×

How to Choose Best Laptop: यहां जाने अपने बजट में लैपटॉप कैसे चुनें, प्रोसेसर का रखें ध्यान

How to Choose Best Laptop: लैपटॉप अपने साथ ले जाने के लिए पर्याप्त कॉम्पैक्ट होते हैं, फिर भी भारी एप्लिकेशन चलाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होते हैं। बाज़ार में इतने सारे विकल्पों के साथ, सही स्पेसिफिकेशन वाले विकल्प को चुनना मुश्किल हो जाता है।

Anjali Soni
Published on: 1 July 2023 12:30 AM GMT
How to Choose Best Laptop: यहां जाने अपने बजट में लैपटॉप कैसे चुनें, प्रोसेसर का रखें ध्यान
X
How to Choose Best Laptop (Photo-social media)

How to Choose Best Laptop: लैपटॉप अपने साथ ले जाने के लिए पर्याप्त कॉम्पैक्ट होते हैं, फिर भी भारी एप्लिकेशन चलाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होते हैं। बाज़ार में इतने सारे विकल्पों के साथ, सही स्पेसिफिकेशन वाले विकल्प को चुनना मुश्किल हो जाता है। लैपटॉप विशिष्टताओं और सुविधाओं को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता के लिए यहां हमारी आसान खरीदारी स्टेप्स बताई गई है।

सही ओएस के साथ अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाए

ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो मोबाइल फोन, टैबलेट और कंप्यूटर जैसे उपकरणों को एप्लिकेशन और प्रोग्राम चलाने में मदद करता है। लैपटॉप आज तीन प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं : macOS, Windows और ChromeOS

जबरदस्त प्रोसेसर के साथ खरीदें लैपटॉप

सीधे शब्दों में कहें तो, एक प्रोसेसर वह शक्ति है जो आपके कंप्यूटर को विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक शक्ति प्रदान करता है। आपका प्रोसेसर जितना शक्तिशाली होगा, आपका कंप्यूटर उतना ही तेज़ होगा। जब भी आप लैपटॉप खरीदे या अन्य कोई भी डिवाइस का प्रोसेसर जांच कर ख़रीदना चाहिए।

रैम का रखें ध्यान

रैम या रैंडम-एक्सेस मेमोरी उस सत्र में कंप्यूटर को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक सभी जानकारी संग्रहीत करती है। सीधे शब्दों में कहें तो यदि आप अपने सिस्टम पर एक साथ कई प्रोग्राम चला रहे हैं, तो आपको उनका समर्थन करने के लिए अधिक रैम की आवश्यकता होगी। अच्छी रैम और स्टोरेज वाला लैपटॉप आपको कम से कम पांच साल तक दुरुस्त रखेगा।

अपनी ज़रूरत की हर चीज़ के लिए जगह बनाएँ

स्टोरेज या ROM से तात्पर्य आपके लैपटॉप में सॉफ्टवेयर, दस्तावेजों आदि के लिए मौजूद जगह की मात्रा से है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्टोरेज का एक हिस्सा ऑपरेटिंग सिस्टम में भी जाता है और इसलिए आपके पास विज्ञापित स्टोरेज की तुलना में थोड़ा कम स्टोरेज हो सकता है।

ग्राफ़िक

ग्राफिक प्रोसेसर सीपीयू से कई डिस्प्ले और मल्टीमीडिया-संबंधित कार्यों को बंद कर देता है जैसे एचडी वीडियो देखना और तस्वीरें देखना। यह डिवाइस पर बेहतर विजुअल्स पर काम करने के लिए एक समर्पित प्रोसेसर है, इसलिए मुख्य प्रोसेसर को इसके साथ लोड नहीं किया जाता है।

बॉडी मटेरियल

निर्माण गुणवत्ता आपके लैपटॉप के स्थायित्व और वजन को निर्धारित करती है। जबकि प्रवेश स्तर के लैपटॉप आमतौर पर एबीएस प्लास्टिक से बने होते हैं, अधिक महंगे लैपटॉप ज्यादातर एल्यूमीनियम का उपयोग करके बनाए जाते हैं।

बैटरी और चार्जिंग

बड़ी बैटरियां अधिक पोर्टेबिलिटी सक्षम करती हैं, जिससे आप चलते-फिरते अधिक काम कर सकते हैं। सेल की संख्या (जितनी अधिक हो उतना बेहतर), बैटरी क्षमता और प्रतिस्थापन नीति देखें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story