×

Delhi Metro Tickets Online: अब व्हाट्सएप पर पर सकेंगे दिल्ली मेट्रो टिकट बुक, जाने आसान तरीका

Delhi Metro Tickets Using WhatsApp: आप डीएमआरसी ट्रैवल ऐप के अलावा व्हाट्सएप के जरिए भी दिल्ली मेट्रो टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 19 Oct 2023 1:00 PM GMT (Updated on: 19 Oct 2023 1:00 PM GMT)
Delhi Metro Tickets Using WhatsApp
X

Delhi Metro Tickets Using WhatsApp(Photo-social media)

Delhi Metro Tickets Using WhatsApp: आप डीएमआरसी ट्रैवल ऐप के अलावा व्हाट्सएप के जरिए भी दिल्ली मेट्रो टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। प्रारंभ में यह सेवा केवल कुछ लाइनों तक सीमित थी, अब यह सेवा दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सभी मेट्रो लाइनों के लिए उपलब्ध है। पूरी बुकिंग प्रक्रिया से गुजरने के बाद, व्हाट्सएप क्यूआर-आधारित मेट्रो टिकट तैयार करेगा जिसका उपयोग आप अपनी मेट्रो यात्रा शुरू करने के लिए कर सकते हैं। व्हाट्सएप का उपयोग करके डेल्हो मेट्रो टिकट कैसे बुक करें, चलिए जानते हैं।

व्हाट्सएप पर आसानी से दिल्ली मेट्रो टिकट कैसे बुक करें

1: सबसे पहले, मोबाइल नंबर 9650855800 को अपने कॉन्टैक्ट्स में सेव करें, या इसे जोड़े बिना चैट शुरू करने के लिए बस इस नंबर को व्हाट्सएप पर अपने पास भेजें।

2: चैट खोलने के बाद, आगे बढ़ें और 'Hi' भेजें।

3: अब हिंदी और अंग्रेजी में से अपनी पसंदीदा भाषा चुनें। हम इस गाइड के उद्देश्य के लिए अंग्रेजी का चयन करेंगे

4: दिए गए विकल्पों में से "टिकट खरीदें" पर टैप करें

5: अब यह आपको "यहां क्लिक करें" बटन पर टैप करने के लिए कहेगा। इसे चुनें और व्हाट्सएप के भीतर एक वेबपेज खुल जाएगा

6: इस स्क्रीन से शुरुआती और गंतव्य स्टेशनों का चयन करें। आपको उन टिकटों की संख्या भी चुननी होगी जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।

7: एक बार हो जाने पर, 'जारी रखें' दबाएँ

8: अगली स्क्रीन आपको भुगतान की जाने वाली कुल टिकट राशि के साथ आपकी मेट्रो यात्रा का सारांश दिखाएगी।

9: डेबिट और क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता "अन्य तरीकों से भुगतान करें" का चयन कर सकते हैं जबकि यूपीआई उपयोगकर्ता "यूपीआई के साथ भुगतान करें" विकल्प चुन सकते हैं।

10: आपको व्हाट्सएप चैट पर वापस भेज दिया जाएगा जहां "अभी भुगतान करें" बटन का चयन करना होगा

व्हाट्सएप का उपयोग करके मेट्रो टिकट बुक करने से पहले जानने योग्य बातें

1. अधिकतम छह टिकट खरीदें: व्हाट्सएप के माध्यम से टिकट बुक करने वाले दिल्ली मेट्रो के यात्री एक लेनदेन में अधिकतम छह टिकट खरीद सकते हैं।

2. अतिरिक्त डेबिट और क्रेडिट कार्ड शुल्क: जबकि यूपीआई पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाता है, डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए भुगतान पर 0.40 और 1.10 प्रतिशत शुल्क लगेगा।

3. क्यूआर टिकट की वैधता: व्हाट्सएप के माध्यम से उत्पन्न दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट स्टेशन में प्रवेश करने के बाद 65 मिनट तक वैध है।

4. भुगतान लिंक का समय समाप्त: एक बार भुगतान लिंक उत्पन्न होने के बाद, यह केवल पांच मिनट के लिए वैध होता है। समय सीमा के भीतर टिकटों का भुगतान न करने पर आपको दोबारा बुकिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा।

5. कोई टिकट नहीं: व्हाट्सएप का उपयोग करके जेनरेट किए गए मेट्रो टिकटों को रद्द करने का कोई विकल्प नहीं है।

6. किराए में कोई छूट नहीं: मेट्रो रिचार्ज कार्ड के विपरीत, जो दिन के कुछ घंटों के दौरान 20 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करते हैं, व्हाट्सएप के माध्यम से टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story