×

How To Activate Jio 5G: अपने Android और iPhone पर जियो 5G नेटवर्क शुरू करने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

How To Activate Jio 5G on Android and iPhones: आइए ऐसे यूजर्स को बताते हैं जिनको 5 जी सेवा का आमंत्रण मिला है वो कैसे अपने एंड्रायड और आई फोन में इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Nov 2022 7:50 AM GMT
jio 5g
X

जियो 5G (फोटो- सोशल मीडिया)

How To Activate Jio 5G on Android and iPhones: रिलायंस जियो ने 5G इंटरनेट सेवा को वेलकम ऑफर के तौर पर देश के कुछ चुनिंदा शहरों के टेस्टिंग के लिए चुना है। जिनमें चार प्रमुख शहर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी है। इनमें जियो की ट्रू 5 जी इंटरनेट सेवा कुछ चुनिंदा यूजर्स को ही मिलेगी। ये चुनिंदा यूजर्स वो होंगे, जिनको जियो की तरफ से 5 जी का आमंत्रण मिलेगा। ऐसे में आइए ऐसे यूजर्स को बताते हैं जिनको 5 जी सेवा का आमंत्रण मिला है वो कैसे अपने एंड्रायड और आई फोन में इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Android फ़ोन पर Jio 5G सक्रिय करें

Jio True 5G फिलहाल सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। यह अभी केवल आमंत्रण के आधार पर कुछ ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है। तो ऐसे में केवल वे यूजर्स जिन्हें जियो 5 जी इंटरनेट सेवा का आमंत्रण प्राप्त हुआ है वे ही Jio की 5G सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। अपने डिवाइस पर Jio 5G सेवा को एक्टिवेट करने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

1. सेटिंग्स खोलें और "वाई-फाई और नेटवर्क" पर जाएं। उसके बाद, "सिम और नेटवर्क" खोलें। मोबाइल नेटवर्क पर नेविगेट करें -> वांछित सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए Jio सिम।

2. "पसंदीदा नेटवर्क प्रकार" (Preferred network type) पर जाएं। इसे खोलें और "5G/4G/3G/2G" चुनें या आप बस "5G" चुन सकते हैं। यह 5G को आपके पसंदीदा नेटवर्क प्रकार (Preferred network type) के रूप में सेट करेगा।

3. अगर आपके पास नहीं है तो अपने स्मार्टफोन में MyJio ऐप (फ्री) इंस्टॉल करें। ऐप खोलें और अपने जियो फोन नंबर के साथ रजिस्टर करें। उसके बाद, आपको "Jio वेलकम ऑफर" ("Jio Welcome Offer") कहते हुए एक बैनर दिखाई देगा। उस पर टैप करें, और ऐप एक संगतता परीक्षण चलाएगा। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, ऐप आपको सूचित करेगा कि भारत में आपके फोन पर Jio 5G समर्थित है या नहीं।

4. Jio 5G नेटवर्क आपके एंड्रॉइड फोन पर सक्रिय होना चाहिए। हम यह इस धारणा के तहत कहते हैं कि आप वर्तमान में उन चार शहरों में से एक में हैं जहां Jio 5G नेटवर्क उपलब्ध है (नीचे नाम दिया गया है), आपके पास एक 5G कंपैटिबल फोन है, आपने 239 रुपये या उससे अधिक के प्लान के साथ रिचार्ज किया है, और आपको आमंत्रित किया गया है स्वागत प्रस्ताव के लिए।

5. अगर 5G नेटवर्क नहीं दिखता है तो डिवाइस को रीस्टार्ट करें। अपने एंड्रॉइड फोन पर डायलर ऐप खोलें और कोड *#*#4636#*#* डालें। यह फ़ोन में छिपे हुए सूचना पृष्ठ को खोलेगा।

6. "फ़ोन जानकारी" और "पसंदीदा नेटवर्क प्रकार सेट करें" के नीचे ड्रॉप-डाउन मेनू पर टैप करें। "केवल एनआर" या "एनआर/एलटीई" चुनें (ताकि आप उन क्षेत्रों में 4जी का उपयोग कर सकें जहां 5जी सेवाएं अभी उपलब्ध नहीं हैं)। "एनआर ओनली" केवल परीक्षण उद्देश्यों के लिए है और यह जांचने के लिए है कि आपका फोन Jio 5G नेटवर्क का उपयोग कर सकता है या नहीं। बाद में, आप Jio 5G की VoNR (वॉयस ओवर न्यू रेडियो) सेवा के मामले में इसे "NR/ LTE" में बदल सकते हैं।

IPhone पर Jio 5G को सक्रिय और उपयोग करें: -

1. अपने iPhone पर सेटिंग ऐप खोलें और "मोबाइल डेटा" सेक्शन पर जाएं।

2. इसके बाद, "मोबाइल डेटा" पर नेविगेट करें और "वॉयस एंड डेटा" पर टैप करें।

3. जब नेटवर्क 4G से बेहतर स्पीड प्रदान कर रहा हो तो 5G सक्षम करने के लिए "5G Auto" पर टैप करें। यदि आप हमेशा चाहते हैं कि आपका फ़ोन 5G पर हो, तो "5G चालू" चुनें।

4. अपने iPhone पर MyJio ऐप (फ्री) इंस्टॉल करें और Jio 5G वेलकम ऑफर का लाभ उठाने के लिए Android सेक्शन के समान चरणों का पालन करें। फिर, कुछ समय रूकने के बाद अपने iPhone को फिर से शुरू करें। Jio 5G नेटवर्क अब आपके iPhone पर उपलब्ध होना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story