×

WhatsApp Channel: आप भी बना सकते हैं व्हाट्सएप पर चैनल, जाने आसान स्टेप्स

How To Create WhatsApp Channel: चैनल बनाने की प्रक्रिया यहां अपना स्वयं का व्हाट्सएप चैनल बनाने की पूरी जानकारी दी गई है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 18 Sep 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 18 Sep 2023 1:45 AM GMT)
WhatsApp Channel
X

WhatsApp Channel(photo-social media) 

How To Create WhatsApp Channel: क्या आप सोच रहे हैं कि व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं? यदि हां, तो यह लेख आपके लिए है! व्हाट्सएप ने लोगों के लिए सीधे व्हाट्सएप से ही उन चीज़ों के बारे में अपडेट रहने का एक नया तरीका बनाया है जो उन्हें पसंद हैं और जिनकी वे प्रशंसा करते हैं। यूजर्स अब अपने पसंदीदा व्हाट्सएप चैनलों को बना सकते हैं जो उनकी रुचि के हैं और जानकारी, महत्वपूर्ण लिंक, फोटो, वीडियो आदि जैसे अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। व्हाट्सएप चैनलों के सभी अपडेट व्हाट्सएप पर एक अलग "अपडेट" टैब पर दिखाई देंगे, जो आपकी चैट सूची से दूर है। इस तरह, व्हाट्सएप ने यूजर्स को व्हाट्सएप चैनल का लाभ देने का प्रयास किया है और साथ ही, टैब को अलग रखकर चीजों को अधिक व्यवस्थित किया है। व्हाट्सएप चैनलों के अपडेट व्हाट्सएप चैट पर प्राप्त होने वाले सामान्य संदेशों से भिन्न होते हैं। वे एक-तरफ़ा संदेशों की तरह हैं जिनका आप उत्तर नहीं दे सकते।

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

इससे पहले कि आप अपना व्हाट्सएप चैनल बनाना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आपके व्हाट्सएप का वर्जन प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट किया गया है। चैनल बनाने की प्रक्रिया यहां अपना स्वयं का व्हाट्सएप चैनल बनाने की पूरी जानकारी दी गई है।

1. व्हाट्सएप चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप वेब खोलना होगा (आप इसे अपने एंड्रॉइड या आईफोन पर व्हाट्सएप ऐप खोलकर भी कर सकते हैं।

2. चैनल्स के आइकन पर क्लिक करके चैनल्स पर क्लिक करें।

3. अब जब आपने चैनल में प्रवेश कर लिया है, तो आपको व्हाट्सएप चैनल बनाने के लिए '+' आइकन ढूंढना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।

4. सेटअप पूरा करने के लिए अपने चैनल को एक नाम दें। ध्यान देने वाली बात यह है कि आप बाद में कभी भी चैनल का नाम बदल सकते हैं।

5. आप जिस प्रकार के दर्शकों को सेवा प्रदान कर रहे हैं उसके अनुसार आप अपने चैनल को अनुकूलित भी कर सकते हैं। आप अपने चैनल के लिए एक डिटेल जोड़ सकते हैं जो पूरी तरह से वर्णन करता है कि आपका चैनल किस बारे में है। आप अपने दर्शकों को अधिक आकर्षित करने के लिए अपने चैनल को अपनी पसंद का आइकन भी दे सकते हैं।

6. यह सब करने के बाद, सेटअप समाप्त करें और वॉइला! हो गया!

अपने व्हाट्सएप चैनल पर अपडेट शेयर करें

आपके नए बने व्हाट्सएप चैनल पर अपडेट शेयर करने की प्रक्रिया सरल है। आप अपने फ़ॉलोअर्स के साथ अपडेट शेयर कर सकते हैं जैसे आप अपने परिवार और दोस्तों को व्हाट्सएप संदेश भेजते हैं। कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

1. नए फ़ॉलोअर्स आपके पिछले 30 दिनों का अपडेट हिस्ट्री देख सकते हैं।

2. सुनिश्चित करें कि टेक्स्ट अपडेट संक्षिप्त, स्पष्ट और सटीक हों।

3. उपयोगकर्ताओं को किसी लिंक पर निर्देशित करते समय, सुनिश्चित करें कि लिंक सुरक्षित है अन्यथा, इसके परिणामस्वरूप व्हाट्सएप द्वारा आपके चैनल की रिपोर्ट या प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

4. अपने आधार को बढ़ाने के लिए सही और जानकारी शेयर करें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story