×

Honda City Hybrid e HEV: होंडा ने भारत में लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार, जानें कीमत

Honda City Hybrid e HEV: हाइब्रिड सिटी का आन्तरिक साज-सज्जा भी बदल गया है। इसमें लक्जरी टू टोन आइवरी और ब्लैक कलर थीम के साथ आ रहा है। सुरक्षा के लिए 6 एयर बैग दिये गये हैं।

Prashant Sharma
Published on 4 May 2022 3:10 PM GMT
honda city hybrid e hev 2022 launched price features technology specification and many more
X

Honda City Hybrid e hev 2022 Launched 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Honda City Hybrid e HEV : भारत की सुप्रीम इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नई होंडा सिटी एक नई क्रांति लेकर आ गयी है। जिसमें ग्राहक को डायनमीक कार की गति, माइलेज,होंडा सेन्सिंग सुविधा के साथ नई तकनीक पर सुरक्षा प्रदान करेगी। नई होण्डा सिटी ई.एच. व्ही. (e : HEV ) दो मोटर तकनीक पर आधारित है जोकि पूर्णत: कार को तेज गति, फन टू ड्राइव, ज्यादा माइलेज 26.5 kmpl के साथ 126 Ps व 253 Nm का टॉर्क देती है।

नई हाइब्रिड होण्डा सिटी अपने नये रंग रूप के साथ आ रही है, जिसमें ग्राहकों को होण्डा की नई ब्लू एच मार्क लोगो मिलेगा, जो कि देखने में बहुत ही आकर्षक है। नई फॉग लाइट गारनीश के साथ 9 ऐरे एल.ई.डी. हेडलैम्प है। इसमें नई ट्रंक लीप स्पॉइलर आ रहा है। नये रियर बम्पर डिफ्यूजर के साथ कार्बन फिनीश में मिलेगा जो बहुत ही आकर्षक लग रहा है।

पांच कलर ऑप्शन में उपलब्ध

अब नई हाइब्रिड सिटी का आन्तरिक साज-सज्जा भी बदल गया है इसमें लक्जरी टू टोन आइवरी और ब्लैक कलर थीम के साथ आ रहा है जो कि कार के आन्तरिक साज-सज्जा में चार चांद लगा रहा है। कार में 7 इंच का फुल एच.डी. कलर टी.एफ. टी. स्क्रीन दिया गया है। सुरक्षा के लिए 6 एयर बैग दिये गये हैं यह कार पांच कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

1. RADIANT RED METALLIC

2. METEOROID GREY METALLIC

3.PLATINUM WHITE PEARL

4.LUNAR SILVER METALLIC

5.GOLDEN BROWN METALLIC


नई e : HEV होण्डा सिटी हाईब्रीड, फुल हाइब्रिड कार है, जोकि 3 मोड पर कार्य करती है। पहला EV DRIVE MODE दूसरा HYBRID DRIVE MODE तीसरा ENGINE DRIVE MODE । फुल हाईब्रीड कार अभी मात्र दो कंपनियां ही उपलब्ध करा रही हैं, एक टोयोटा की कैमरी दूसरा होण्डा की eHEV होण्डा सिटी। फुल हाइब्रिड का तात्पर्य है, वाहन में इन चार फीचर्स का होना आवश्यक है ।

1. आइडियल स्टॉर्ट स्टॉप फंक्शन

2. रिजनरेटिव ब्रेकिंग

3. तीन ड्राइव मोडस - ई. व्ही. ड्राइव मोड, हाई ब्रीड ड्राइव मोड, इंजन ड्राइव मोड ।

4. सेल्फ चार्जिंग फीचर।

नई होंडा सिटी (e : HEV ) हाईब्रीड कार अपने i-MMD तकनीक पर कार्य करती हैं जिसे Intelligent Multi-Mode Drive कहते हैं।

हाइब्रिड होण्डा सिटी 126 Ps और 253 Nm की पीक टॉर्क उपलब्ध कराती है। जोकि 1498 C.C. (1.5 ltr) ATKINSUN CYCLE i-VTEC DOHC के साथ आ रहा है। यह 26.5 प्रति किलोमीटर का माइलेज देता है ।

नई हाइब्रिड सिटी में 172.8 नॉमिनल वोल्टेज , LITHIUM-ION बैटरी दी गयी है जो कि 8 साल वारंटी के साथ आ रहा है , कार की स्टैंडर्ड वारंटी अनलिमिटेड किलोमीटर या 3 साल है।

नई होंडा हाइब्रिड सिटी- होण्डा सेंसिंग सुरक्षा प्रणाली के साथ आ रहा है जो कि इस प्रकार है।


Road Departure Mitigation System (RDMS)+ Lane Departure Warning (LDW). System :-

यह फीचर 72Km पर Hours पर कार्य करती है। कार की गति इतनी होनी चाहिए। तभी यह फ़ीचर कार्य करेगा । जैसा कि नाम से ज्ञात हो रहा है जब कार HighSpeed में चलते वक्त कार lane बदलने लगे और ड्राइवर ध्यान न दे तब Stearing थोड़ा Hard होकर सीधी होगी इस दौरान कार आपको Warning देगी आपको बीप का साउण्ड देगी। कार फुटपाथ पर जाने लगे , रोड से अपना मूवमेंट बदले तो कार अंत में अपना ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेक लगायेगी।

Adaptive Cruise Control (ACC):- जैसा कि आप जानते हैं Cruise Control Mode पर कार चल रही है। तो हमारे Set किये हुए Speed पर कार चलती है। लेकिन Brake लेने पर Cruise मोड़ DeActive हो जाती है पुन: सेट करना पड़ता है।

.Adaptive Cruise Control एक Next level Cruise Control technology है जोकि यह एक एडवांस टेक्नोलॉजी है। मान लीजिये मैंने अपनी Car को 90 किमी. प्रति घंटा पर सेट कर Car चला रहा हूं। सामने एक कार चल रही है 80 के स्पीड में तो हमारी कार भी Collision (टकराव) न हो तो Automatically Speed कम कर लेगी आगे चलने वाले वाहन के अनुसार यह गति को कम कर Control करेगी लेकिन तब भी Collision की स्थिति आएगी तो कार अपना Emergency brake लगा देगी।


Lane Keeping Assist System (LKAS) :-

इस फीचर में कार की गति 64 Km प्रति घन्टे होनी चाहिए। जैसा कि नाम से ज्ञात है Lane Keeping Assist यह रोड के Lane को Maintain करते हुए चलती है मान लीजिये ड्राइवर की गलती के कारण Highway पर कार अपना Lane change करने लगती है तब यह फीचर HighSpeed में Lane को मेन्टेन करती है और कार Lane से बाहर नहीं जाने देती है।

Auto High -Beam (AHB) :-

जैसा कि नाम से ही ज्ञात है कि रात की ड्राइविंग के समय कार के सामने आने वाले वाहन को बार-बार हमें Manually डिम नहीं देना है। यह Auto High -Beam फीचर आटोमेटिकली काम करेगा।

क्या है कीमत?

यह e : HEV होण्डा सिटी हाईब्रीड कार 4 मई को आ रही है। इस नई e:H E V होंडा सिटी हाईब्रिड की एक्स शो रूम कीमत 19,49,900 बेस व पर्ल व्हाइट की कीमत 19,55,900 रुपए है।

aman

aman

Next Story