×

Iphone Hacked Problem: आईफ़ोन को हैक करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है, जानिए क्यों?

Iphone Hacked Problem: आप किसी भी iPhone को आसानी से हैक नहीं कर सकते हैं। पासकोड हर कोई आसानी से अनलॉक नहीं कर सकते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 1 Nov 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 1:00 AM GMT)
Iphone Hacked Problem
X

Iphone Hacked Problem(Photo-social media)

Iphone Hacked Problem: आप किसी भी iPhone को आसानी से हैक नहीं कर सकते हैं। पासकोड हर कोई आसानी से अनलॉक नहीं कर सकते हैं। पांच गलत अनुमानों के बाद, आपको एक मिनट इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। नौ गलत अनुमानों के बाद आपको एक घंटा इंतजार करना होगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि फ़ोन कैसे सेटअप किया गया था, 10 गलत प्रयासों के बाद यह अपना सारा डेटा हटा सकता है। Apple ने हाल के वर्षों में iPhone पर सुरक्षा काफी बढ़ा दी है, यही वजह है कि लोग फोन को अनलॉक नहीं कर सकता है। केवल फ़ोन ही जानता है कि पासकोड क्या है, और इससे बचने का कोई तरीका नहीं है। आपको बस बार-बार प्रयास करना होगा। जब आप अपने iPhone में पासकोड दर्ज करते हैं।

हैक होने के बाद करें ये प्रयास

1. अपने पासवर्ड बदलें: यदि आपको संदेह है कि आपको हैक कर लिया गया है, तो आपको निश्चित रूप से अपना ऐप्पल आईडी पासवर्ड बदल देना चाहिए, लेकिन अपने सभी पासवर्ड बदलना सबसे सुरक्षित विकल्प होगा। जटिल पासवर्ड बनाने में मदद के लिए पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करने पर विचार करें जिन्हें आपको आज़माने और याद रखने की ज़रूरत नहीं है।

2. अनवांटेड डिवाइस हटाएँ: यदि ऐसे गैर-मान्यता प्राप्त डिवाइस हैं जिनकी आपकी ऐप्पल आईडी तक पहुंच है, तो आपको उन्हें हटा देना चाहिए। आपको उन पुराने उपकरणों को भी हटा देना चाहिए जो अब आपके पास नहीं हैं ताकि इस संभावना को कम किया जा सके कि कोई व्यक्ति गलती से आपकी ऐप्पल आईडी में लॉग इन कर ले। appleid.apple.com पर साइन इन करें और बाईं ओर डिवाइस चुनें। किसी भी अज्ञात डिवाइस का चयन करें और खाते से निकालें पर क्लिक करें।

3. एक एंटीवायरस स्कैन चलाएँ: अपने कंप्यूटर की तरह, आप अपने iPhone पर भी एंटीवायरस चला सकते हैं। यदि आपके पास अपने कंप्यूटर के लिए पहले से ही एंटीवायरस है, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप जिस कंपनी का उपयोग करते हैं उसके लिए कोई संबद्ध मोबाइल ऐप है। कुछ एंटीवायरस प्रदाताओं के पास अपने कंप्यूटर क्लाइंट और मोबाइल ऐप के लिए बंडल होते हैं।

एंड्राइड फ़ोन कैसे हो जाते हैं हैक

बैटरी ख़त्म: यदि आपके फ़ोन की बैटरी असामान्य रूप से तेज़ी से ख़त्म हो रही है, तो यह मैलवेयर या स्पाइवेयर द्वारा शुरू की गई प्रक्रियाओं के कारण हो सकता है।

धीमा प्रदर्शन: आपके फ़ोन की गति और प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण गिरावट हैकिंग के प्रयास का संकेत दे सकती है।

ऐप्स: अपने इंस्टॉल किए गए ऐप्स की जांच करें कि कहीं कोई अपरिचित या संदिग्ध ऐप्स तो नहीं है जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है। कुछ सॉफ़्टवेयर स्वयं को हानिरहित ऐप्स के रूप में छिपाते हैं।

असामान्य पॉप-अप: खासकर जब आप ब्राउज़र या किसी विशिष्ट ऐप का उपयोग नहीं कर रहे हों, एक खतरे का संकेत है।

ज़्यादा गर्म होना: एक फ़ोन जो हल्के उपयोग के दौरान भी बार-बार गर्म हो जाता है, उससे समझौता हो सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story