसे चालू कर सकते हैं।

How To Enable Offline Mail in Gmail

1. जीमेल का ऑफलाइन मोड चालू करने के लिए सबसे पहले Mail.google.com पर जाएं।

2. इसके बाद अपने सेटिंग कॉगव्हील बटन पर क्लिक करें।

3. अब आपको 'All Settings' का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

4. अब 'Offline' टैब पर क्लिक करें।

5. यहां आपको 'Enable Offline Mail' के चेक बॉक्स पर क्लिक करना होगा।

6. इनेबल ऑफलाइन मेल चेक बॉक्स पर क्लिक करते ही आपको सेटिंग्स की नई टैब दिखने लगेगी।

7. जहां आपको यह चुनना होगा कि आप अपने ई-मेल को कितने दिन के लिए सिंक्रोनाइज करना चाहते हैं।

8. इसके बाद आपको 'Save Changes' बटन पर क्लिक करना होगा।

बता दें जीमेल ऑफलाइन मेल को लेकर गूगल की ओर से यह जानकारी दी गई है कि यह सेवा केवल गूगल क्रोम पर ही उपयोग किया जा सकेगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story