×

Google लेने जा रहा 9 लाख ऐप्स के खिलाफ एक्शन, एंड्रॉइड यूजर्स हो जाएं सावधान

Google : एप्पल के बाद गूगल भी ऐसे एप्स को अपने स्टोर से हटाने जा रहा जिन्होंने लंबे वक्त से अपडेट नहीं जारी किया है। माना जा रहा कि गूगल के एक्शन से 9 लाख ऐप्स प्ले स्टोर से हट जाएंगे।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 16 May 2022 8:45 AM GMT
Google Apps
X

Google Apps (Image Credit : Social Media)

Google Action : एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल (Google) की ओर से लिए गए एक फैसले ने बड़ा अलर्ट जारी कर दिया है। दरअसल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर पड़े कुछ एप्स को लेकर गूगल बड़े एक्शन की तैयारी में है। गूगल जल्द ही प्ले स्टोर पर पड़े लगभग 9 लाख से अधिक ऐप्स को हटाने वाला है। बता दें गूगल ने कुछ दिन पहले ही कई एप्स पर बैन भी लगाया था। गूगल की ओर से बताया गया कि एंड्रॉयड (Android) यूजर्स की सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए जल्द ही करीब 9 लाख एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। अब गूगल के इस फैसले को लेकर एंड्रॉयड यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है।

गूगल का एक्शन

हाल के दिनों में गूगल द्वारा प्ले स्टोर पर कुछ एप्प पर लगाए गए बैन के बाद अब अब गूगल एक बार फिर प्ले स्टोर के 9 लाख के करीब एप्स पर एक्शन लेने जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर से उन 9 लाख एप्स को प्ले स्टोर से हटाने जा रहा है जिनके द्वारा लंबे वक्त से कोई अपडेट नहीं जारी किया गया है।

एक तिहाई एप्स हो जाएंगे गायब

अपडेट ना जानी करने वाले इन एप्स पर गूगल के कार्यवाही के बाद प्ले स्टोर से लगभग एक तिहाई ऐप्स गायब हो जाएंगे। मामले पर एंड्राइड अथॉरिटी द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक कुछ दिन पहले ही ऐसी ही कार्रवाई एप्पल ने अपने स्टोर पर किया था जहां यूजर्स की सुरक्षा का हवाला देते हुए अपडेट ना जारी करने वाले बहुत से एप्स को एप्पल ने अपने स्टोर से हटा दिया था। इस कार्रवाई के लिए एप्पल की ओर से एक दायरा बनाया गया था कि जिन एप्स ने 2 साल के लंबे वक्त बीत जाने के बाद भी कोई अपडेट नहीं जारी किया है उन्हें स्टोर से हटाया जाएगा इस कार्यवाही से पहले कंपनी ने एप डेवलपमेंट कंपनियों को नोटिस भी दिया था। अब एप्पल के बाद गूगल द्वारा ऐसी कार्रवाई की जाने के बाद गूगल प्ले स्टोर से 9 लाख एप्स गायब हो जाएंगे।

गूगल क्यों कर रहा है ऐसी कार्रवाई?

एंड्राइड अथॉरिटी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक गूगल अपडेट ना जारी करने वाले इन ऐप पर कार्रवाई इसलिए कर रहा क्योंकि यह एप्स यूजर की स्मार्टफोन के लिए एक तरह से खतरा बन जाते हैं इनसे स्मार्टफोन की सुरक्षा में कमी आ जाती है। साथ ही एस द्वारा अपडेट ना आने के कारण यूजर एंड्राइड में आए बदलाव का लाभ नहीं उठा पाते हैं और स्मार्टफोन की सुरक्षा को कमज़ोर बनाने है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story