×

PAN Card Apply: अब पैन कार्ड बनवाने के लिए भरें ये फॉर्म, देने होंगे मात्र 110 रुपए, आ जाएगा आपके घर

PAN Card Apply: कि पैन कार्ड (PAN Card) को बनवाने या करेक्शन कराने का दोनों का तरीका ऑनलाइन प्रोसेस से किया जा सकता है। तो अब आपको हम प्रोसेस बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 20 July 2022 5:51 AM GMT
PAN Card
X

पैन कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

PAN Card Apply: पैन कार्ड की जरूरत अब बैंकिंग से जुड़े हर काम के लिए और आयकर संबंधी काम के लिए आवश्यक हो गया है। ऐसे में पैन कार्ड बनवाना आज के समय में बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आपके पास पैन कार्ड(PAN Card) नहीं है तो तुरंत ही बनवा लीजे। पैन कार्ड (PAN Card) के लिए ऑनलाइन घर बैठे आसानी से अप्लाए किया जा सकता है। बस उसके लिएकुछ प्रोसेस का फॉलो करना पड़ताहै। आइए आपको ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाए करने के लिए पूरे प्रोसेस के बारे में बताते हैं।

ऐसे करें PAN Card ऑनलाइन अप्लाए
How to apply PAN Card online

सबसे पहले आपको बता दें कि पैन कार्ड (PAN Card) को बनवाने या करेक्शन कराने का दोनों का तरीका ऑनलाइन प्रोसेस से किया जा सकता है। तो अब आपको हम ऐसा प्रोसेस बताने जा रहे हैं जिससे आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए कहीं बाहर नहीं जाना होगा, और नहीं ही किसी ज्यादा बनवाई शुल्क देना होगा।

पैन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाए करने के लिए PAN Card NSDL (https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html) या UTITSL (https://www.pan.utiitsl.com/PAN/) से अप्लाई किया जा सकता है।

ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाए (PAN Card Apply) करने के लिए आपको मात्र 93 रुपए (GST के बिना) की फीस जमा करनी होती है। 93 रुपए की ये फीस सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है।

ऐसे में अगर कोई विदेशी नागरिक पैन कार्ड (PAN Card) अप्लाई करना चाहता है तो उसे इसके लिए 864 रुपए (बिना जीएसटी) फीस चुकानी होगी।

ये ऑनलाइन फीस Credit/Debit Card से भी अदा की जा सकती है। इसके साथ ही आप पैन कार्ड अप्लाए करने की फीस नेट बैंकिंग (Net Banking) या डिमांड ड्राफ्ट (Demand Draft) से भी फीस भर सकते हैं। अब अगर आपने PAN Card अप्लाई कर दिया है तो सभी डॉक्यूमेंट को NSDL/UTITSL ऑफिस लेकर जाना होगा।

PAN Card अप्लाएं करने के बाद जरूर भेजें Documents

ऐसे में ऑनलाइन पैन कार्ड एप्लीकेशन (PAN Card Application) भरने के बाद डॉक्यूमेंट (Documents) की List आपके सामने आ जाएगी।

इसलिए बहुत ध्यान से एप्लीकेशन भरने के बाद आप डॉक्यूमेंट जरूर भेज दें।

लेकिन अगर आपने डॉक्यूमेंट नहीं भेजे तो आपका एप्लीकेशन आगे प्रोसेसिंग के लिए नहीं जा पाएगा।

फॉर्म एप्लीकेशन को फाइनल स्टेज तक पहुंचाने के लिए सभी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी भेजना जरूरी है।

इसके बाद एक बार पैन कार्ड का प्रोसेस पूरा हो जाएगा, तो उसके 10 दिनों के अंदर पैन कार्ड (PAN Card) बनकर आपके घर पर आ जाएगा।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story