×

SIM Cards: एक ID Card से कितने लोग ले सकते हैं सिम, आइए जानें

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार, एक आधार कार्ड से 18 सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं। हालांकि इससे पहले ट्राई के नियम के मुताबिक एक आधार कार्ड से नौ सिम कार्ड खरीदे जा सकते थे, लेकिन बाद में इसकी लिमिटेशन बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 Nov 2021 3:35 PM GMT
How many sim cards issued under a single aadhar card
X

एक ID Card से कितने लोग ले सकते हैं सिम। (Social Media)

Sim Card Issued By Aadhar Card: आधार कार्ड (aadhar card) की उपयोगिता भारत में किसी से छिपी नहीं है। हर छोटी से लेकर बड़ी चीजों के लेन-देन के लिए आधार कार्ड की जरुरत होती है। इसमें सरकारी सेवाएं हो या निजी। इसके साथ ही आधार कार्ड टेलीकॉम की सिम लेने के लिए भी जरूरत पड़ती है। हम अपने आधार कार्ड को हमेशा सुरक्षित रखते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि एक आधार कार्ड से कितनी सिम या कहें कि कितने मोबाइल नंबर खरीदे जा सकते हैं।

एक आधार कार्ड से 18 SIM हो सकती है ISSUE

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के अनुसार, एक आधार कार्ड (Aadhar card) से 18 सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं। हालांकि इससे पहले ट्राई के नियम के मुताबिक एक आधार कार्ड (Aadhar card) से नौ सिम कार्ड खरीदे जा सकते थे, लेकिन बाद में इसकी लिमिटेशन बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई। यानी अब 18 सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं। दरअसल, कि लोगों को बिजनेस या अन्य जरूरतों की वजह से इस लिमिटेशन को बढ़ा दिया गया है। वहीं, इन SIM के लिए एक ही आधार कार्

वहीं, अगर किसी सिम को लेकर आपको लगता है कि वो आपका नहीं है या आप किसी सिम को बंद करवाना चाहते हैं तो आपको उस नंबर के आगे टिक करके मार्क करना होगा। इसके बाद आपको रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा। अगर आप आधार से रजिस्टर्ड सिम को कुछ नहीं करना चाहते हैं तो आपको कोई एक्शन लेने की जरूरत नहीं है।

बिजनेस के उद्देश्य से सिम निकाल की बढ़ाई सीमा

पहले एक आधार नंबर से 9 सिम कार्ड निकाले जाने का नियम था। बाद में इसे बढ़ाकर 18 कर दिया गया। अब एक आधार नंबर से 18 सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं। TRAI ने यह नियम बनाया और लोगों को बताया है। ट्राई ने 9 से 18 सिम कार्ड की लिमिटेशन को इसलिए बढ़ाया क्योंकि कई लोगों को बिजनेस के उद्देश्य से एक साथ कई सिम कार्ड लेने की जरूरत होती है। उनकी जरूरतों को देखते हुए सिम कार्ड लेने की संख्या को 9 से बढ़ाकर 18 कर दिया गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story