×

Crate WhatsApp Channels: व्हाट्सएप ने टेलीग्राम की तरह बनाए अपने चैनल, जाने कैसे करते हैं काम

How To Crate WhatsApp Channels: मेटा ने जून में यूजर्स के लिए विभिन्न विषयों पर अपडेट प्राप्त करने के लिए एक नया ब्रॉडकास्टिंग टूल व्हाट्सएप चैनल लॉन्च किया

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 15 Sep 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 4:30 AM GMT)
WhatsApp Channels
X

WhatsApp Channels(Photo-social media) 

How To Crate WhatsApp Channels: मेटा ने जून में यूजर्स के लिए विभिन्न विषयों पर अपडेट प्राप्त करने के लिए एक नया ब्रॉडकास्टिंग टूल व्हाट्सएप चैनल लॉन्च किया। व्हाट्सएप चैनल सबसे पहले सिंगापुर और कोलंबिया में लॉन्च किया गया था लेकिन अब यह वैश्विक स्तर पर सभी के लिए उपलब्ध हो रहा है। यह सुविधा यूजर्स को ऐप के भीतर लोगों और संगठनों का अनुसरण करने और उनसे अपडेट प्राप्त करने देती है।

व्हाट्सएप चैनल

व्हाट्सएप चैनल 'अपडेट' नामक एक नए टैब में उपलब्ध होंगे जहां आपको स्टेटस के साथ वे सभी चैनल मिलेंगे जिन्हें आप फ़ॉलो करते हैं। आप कम्युनिटी, खेल टीमों और कलाकारों के चैनलों का अनुसरण कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने अपने नए फीचर के लिए बीसीसीआई, कैटरीना कैफ, विजय देवरकोंडा और दिलजीत दोसांझ के साथ सहयोग किया है। व्हाट्सएप ने चैनलों में 'उन्नत निर्देशिका' सहित नई सुविधाएं भी जोड़ी हैं, जहां आप अपने देश के आधार पर फ़िल्टर किए गए चैनल पा सकते हैं। यह ऐसे चैनल भी दिखाएगा जो नए, सबसे सक्रिय और लोकप्रिय हैं। अब आप इमोजी का उपयोग करके भी प्रतिक्रिया दे सकते हैं और प्रतिक्रियाओं की कुल संख्या देख सकते हैं। लेकिन अन्य फॉलोअर्स यह नहीं देख पाएंगे कि आपने कौन सा इमोजी इस्तेमाल किया है। व्हाट्सएप एडमिन को 30 दिनों तक अपडेट संपादित करने का विकल्प भी दे रहा है। मेटा अपने सर्वर से चैनल इतिहास को स्थायी रूप से हटाने के बाद केवल 30 दिनों के लिए संग्रहीत करता है। अंतिम सुविधा चैनलों से चैट या समूहों में अपडेट अग्रेषित करना है, इसमें अब एक लिंक शामिल होगा ताकि अन्य लोग सीधे चैनल का अनुसरण कर सकें।

जाने कैसे करें उपयोग

व्हाट्सएप पर चैनल बनाना किसी के लिए भी संभव नहीं है, लेकिन मेटा जल्द ही इसे शुरू करने की योजना बना रहा है। यह जल्द ही और अधिक सुविधाएँ भी जोड़ेगा, और यूजर्स की प्रतिक्रिया के आधार पर व्हाट्सएप चैनलों का विस्तार करेगा। व्हाट्सएप चैनल की पूरी तरह से नई नहीं है, और यह कुछ ऐसा है जो टेलीग्राम काफी समय से पेश कर रहा है। मेटा ने इसे सबसे पहले इंस्टाग्राम पर भी पेश किया जहां यह चैनलों के माध्यम से अपने सभी उत्पादों पर अपडेट और लेटेस्ट सुविधाएं साझा कर रहा है। यह सूचना प्रसारित करने का एक आसान तरीका है, और चूंकि यह आधिकारिक स्रोत से है, इसलिए इस पर भरोसा किया जा सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story