×

SBI Minimum Balance 2023: एसबीआई के सेविंग अकाउंट में कितना बैलेंस है जरुरी, जाने कितना लगता है ब्याज

SBI Minimum Balance 2023: एसबीआई सेविंग अकाउंट में, यदि सभी नहीं तो कुछ में, हर समय मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता होती है। अन्यथा, आपके बैंक खाते पर जुर्माना लग सकता है

Anjali Soni
Published on: 5 Sep 2023 10:28 AM GMT
SBI Minimum Balance 2023: एसबीआई के सेविंग अकाउंट में कितना बैलेंस है जरुरी, जाने कितना लगता है ब्याज
X
SBI Minimum Balance 2023(Photo-social media)

SBI Minimum Balance 2023: एसबीआई सेविंग अकाउंट में, यदि सभी नहीं तो कुछ में, हर समय मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता होती है। अन्यथा, आपके बैंक खाते पर जुर्माना लग सकता है, या इससे भी बदतर, यह बंद हो सकता है। इसलिए, यदि आप एसबीआई में सेविंग अकाउंट खोलना चाह रहे हैं, तो मिनिमम बैलेंस की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। इन्हें जानने से आपको अपनी ज़रूरतों के मुताबिक सही सेविंग अकाउंट चुनने में मदद मिलती है। इस लेख में हमने एसबीआई सेविंग अकाउंट से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने के साथ-साथ ऐसे डिटेल भी प्रदान किया है।

सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट

एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट से शुरुआत करते हुए, इसे कोई भी व्यक्ति केवाईसी दस्तावेज पेश करके खोल सकता है। यह समाज के गरीब वर्गों की ओर अधिक उन्मुख है, जिससे उन्हें बिना किसी शुल्क या छिपी हुई फीस के बचत शुरू करने की अनुमति मिलती है। इस खाते के साथ चेक बुक प्रदान नहीं की जाती है और निकासी फॉर्म जमा करके या एटीएम के माध्यम से की जा सकती है। अकाउंट होल्डर्स को मूल बचत बैंक डिपॉजिट अकाउंट के साथ कोई मिनिमम बैलेंस राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।

सेविंग बैंक अकाउंट

सभी व्यक्ति, केंद्र और राज्य सरकार के विभाग एसबीआई बचत बैंक खाता खोलने के लिए पात्र हैं। यह मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस अलर्ट और चेक भुगतान जैसी कई सुविधाओं के साथ आता है। खाताधारकों को बचत बैंक खाते में कोईमिनिमम बैलेंस राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है। अधिकतम खाते की शेष राशि की कोई सीमा नहीं है।

अवयस्कों के लिए सेविंग अकाउंट

माता-पिता अपने केवाईसी के साथ जन्म तिथि प्रमाण प्रदान करके एसबीआई में अपने बच्चों के लिए खाता खोल सकते हैं। यह खाता बाद में 18 वर्ष का होने पर बच्चों के नाम पर पूरी तरह से स्थानांतरित किया जा सकता है। खाता अधिकतम 10 लाख रुपये की शेष राशि के साथ आता है। इस बचत खाते में मासिक न्यूनतम शेष राशि की कोई आवश्यकता नहीं है।

सेविंग प्लस अकाउंट

एसबीआई के सेविंग प्लस खाते के साथ, यदि खाते में राशि एक निश्चित सीमा तक पहुंच जाती है, तो पैसा 1,000 रुपये के गुणक में सावधि जमा में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इसमें मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस अलर्ट और बहुत कुछ जैसी विभिन्न सुविधाएँ हैं। न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story