×

How Many Sim on Aadhar Card: यहां जाने कितने नंबर रजिस्टर हैं आपके आधार से, हो सकती है धोखाधड़ी

How Many Sim on Aadhar Card: डिजिटलाइजेशन और ऑनलाइन पेमेंट के जमाने में सिम कार्ड से बहुत सारे फ्रॉड किए जा रहे हैं। तमाम नंबरों से यूजर्स को परेशान किया जा रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Dec 2022 1:17 AM GMT
sim card aadhar link
X

जानें आपके नाम से कितने सिम रजिस्टर्ड (फोटो- सोशल मीडिया) 

How Many Sim on Aadhar Card: सिम खरीदने के लिए पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं? अगर नहीं जानते हैं तो आपको एक बहुत ही काम की बात बताने जा रहे हैं। नियम के अनुसार, एक आधार कार्ड पर सिर्फ 9 मोबाइल नंबर रजिस्टर किए जा सकते हैं। लेकिन कई नंबर इन दिनों आधार कार्ड के जरिए फ्रॉड करने के लिए इस्तेमाल हो रहे हैं।

डिजिटलाइजेशन और ऑनलाइन पेमेंट के जमाने में सिम कार्ड से बहुत सारे फ्रॉड किए जा रहे हैं। तमाम नंबरों से यूजर्स को परेशान किया जा रहा है। ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड नंबर से रजिस्टर्ड सिम से कोई अवैध काम किया जा रहा है तो आप बड़ी मुसीबत में भी फंस सकते हैं। जिससे आपको जेल की सजा भी काटनी पड़ सकती है।

इसलिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आपके नाम से कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं। आइए आपको बताते हैं कि तरह पता कर सकते हैं कि कितने नंबर आपके आधार पर रजिस्टर्ड हैं और आप उन अनजान नंबरों को अपने नाम से हटा भी सकते हैं। ये है तरीका-

आपके नाम या आधार कार्ड नंबर पर कितने नंबर हैं रजिस्टर्ड

ये जानने के लिए सबसे पहले आप https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ लिंक पर क्लिक करना होगा।

लिंक खुलने के बाद आपको इस कॉलम में अपना नंबर डालना होगा।

इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा। इस ओटीपी को एंटर कर दें।

लेकिन एक चीज का ध्यान देना होगा कि नाम जांचने की ये सुविधा केवल आंध्र प्रदेश, केरल, राजस्थान, तेलंगाना, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के सिम कार्ड उपभोक्ताओं के लिए है।

ये जांचने के बाद अगर आपको ऐसा कोई नंबर दिखता है जो आपके नाम से रजिस्टर्ड हो और आपको उस बारे में कोई जानकारी न हो। तो आप उस नंबर की रिपोर्ट सबमिट कर सकते हैं।

इसके बाद जैसे ही आप Action बटन पर क्लिक करते हैं तुरंत ही आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे। इन ऑप्शन में This is not my number, Not required, Required दिया गया होगा। अब इनमें से आप This is not my number पर क्लिक करते हुए रिपोर्ट पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story